Search

इंटरपोल क्या है और इसके क्या कार्य हैं?

इंटरपोल (The International Criminal Police Organization) 192 सदस्य देशों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन है. इसकी स्थापना का मुख्य उद्येश्य दुनिया की पुलिस को इतना सक्षम बनाना है कि पूरी दुनिया रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान बन सके. इंटरपोल की स्थापना 1923 में की गयी थी और इसका मुख्यालय फ़्रांस में स्थित है.
Dec 19, 2017 02:57 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
INTERPOL Meaning & Functions
INTERPOL Meaning & Functions

इंटरपोल (The International Criminal Police Organization) 192 सदस्य देशों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन है. इसकी स्थापना के पीछे मुख्य उद्येश्य दुनिया की पुलिस को इतना सक्षम बनाना है कि पूरी दुनिया रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान बन सके. इंटरपोल की स्थापना का सबसे पहला विचार 1914 में मोनाको में आयोजित पहली अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस कांग्रेस में हुआ था. आधिकारिक तौर पर इसकी स्थापना 1923 में 'अंतर्राष्ट्रीय अपराध पुलिस आयोग' के रूप में की गयी थी. इस संगठन को 1956 में “इंटरपोल” के नाम से जाना जाने लगा. इंटरपोल का मुख्यालय लियोन, फ्रांस में स्थित है और इसके वर्तमान चेयरमेन "मेन्ग होंगवेई" हैं.
इंटरपोल के क्या कार्य हैं?
इंटरपोल 192 सदस्य देशों में पुलिस को अंतरराष्ट्रीय अपराध से लड़ने के लिए मिलकर काम करने में सक्षम बनाता है. यह मुख्य रूप से इन तीन प्रकार के अपराधों के लिए अपनी पुलिस विशेषज्ञता और क्षमताओं का इस्तेमाल करता है.
1. काउंटर-आतंकवाद
2. साइबर अपराध
3. संगठित अपराध
इंटरपोल सभी सदस्य देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों जैसे संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के साथ मिलकर काम करता है ताकि अंतरराष्ट्रीय अपराध से मुकाबला किया जा सके.
इसके मुख्य कार्यों को इस प्रकार बांटा जा सकता है:
1. वैश्विक पुलिस संचार सेवाओं की सुरक्षा करना (Securing Global Police Communication Services)
इंटरपोल ने एक वैश्विक पुलिस संचार प्रणाली विकसित की है, जिसे I-24/7 (सूचना 24x7) के नाम से जाना जाता है, जो कि किसी भी सदस्य देश को सुरक्षित तरीके से डाटा प्राप्त करने, जमा करने की सुविधा देता है. संपर्क ब्यूरो Liaison Bureau (LB) इस प्रणाली से जुड़ा है और किसी देश के प्रमुख अधिकारी एल.बी. के माध्यम से इंटरपोल सेवाओं को प्राप्त कर सकते हैं.

world communication network
2. पुलिस के लिए डेटा सेवाएं उपलब्ध कराना
पुलिस के लिए ऑपरेशनल डेटा सेवाएं और डेटाबेस I-24/7 के माध्यम से सदस्य देशों ( आर्म्ड फोर्स सहित) इस डेटा को जरुरत पड़ने पर सीधे प्राप्त कर सकते हैं. इसमें खोया हुआ यात्रा दस्तावेज, मोटर वाहन की चोरी, विशिष्ट पेंटिंग्स की चोरी, डीएनए फ़िंगरप्रिंट और नकली भुगतान कार्ड इत्यादि से जुडी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

जानें अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) कैसे काम करता है?

3. वैश्विक अपराधियों के खिलाफ नोटिस जारी करना
इंटरपोल भी अंतरराष्ट्रीय सूचनाओं की एक प्रणाली के माध्यम से जघन्य अपराध से संबंधित डेटा को फैलाता है. सदस्य देशों के अनुरोधों के आधार पर, इंटरपोल जनरल सचिवालय (IPSG) संगठन की चार आधिकारिक भाषाओं (अरबी, अंग्रेजी, फ्रेंच और स्पैनिश) में नोटिस जारी करता है.

interpol red corner notice
4. संगठित और नए प्रकार के अपराध को कम करना:
संगठित अपराधों, आपराधिक नेटवर्क, अवैध बाजारों का खात्मा और कमजोर समुदायों की रक्षा करना, त्वरित और  व्यवस्थित सहायता के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने वाले भगोड़े अपराधियों को ढूंढना और गिरफ्तार (जैसे भारत सरकार इस्लामिक प्रचारक जाकिर नायक को गिरफ्तार करने के लिए इंटरपोल की मदद ले रही है) करना और मानव तस्करी को रोकना भी इंटरपोल के कार्यों में शामिल है.
5. इसके अलावा इंटरपोल के कार्यों में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक एकजुटता बनाना और रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल, परमाणु और विस्फोटक खतरों से निपटने के उपाय करना शामिल हैं.

attack
6. साइबर अपराध से विश्व में उभरती हुई चुनौतियों की पहचान करना, उनकी जाँच करना और साइबर अपराध के विरुद्ध नई प्रौद्योगिकियों का विकास करके साइबर अपराध से होने वाले खतरों से निपटने के लिए युक्ति बनाना आदि भी इसकी कार्यशैली का हिस्सा है.
इस प्रकार आपने पढ़ा कि वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए इंटरपोल किस तरह के कार्य करता है और वैश्विक आतंकबाद, साइबर अपराध और मानव तस्करी को रोकने में इंटरपोल की क्या भूमिका है.

भारतीय पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है?

Related Categories