दक्षिण अमेरिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

दक्षिण अमेरिका, उत्तर अमेरिका के दक्षिण पूर्व में स्थित पश्चिमी गोलार्द्ध का एक महाद्वीप है। यह विश्व का चौथा बड़ा महाद्वीप है, जो आकार में भारत से लगभग 6 गुना बड़ा है। भूमध्य रेखा दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी भाग से होकर गुजरती है। इस लेख में हमने दक्षिण अमेरिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
May 4, 2018 16:40 IST
    Important Geographical Facts about South America HN

    दक्षिण अमेरिका, उत्तर अमेरिका के दक्षिण पूर्व में स्थित पश्चिमी गोलार्द्ध का एक महाद्वीप है। यह विश्व का चौथा बड़ा महाद्वीप है, जो आकार में भारत से लगभग 6 गुना बड़ा है। इस महाद्वीप का इतिहास और संस्कृति विश्व की प्राचीनतम संस्कृतियों में से एक हैं।

    दक्षिण अमेरिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

    1. इसके उत्तर में कैरीबियन सागर तथा पनामा नहर, पूर्व तथा उत्तर-पूर्व में अटलांटिकमहासागर, पश्चिम में प्रशान्त महासागर और दक्षिण में अंटार्कटिक महासागर स्थित हैं।

    2. यह अटलांटिक और प्रशांत महासागर के बीच स्थित है।

    3. यह पनामा इस्तामस के माध्यम से उत्तरी अमेरिका से जुड़ा हुआ है।

    4. टिएरा डेल फुएगो द्वीप इस महाद्वीप के सुदूर दक्षिण भाग में स्थित है और इस द्वीप के दक्षिणी सिरे को 'केप हॉर्न' कहा जाता है।

    5. एंडीज माउंटेन पर्वत श्रृंखला, हिमालय के बाद विश्व की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला है, इस महाद्वीप पर स्थित है।

    6. माउंट अकांकागुआ इस महाद्वीप का सबसे ऊँचा पर्वत शिखर है।

    7. बोलिविया पठार एंडीज पर्वत श्रृंखला के बीच में स्थित है।

    8. माउंट कोटोपैक्सी जो विश्व का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है, इस महाद्वीप में स्थित है।

    9. क्विटो जो इक्वाडोर की राजधानी है, यह विश्व की ऐसी राजधानी वाला शहर जो बहुत ही उचाई पर स्थित है।

    10. इस महाद्वीप का ईस्टर द्वीप जिसको पॉलीनेशियन द्वीप कहते है अपने रहस्यमय इतिहास और विशाल पत्थर की मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है।

    उत्तरी अमेरिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

     11. ब्राजील इस महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है।

    12. प्रमुख नदियां: अमेज़ॅन नदी, रियो साओ फ्रांसिस्को, मैडिएरा नदी, मगदालेना नदी, नेग्रो नदी, पराग्वे नदी, रियो टोकैंटिन नदी, उकायाली नदी, ज़िंगू नदी, ओरिनोको नदी, और पराना नदी।

    13. अमेज़ॅन नदी सबसे विशाल और विश्व की दूसरी सबसे लंबी नदी है। यह एंडीज में निकलती है और ब्राजील होते हुए, अटलांटिक महासागर में समां जाती है।

    14. एनाकोंडा, अमेज़ॅन बेसिन में पाए जाने वाले अजगर की एक प्रजाति है जो 10-12 मीटर लंबा होता है।

    15. प्रमुख झील: टिटिकाका झील, कुनुक्क्चा झील, ब्रोकोपोंडो रिजर्वोइयर झील, गुरी झील (मानव निर्मित), माराकाइबो झील और वालेंसिया झील।

    16. टिटिकाका झील (बोलिविया और पेरू की सीमा पर स्थित है), यह विश्व का सबसे ऊचा नौकायन झील है जो बोलिवियाई पठार पर स्थित है।

