Search

किस देश का राष्ट्रपति निवास सबसे महंगा है?

भारत में राष्ट्रपति का पद सर्वोच्च संवैधानिक पद होता है. भारत के राष्ट्रपति का निवास “राष्ट्रपति भवन” है जिसमे 340 कमरे हैं. आपके यह जानकर हैरानी होगी कि भारत के राष्ट्रपति का विकास दुनिया में दूसरा सबसे अधिक महंगा निवास स्थान है और वर्तमान में इसकी मार्केट वैल्यू 3511 करोड़ रुपए है. इस लेख में हमने विश्व के सभी प्रमुख राष्ट्राध्यक्षों और उनके अधिकारिक निवास स्थानों की वैल्यू के बारे में बताया है.
Aug 1, 2017 18:23 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

भारत में राष्ट्रपति का पद सर्वोच्च संवैधानिक पद होता है. भारत के राष्ट्रपति का निवास “राष्ट्रपति भवन” है जिसमे 340 कमरे हैं. आपके यह जानकर हैरानी होगी कि भारत के राष्ट्रपति का विकास दुनिया में दूसरा सबसे अधिक महंगा निवास स्थान है और वर्तमान में इसकी मार्केट वैल्यू 3511 करोड़ रुपए है. इस लेख में हमने विश्व के सभी प्रमुख राष्ट्राध्यक्षों और उनके अधिकारिक निवास स्थानों की वैल्यू के बारे में बताया है.

भारत को पूरी दुनिया में सबसे बडा लोकतंत्र होने का सौभाग्य हासिल है. भारत के राष्ट्रपति का पद सर्वोच्च संवैधानिक पद होता है. भारत के राष्ट्रपति का निवास राष्ट्रपति भवन है जिसमे 340 कमरे हैं. आपके यह जानकर हैरानी होगी कि भारत के राष्ट्रपति का विकास दुनिया में दूसरा सबसे अधिक महंगा निवास स्थान है और वर्तमान में इसकी मार्केट वैल्यू 3511 करोड़ रुपए है. इस लेख में हमने विश्व के सभी प्रमुख राष्ट्राध्यक्षों और उनके अधिकारिक निवास स्थानों की वैल्यू के बारे में बताया है.

buckingham palace
Image source:google
1. ब्रिटेन की महारानी का निवास
महारानी के निवास बकिंघम पैलेस की वैल्यू: 2.2 अरब पाउंड
क्षेत्रफल : 77,000 वर्ग मीटर
कहां है  : लन्दन (ब्रिटेन)
कौन रहता है : महारानी विक्टोरिया
अन्य तथ्य    : 774 कमरों वाला यह महल 1703 में बनकर तैयार हुआ था. सन 1761 में इसे किंग जॉर्ज III ने इसे रानी के निवास के लिए निजी निवास के तौर पर खरीदा था. सन 1837 में रानी विक्टोरिया के गद्दी संभालने पर “बकिंघम पैलेस” ब्रिटिश शासक का लंदन निवास बन गया था. रानी विक्टोरिया इस महल में रहने वाली पहली शासक बनी थी.
2 . भारत का राष्ट्रलपति भवन
राष्ट्रमपति भवन की वैल्यूत : 3511 करोड़ रुपए (41.8 करोड़ पाउंड)
क्षेत्रफल    : 19000 वर्ग मीटर
कहाँ है    : नई दिल्लीि  
कौन रहता है : भारत के राष्ट्रगपति श्रीराम नाथ गोविन्द

rashtrapati bhawan
Image source:youthensnews.com
अन्य तथ्य: भारत का राष्ट्रeपति भवन दुनिया में किसी भी राष्ट्राध्यक्ष का दूसरा सबसे महंगा निवास स्थान है. इस भवन में 340 कमरे हैं. इसे तैयार होने में पूरे 17 वर्षों का समय लगा था. इसका निर्माण कार्य 1912 में शुरु हुआ था और 1929 में बन कर तैयार हुआ था. इसके निर्माण कार्य में करीब 29,000 लोग लगाए गए थे.
जानें प्रधानमंत्री के बॉडीगार्ड्स के ब्रीफ़केस में क्या होता है
2.चीन के राष्ट्र1पति का भवन
चीनी राष्ट्रपति भवन की वैल्यू: 254 हजार करोड़ रुपए (3.1 करोड़ पाउंड)
क्षेत्रफल : 34 लाख वर्ग मीटर
कहाँ है  : बीजिंग, चीन
कौन रहता है : चीन के राष्ट्रखपति शी जिनपिंग

Chinese presiedent residence
Image source:Photobundle – blogger
3. अमेरिका का व्हाइट हाउस
व्हाइट हाउस की वैल्यू : 250 करोड़ रुपए (3 करोड़ पाउंड)
क्षेत्रफल : 5110 वर्ग मीटर
कहां है  : वाशिंगटन डीसी
कौन रहता है : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

white house
Image source:Gaon Connection
अन्य तथ्य: भारत के राष्ट्रपति भवन और अमेरिका के व्हा8इट हाउस की तुलना करने पर पता चलता है कि कीमत के हिसाब से भारत के राष्ट्रपति भवन की कीमत व्हासइट हाउस से लगभग 14 गुना अधिक है. यदि क्षेत्रफल के हिसाब से देखा जाये तो राष्ट्रपति भवन की तुलना में व्हाउइट हाउस लगभग 4 गुना छोटा है.
अशोक चक्र की 24 तीलियां क्या दर्शातीं हैं?
4. रूस के राष्ट्रोपति का भवन: क्रेमलिन पैलेस
रूस के राष्ट्र पति भवन की वैल्यू: 350 मिलियन डॉलर (0.26 करोड़ पौंड)
क्षेत्रफल : 6.70 लाख  वर्ग मीटर
कहां है : मॉस्को, रूस
कौन रहता है: रूस के राष्ट्रखपति व्लादिमीर पुतिन

kremlin palace
Image source:Askideas.com
अन्य तथ्य : ग्रेट क्रेमलिन पैलेस, मॉस्को, रूस में 1837 से 1849 के बीच में बनाया गया था. वर्तमान में यह रूसी संघ के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास है, हालांकि यह शायद ही कभी इस उद्देश्य के लिए प्रयोग किया जाता है. राष्ट्रपति पुतिन के लिए सन 2000 से एक अलग भवन “नोगो ओगार्योवो” (Novo-Ogaryovo) को पुतिन का राष्ट्रपति निवास बनाया गया है. पुतिन का वर्तमान कार्यकाल ख़त्म होते ही ग्रेट क्रेमलिन पैलेस, मॉस्को फिर से राष्ट्रपति निवास बन जायेगा.

तो इस प्रकार हमने पढ़ा कि किस देश का राष्ट्रपति कितने महंगे भवन में रहता है. उम्मीद है कि यह आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा.
राष्ट्रपति भवन के बारे में 20 आश्चर्यजनक तथ्य