1. Home
  2. Hindi
  3. IAS Success Story: ऑनलाइन तैयारी से खुद से तैयार करे Notes, IAS बनीं तेजस्वी राणा

IAS Success Story: ऑनलाइन तैयारी से खुद से तैयार करे Notes, IAS बनीं तेजस्वी राणा

IAS Success Story: हरियाणा की रहने वाली तेजस्वी राणा ने ऑनलाइन गाइडेंस के साथ सिविल सेवा परीक्षा को पास किया। उन्होंने पहली बार की असफलता के बाद दूसरे प्रयास में सफलता प्राप्त की और आईएएस अधिकारी बन गईं।

IAS Success Story: ऑनलाइन तैयारी से खुद से तैयार करे Notes, IAS बनीं तेजस्वी राणा
IAS Success Story: ऑनलाइन तैयारी से खुद से तैयार करे Notes, IAS बनीं तेजस्वी राणा

IAS Success Story: संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा कठिन होती है। इसे पास कर सर्वोच्च प्रशासनिक सेवा पाने के लिए युवा दिन-रात मेहनत करते हैं। कुछ महंगी कोचिंग में दाखिले लेते हैं, तो कुछ युवा खुद से ही अपनी तैयारी को धार देते हैं। आज हम आपको हरियाणा की तेजस्वी राणा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने ऑनलाइन गाइडेंस व खुद के नोट्स की मदद से देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल सिविल सेवा परीक्षा को पास किया। वहीं, उन्होंने न सिर्फ परीक्षा को पास किया, बल्कि 12वीं रैंक के साथ टॉप भी किया, तो आइये जानते हैं तेजस्वी राणा की कहानी।

 

तेजस्वी का परिचयः

 

तेजस्वी राणा मूल रूप से हरियाणा के कुरुक्षेत्र की रहने वाली हैं। तेजस्वी शुरू से ही पढ़ाई में होशियार थीं। ऐसे में उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद जेईई की परीक्षा दी। इस परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर उन्होंने अपना दाखिला आईआईटी कानपुर में सुनिश्चित किया। यहां से उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।



ऑनलाइन माध्यम से लिया गाइडेंस

तेजस्वी राणा ने इंजीनियरिंग के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए उन्होंने इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन माध्यम से गाइडेंस लेना शुरू किया। वह सोशल मीडिया से भी गाइडेंस लिया करती थी, जिससे वह सही दिशा में सिविल सेवा जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी कर सकें। इसके लिए वह ऑनलाइन माध्यम से पढ़कर अपने खुद के नोट्स तैयार करती थीं। नोट्स तैयार होने पर वह समय-समय पर उनका अध्ययन करती रहती थी। साथ ही अपनी तैयारी का आंकलन करने के लिए वह अक्सर मॉक टेस्ट भी दिया करती थीं, जिससे वह अपनी कमियों को सुधार सके। 

 

पहली बार में हो गई थीं फेल

तेजस्वी ने पूरी तैयारी के साथ सिविल सेवा की परीक्षा दी और उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही प्रिलिम्स की परीक्षा को पास कर लिया था। हालांकि, वह मेंस परीक्षा में रह गई। असफल होने पर उन्होंने हार मानने के बजाय फिर से परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी।

 

दूसरे प्रयास में हासिल की 12वीं रैंक 

तेजस्वी ने एक बार असफल होने पर दूसरी बार ज्यादा मेहनत के साथ तैयारी की। उन्होंने खुद के नोट्स के साथ कुछ किताबों का भी अध्ययन किया और ऑनलाइन गाइंडेंस भी लेती रहीं। इसके बाद सिविल सेवा परीक्षा में 12वीं रैंक के साथ परीक्षा को पास कर लिया था। इसके बाद उन्हें पश्चिम बंगाल कैडर मिला।

 

सोशल मीडिया पर हैं हजारों की संख्या में फॉलोअर्स

तेजस्वी राणा सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं। उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10,000 से ज्यादा लोग उन्हें फॉलो करते हैं। वहीं, उन्हें जानवरों से भी प्यार है। उनके पास दो पालतू कुत्ते भी हैं, जिनके साथ वह अक्सर सोशल मीडिया पर पोस्ट करती हैं। तेजस्वी सामाजिक सेवाओं में भी बढ़-चढ़कर भाग लेती हैं।  उनके पति आईपीएस अधिकारी हैं। 

 

पढ़ेंः IPS Success Story: Bollywood से प्रेरित होकर Constable से IPS बने मनोज रावत, पढ़ें पूरी कहानी