Search

टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज

भारत और श्रीलंका के बीच 16 नवम्बर से कोलकाता के इडेन गार्डन पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल मैच की पहली गेंद पर आउट हुए. इस प्रकार लोकेश राहुल छठे भारतीय बल्लेबाज बन गए है, जो टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. इस लेख में हम टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाजों का विवरण दे रहे हैं.
Nov 16, 2017 16:22 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में बल्लेबाजों का शून्य पर आउट होना आम बात है. लेकिन किसी मैच की पहली गेंद पर आउट होना एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड है, जिससे हर बल्लेबाज बचना चाहता है. भारत और श्रीलंका के बीच 16 नवम्बर से कोलकाता के इडेन गार्डन पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल मैच की पहली गेंद पर आउट हुए. इस प्रकार लोकेश राहुल छठे भारतीय बल्लेबाज बन गए है, जो टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. इस लेख में हम टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाजों का विवरण दे रहे हैं.

टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज

1. सुनील गावस्कर

sunil gavaskar in test
Image source: Sportskeeda.com
पूर्व भारतीय कप्तान एवं सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर पहले भारतीय खिलाड़ी थे जो टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. इसके अलावा सुनील गावस्कर एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जो टेस्ट मैच की पहली गेंद पर 3 बार आउट हुए थे.
पहली बार सुनील गावस्कर 1974 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के विरूद्ध खेले गए टेस्ट मैच में ज्योफ आर्नोल्ड द्वारा फेंकी गई मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. दूसरी बार सुनील गावस्कर 1983/84 में कोलकाता में विंडीज के विरूद्ध खेले गए टेस्ट मैच में मैल्कम मार्शल द्वारा फेंकी गई मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे, जबकि तीसरी बार 1986/87 में जयपुर में पाकिस्तान के विरूद्ध खेले गए टेस्ट मैच में इमरान खान द्वारा फेंकी गई मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे.
सुनील गावस्कर ने अपने पूरे टेस्ट करियर में 125 मैचों में 10122 रन बनाए थे.

2. सुधीर नायक

sudhir naik
Image source: NDTV Sports
पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज सुधीर नायक 1974/75 में कोलकाता में विंडीज के विरूद्ध खेले गए टेस्ट मैच में एंडी रॉबर्ट्स द्वारा फेंकी गई मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. सुधीर नायक ने अपने पूरे टेस्ट करियर में 3 मैचों में 141 रन बनाए थे.
10 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाए हैं

3. डब्लू वी रमण

w v raman
Image source: Yahoo Cricket    
बाएं हाथ के बल्लेबाज डब्लू वी रमण 1989/90 में नेपियर में न्यूजीलैंड के विरूद्ध खेले गए टेस्ट मैच में रिचर्ड हेडली द्वारा फेंकी गई मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. डब्लू वी रमण ने अपने पूरे टेस्ट करियर में 11 मैचों में 448 रन बनाए थे.

4. शिव सुन्दर दास

s s das
Image source: CricketCountry.com    
दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिव सुन्दर दास 2001/02 में ब्रिजटाउन में विंडीज के विरूद्ध खेले गए टेस्ट मैच में मर्व डिल्लन द्वारा फेंकी गई मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. शिव सुन्दर दास ने अपने पूरे टेस्ट करियर में 23 मैचों में 1326 रन बनाए थे.

5. वसीम जाफर

Wasim Jaffer
Image source: CricketCountry.com

दाएं हाथ के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर 2007 में चटगांव में बांग्लादेश के विरूद्ध खेले गए टेस्ट मैच में मशरफे मुर्तजा द्वारा फेंकी गई मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. वसीम जाफर ने अपने पूरे टेस्ट करियर में 31 मैचों में 1944 रन बनाए थे.

6. लोकेश राहुल

KL Rahul
Image source: CricketCountry.com
दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल 2017 में कोलकाता में श्रीलंका के विरूद्ध खेले जा रहे टेस्ट मैच में सुरंगा लकमल द्वारा फेंकी गई मैच की पहली गेंद पर आउट हुए हैं. लोकेश राहुल ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 19 मैचों में 1342 रन बनाए हैं.
50वें टेस्ट में शतक लगाने वाले 7 भारतीय खिलाड़ी