    अफ्रीका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

    17. प्रमुख झरना (जल-प्रपात): इगाज़ू फॉल्स (अर्जेंटीना), गुएरा फॉल्स (ब्राजील और पराग्वे), स्मोक फॉल्स (ब्राजील), वाटरफाल पार्क (ब्राजील), हीलो-हुइलो फॉल्स (चिली), लाजा फॉल्स (चिली), पेट्रोहु फॉल्स (चिली), टेक्वेन्डामिता फॉल्स (कोलंबिया), कैयूर फॉल्स (गुयाना), किंग एडवर्ड आठवीं फॉल्स (गुयाना), सोमवार फॉल्स (पराग्वे), गोटा फॉल्स (पेरू), थ्री सिस्टर्स फॉल्स (पेरू), यंबिला फॉल्स (पेरू), एंजेल फॉल्स (वेनेज़ुएला), कुक्वीनन फॉल्स (वेनेज़ुएला), लोविज़ना फॉल्स (वेनेज़ुएला), और युटाजे फॉल्स (वेनेज़ुएला)।

    18. एंजल्स फॉल्स विश्व का सबसे उच्चय झरना है, जो गुयाना के पठार पर स्थित है।

    19. जलवायु: इस महाद्वीप में सात प्रकार के जलवायु पाए जाते हैं- इक्वेटोरियल क्लाइमेट, सवाना प्रकार का वातावरण, प्रेरी जलवायु, उष्णकटिबंधीय जलवायु, रेगिस्तान जलवायु, भूमध्य जलवायु, और तापमान समुद्री जलवायु।

    20. इस महाद्वीप पर पाए जानेवाली पशु की प्रजाति: कैंडर (शिकार का सबसे बड़ा पक्षी); रिया (बिना पंख वाला पक्षी जो बहुत तेज़ दौड़ सकता है); एनाकोंडा (जीनस यूनेक्ट्स के बड़े सांपों का समूह), आर्मडिलो; चींटी खाने वाली एक प्रकार का पशु; प्यूमा (लियोन प्रजाति का क्रूर जानवर); और लामा (ऊंट का प्रजाति)।

    यूरोप से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

    21. इक्वाडोर का 'गैलापागोस' द्वीप’ओलिव रिडले कछुए’ का प्राकृतिक प्रजनन केंद्र है।

    22. प्रमुख खाद्य फसल: मक्का और गेहूं

    23. प्रमुख नकदी फसल: कॉफी

    24. ब्राजील, कोलंबिया और इक्वाडोर कॉफी के उत्पादन में विश्व के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक हैं।

    25. इस महाद्वीप के पंपस क्षेत्र में, अत्यधिक पौष्टिक अल्फाल्फा घास उगाया जाता है।

    26. चिली विश्व में नाइट्रेट का सबसे बड़ा उत्पादक है।

    27. चिली के चुक्विमामाता पठार, तांबे के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। इसे 'दुनिया की कॉपर राजधानी' के रूप में जाना जाता है।

    अंटार्कटिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

    28. पश्चिमी तट के भूमध्य जलवायु का क्षेत्र, अर्जेंटीना के समतल भूमि वाला क्षेत्र, और ब्राजील के पूर्वी तट दक्षिण अमेरिका के घनी आबादी वाले क्षेत्र हैं।

    29. जातीय समूह और भाषा: मूल निवासी को 'लाल भारतीय' कहा जाता है। मेस्टिज़ो (इंडियन + यूरोपीय), मुलेटो (ब्लैक + यूरोपीय), ज़म्बो (ब्लैक + इंडियन), और चोलो (मेस्टिज़ो + इंडियंस) जैसे कई मिश्रित जाती भी पाए जाते हैं।

    30. समय क्षेत्र (Time Zone): चार अलग-अलग समय क्षेत्र हैं: यूटीसी -5, यूटीसी -4, यूटीसी -3 और यूटीसी -2।

    दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, मेक्सिको और वेस्टइंडीज को एक साथ 'लैटिन अमेरिका' कहा जाता है। स्पेनिश, पुर्तगाली और इतालवी जैसे यूरोपीय भाषाओं का उद्गम लैटिन भाषा से हुआ है। भूमध्य रेखा दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी भाग से होकर गुजरती है। इस महाद्वीप की सबसे अधिक चौड़ाई उत्तर में ही है। अतः दक्षिणी अमेरिका का अधिकांश भाग उष्ण कटिबन्ध में पड़ता है इसलिए यहाँ की जलवायु मोटे तौर पर गर्म एवं नम है। इसका अधिकांश भाग दक्षिणी गोलार्ध में पड़ने की वजह से यहाँ के ऋतुओं का क्रम उत्तरी गोलार्ध के विपरीत होता है।

    ऑस्ट्रेलिया से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...