किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर है और क्यों?

पासपोर्ट एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो एक देश से दूसरे देश यात्रा करने के लिए काफी जरुरी होता है. क्या आप जानते हैं कि किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर या सबसे अच्छा है और क्या कारण है इसके पीछे. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.
Oct 15, 2018 16:51 IST
    Which country passport is the strongest in the world and why?

    पासपोर्ट एक देश से दूसरे देश जाने के लिए एक जरुरी दस्तावेज है. इसकी मदद से दुनिया में किसी भी जगह यात्रा की जा सकती है. यानी हम कह सकते हैं कि पासपोर्ट, एक यात्रा दस्तावेज है जो कि देश की सरकार द्वारा जारी किया जाता है. इससे ये पता चलता है कि आप किस देश के नागरिक है. किसी दूसरे देश जाने के लिए ये अतिआवश्यक है. क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे बेस्ट, पावरफुल या ताकतवर पासपोर्ट किस देश का है और क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर है और क्यों?

    अमेरिकी एडवायजरी फर्म हेन्ली पासपोर्ट इंडेक्स 2018 (The Henley Passport Index ) की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में जापान के पासपोर्ट को सबसे ताकतवर और अच्छा माना गया है. हम आपको बता दें कि पासपोर्ट के ताकतवर होने का मतलब यह है कि किसी देश के नागरिक बिना वीज़ा के कितने देशों में घूम सकते हैं. किसी भी पासपोर्ट की रैंकिंग इस आधार पर तय की जाती है कि किस देश के लोग अपने पासपोर्ट के साथ दुनिया के कितने देशों में आना-जाना कर सकते हैं, वो भी बिना वीजा के. यानी किसी देश के पासपोर्ट की पावर का आंकलन उस देश के नागरिकों की अलग-अलग देशों में वीजा फ्री एंट्री के आधार पर किया गया है.

    हेन्ली पासपोर्ट इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार जापानी दुनिया के 190 देशों में बिना वीजा के जा सकते है. भारत इस रिपोर्ट के अनुसार 81 रैंक पर है. सिंगापुर दूसरे स्थान पर है और इसकी रैंक 189 है. तीसरे स्थान पर जर्मनी, फ्रांस, साउथ कोरिया है और 188 रैंक पर हैं. चौथे स्थान पर 187 रैंक के साथ डेनमार्क, फ़िनलैंड, इटली, स्वीडन, स्पेन हैं, पांचवे स्थान पर 186 रैंक के साथ नोर्वे, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रिया, लूक्सेम्बर्ग, नीदरलैंड, पुर्तगाल, यूनाइटेड स्टेट्स हैं इत्यादि.

    जानें भारत में पासपोर्ट 4 रंगों में ही क्यों जारी किए जाते हैं?

    आइये अब जापान के पासपोर्ट के बारे में अध्ययन करते हैं?

    Japan passport

    Source: www.scmp.com

    जैसा की हम जानते हैं कि जापानी पासपोर्ट जापानी नागरिकों को जापान के बाहर यात्रा करने में सक्षम बनाने के लिए जारी एक यात्रा दस्तावेज है. जापानी नागरिकों द्वारा विदेशी यात्रा के लिए पहला यात्रा दस्तावेज 1866 में टोकुगावा शोगुनेट (Tokugawa shogunate) के अंत में लागु किया गया था. इन दस्तावेजों ने एक मुद्रित "अनुरोध पत्र" का रूप लिया जो जापानी नागरिकों को व्यापार और शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए विदेश यात्रा करने की इजाजत देता है. शब्द "पासपोर्ट" औपचारिक रूप से 1878 में जापानी भाषा में लागू किया गया था और 1900 में जापानी पासपोर्ट के उपयोग को नियंत्रित करने वाले पहले नियम को प्रस्तावित किया गया. जापानी पासपोर्ट का आधुनिक रूप पहली बार 1926 में आया था और पहला ICAO-compliant, machine-readable जापानी पासपोर्ट 1992 में लाया गया.

    जापानी पासपोर्ट के प्रकार

    Types of japan Passport
    Source: www.axisatl.com

    साधारण पासपोर्ट (Ordinary passport): सामान्य जापानी नागरिकों को जारी किया जाता है.

