हैलीकॉप्टर में लगी "बाम्बी बकेट" कैसे आग बुझाती है?

आपने अक्सर देखा होगा कि जब किसी मकान या ऑफिस में आग लग जाती है तो अग्निशामक दल आग बुझाने के लिए पानी की बौछार से आग पर काबू पाते हैं लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि आग ऐसे इलाके में लगती है कि अग्निशामक दल की गाड़ियाँ उन जगहों तक नही पहुँच पातीं है ऐसी स्थिति में हैलीकॉप्टर में बाम्बी बकेट (Bambi Bucket) लगाकर आग पर काबू पाया जाता है.
May 30, 2018 14:43 IST
    How Bambi Bucket suppress Fire

    आपने अक्सर देखा होगा कि जब किसी मकान या ऑफिस में आग लग जाती है तो अग्निशामक दल आग बुझाने के लिए पानी की बौछार से आग पर काबू पाते हैं लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि आग ऐसे इलाके में लगती है जहाँ पर अग्निशामक दल की गाड़ियाँ नही पहुँच पातीं है, ऐसी स्थिति में हैलीकॉप्टर में "बाम्बी बकेट" (Bambi Bucket) लगाकर आग पर काबू पाया जाता है. इस लेख में हम जानेंगे कि बाम्बी बकेट क्या होती है और इसकी मदद से आग पर कैसे काबू पाया जाता है.
    "बाम्बी बकेट" के बारे में;
    हैलीकॉप्टर बाल्टी या “बाम्बी बकेट" एक विशेष प्रकार से निर्मित की गयी बड़े आकार की बाल्टी होती है. यह बाल्टी मजबूत केबिल से बंधी हुई होती है. इस बाल्टी की सबसे बड़ी विशेषता यह होती है कि हैलीकॉप्टर इस बाल्टी में उड़ते हुए भी पानी भर सकता है. हैलीकॉप्टर इस बकेट को आग लगने वाले क्षेत्र में लटकाकर उड़ता है और आग पर पानी गिराकर काबू पाता है.

    bambi bucket filling

    इस बाल्टी का डिज़ाइन इस तरह का होता है कि इसमें पानी किसी नदी, तालाब, झरना और केवल 1 फीट गहरी जगह पर इकठ्ठा पानी भी इसमें भरा जा सकता है. इसमें बाल्टी में एक बार में 300 लीटर से 10 हजार लीटर पानी तक भरा जा सकता है. इस बाल्टी में पानी भरने के बाद हैलीकॉप्टर उन जगहों (जैसे बड़े बड़े जंगल, संकरी गलियों और बहुमंजिला इमारतों इत्यादि) में भी आग बुझा सकता है जहाँ पर दमकल की गाड़ियाँ नहीं पहुँच पाती हैं. इस तकनीकी से आग बुझाना इसलिए आसान होता है क्योंकि हैलीकॉप्टर में बैठा हुआ चालक इस बाल्टी को अपनी मर्जी के हिसाब से फैला/गिरा सकता है.
    प्रत्येक बाल्टी की तलहटी में नीचे पानी छोड़ने वाला एक "रिलीज वाल्व" होता है जिसे हैलीकॉप्टर चालक दल द्वारा नियंत्रित किया जाता है जब हैलीकॉप्टर आग वाले क्षेत्र के ठीक ऊपर उड़ रहा होता है तो चालक पानी के वाल्व को खोल देता है पानी आग वाले क्षेत्र के ऊपर ही गिरता है, इससे पानी बेकार नही होता है और आग पर जल्दी ही काबू पा लिया जाता है.

    bambi bucket fire suppression

    “बाम्बी बकेट" के फायदे:
    1. इस बाल्टी की तली में एक वाल्व लगा होता है जिसको हैलीकॉप्टर चालक अन्दर बैठे ही खोल सकता है.

    2. आग बुझाने में कम समय लगता है क्योंकि पानी सिर्फ उसी जगह पर गिराया जाता है जहाँ पर आग लगी हुई है.

    3. इस विधि से आग बुझाने की लागत बहुत कम आती है

    4. उन इलाकों में भी आग बुझाई जा सकती है जहाँ पर टैंकरों या दमकल गाड़ियों की मदद से पानी नही पहुँच सकता है.

    5. इसमें पानी के अलावा आग बुझाने वाला मंदक फोम (Fire Retardant Foam) भी भरा जा सकता है जो कि आग के ऊपर एक परत बनाता है, इस कारण आग को ऑक्सीजन गैस नहीं मिल पाती है जिसके कारण आग जल्दी बुझ जाती है.

    6."बाम्बी बकेट" को किसी भी आकार के हैलीकॉप्टर में लगाया जा सकता है.

    तो इस प्रकार आपने पढ़ा कि “बाम्बी बकेट" की मदद से किस प्रकार और कितनी आसानी से दुर्गम इलाकों में भी आग को आसानी से बुझाया जा सकता है.

    कभी-कभी किसी वस्तु को छूने से करंट क्यों लगता है?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...