    साधारण पासपोर्ट वैधता दो अलग-अलग कार्यकाल के लिए जारी किए जाते हैं: पांच और दस साल के लिए. 19 साल की उम्र के जापानी नागरिकों को केवल पांच साल का पासपोर्ट जारी किया जाता है, जबकि 20 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग अलग-अलग पंजीकरण शुल्क के लिए पांच वर्ष (नीला) या दस साल (लाल) का पासपोर्ट चुन सकते हैं.

    आधिकारिक पासपोर्ट (Official passport): राष्ट्रीय डाइट और सरकारी कर्मचारियों के सदस्यों को जारी किया जाता है.

    राजनयिक पासपोर्ट (Diplomatic passport): शाही परिवार, राजनयिकों और उनके परिवार के सदस्यों और उच्चस्तरीय सरकारी अधिकारियों के सदस्यों को जारी किया जाता है.

    परंपरा के अनुसार, जापान के सम्राट और महारानी पासपोर्ट नहीं रखते हैं.

    हम आपको बता दें कि 20 मार्च 2006 के बाद जारी किए गए सभी जापानी पासपोर्ट बॉयोमीट्रिक पासपोर्ट हैं.

    बॉयोमीट्रिक पासपोर्ट में पासपोर्ट धारक के चेहरे की विशेषताओं, साथ ही उंगली और हथेली प्रिंट के बारे में जानकारी होती है. प्रत्येक पासपोर्ट में व्यक्तिगत पहचान संख्या भी शामिल होती है. साथ ही आपको बता दें कि आपातकालीन पासपोर्ट को छोड़कर, जापान के बाकि सभी पासपोर्ट बायोमेट्रिक हैं. सभी पासपोर्ट अब 32 KB या 512 KB मेमोरी वाली चिप्स के साथ जारी किए जाते हैं. चिप्स ISO’s के 14443 टाइप बी मानक के अनुरूप हैं और बेसिक एक्सेस कंट्रोल है. चिप को एक अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इस चिप में पासपोर्ट धारक का नाम, राष्ट्रीयता, जन्मतिथि, पासपोर्ट नंबर जैसी जानकारीयां और पासपोर्ट धारक के चेहरे की छवि भी स्टोर होगी. चिप पासपोर्ट बुकलेट के सेंटर पेज में एम्बेडेड है.

    जापान के पासपोर्ट के फ्रंट कवर के बीच में अंकित जापान की शाही मुहर है, जिसमें जापानी अक्षरों को सील लिपि में Nipponkoku Ryoken (日本国旅券) उल्लिखित किया गया है और उसके अंग्रेजी अनुवाद जापान पासपोर्ट को लैटिन अक्षरों में मुहर के निचे लिखा गया है. साधारण पासपोर्ट पांच साल के लिए वैलिड है जो कि गहरे नीले रंग के कवर का होता है और जो दस साल के लिए मान्य है, वह crimson-coloured covers का होता है. इसके अतिरिक्त, आधिकारिक पासपोर्ट में गहरे हरे रंग का कवर होता है और राजनयिक पासपोर्ट में गहरे भूरे रंग का कवर होता है.

    जापानी पासपोर्ट पूरी तरह से जापानी और अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में मुद्रित होते हैं, पासपोर्ट के अंत में पाए जाने वाले सावधानी के नोट को छोड़कर केवल जापानी में मुद्रित होता है. इस नोट में विदेशी देश में विभिन्न स्थितियों का सामना करते समय वाहक को क्या पता होना चाहिए इसके बारे में जानकारी दी गई है.

    जापान के विदेश मंत्रालय के अनुसार जापानी नए पासपोर्ट 2019 में प्रस्तावित  किये जाएंगे. इन पासपोर्ट में woodblock प्रिंट आर्टवर्क होगा यानी जापानी पासपोर्ट जापान के सबसे प्रसिद्ध और जाने-माने चित्रकार और लकड़ी पर किये  जाने वाली कलाकारी के कलाकार Katsushika Hokusai की कलाकृति होगी.

    तो अब आपको ज्ञात हो गया होगा कि किस देश का पासपोर्ट सबसे अधिक ताकतवर है और क्यों.

    डॉलर दुनिया की सबसे मज़बूत मुद्रा क्यों मानी जाती है?

    स्विस बैंक में खाता खोलने के लिए क्या योग्यता होती है?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...