कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी रहेंगे ये बिंदास हॉस्टल लाइफ टेक्ट्स

इस आर्टिकल में कॉलेज हॉस्टल स्टूडेंट्स के लिए कुछ कारगर हॉस्टल लाइफ टेक्ट्स पेश किये जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करके कॉलेज हॉस्टलर अपनी हॉस्टल लाइफ को ज्यादा दिलचस्प बना सकते हैं.

Created On: Nov 8, 2019 18:29 IST
Modified On: Oct 15, 2021 20:43 IST
Theses Cool Hostel Life Hacks are Really Beneficial for College Students
Theses Cool Hostel Life Hacks are Really Beneficial for College Students

अक्सर हमारे लिए स्कूल-कॉलेज लाइफ की यादें एक खुशनुमा अहसास देने का बेहतरीन जरिया होती हैं. लेकिन अक्सर कॉलेज के दिनों में हॉस्टल लाइफ पर यह फैक्ट बिलकुल सटीक साबित नहीं होता है क्योंकि कॉलेज स्टूडेंट्स को अपने हॉस्टल में रहते हुए अक्सर कई किस्म की प्रॉब्लम्स और चुनौतियों का रोज़ाना सामना करना पड़ता है. अनेक कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई और एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़ के साथ मौज-मस्ती भी कर लेते हैं और भावी स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल लाइफ में जीने के कई नये टेक्ट्स भी छोड़ देते हैं. इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बेहतरीन हॉस्टल लाइफ टेक्ट्स पेश किये जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करके कॉलेज होस्टलर्स अपनी हॉस्टल लाइफ को बहुत दिलचस्प बना सकते हैं.

अपने कपड़े ‘प्रेस’ के बिना यूं करें प्रेस

कॉलेज स्टूडेंट्स को कभी कभार ही फॉर्मल ड्रेस पहननी होती है. इसलिये, उन्हें अपने कमरे में ‘प्रेस’ रखने की जरूरत महसूस नहीं होती है. इसके अलावा, अगर आपको अपने कुछ कपड़े प्रेस करवाने भी हों तो अधिकांश हॉस्टल्स अपने स्टूडेंट्स के लिए कपड़े धोने और प्रेस करने की सुविधायें देते हैं. लेकिन, क्या हो अगर आपको अचानक किसी शादी में जाना पड़े या अचानक कोई प्लेसमेंट इंटरव्यू देना हो...आपको तुरंत अपनी शर्ट प्रेस करनी पड़ेगी. इस समस्या का एक बहुत ही आसान हल मौजूद है. अपने किचन में जायें, एक सॉस पैन लें और उसमें थोड़ा पानी उबाल लें. इस पैन से आप अपनी शर्ट प्रेस कर सकते हैं. भरोसा करें, चमत्कार हो जाएगा.

प्लेट्स धोने से बचने का तरीका

चाहे आप अपने कमरे में अकेले रहते हैं या किसी रूम मेट के साथ शेयरिंग बेसिस पर रहते हैं, आप प्लेट्स धोने से बच नहीं सकते हैं. कोई भी प्लेट्स धोने का काम पसंद नहीं करता है. लेकिन, क्या हो अगर आपसे कोई यह कहे कि आप इस उबाऊ काम से बड़ी आसानी से बच सकते हैं. आपको यह सुनना अच्छा लगा...ठीक! ऐसा करना बहुत आसान है, अपनी प्लेट्स में खाना डालने से पहले उन पर क्लीन रैप लगा दें. जब आप इस प्लेट पर खाना खा लेते हैं तो उस रैप को अपनी प्लेट से हटा कर फैंक दें. ऐसा करने पर आपको कभी अपनी प्लेट धोनी नहीं पड़ेगी. 

अपने टी/ कॉफ़ी मग को यूं रखें सेफ  

कॉलेज हॉस्टल एक ऐसी जगह होता हैं जहां निजी मिलकियत की सीमा महत्वहीन होती है. हॉस्टल में अधिकांश स्टूडेंट्स या हॉस्टलर अपने सामान को शेयरिंग के आधार पर इस्तेमाल करते हैं. यह कहना उचित ही होगा कि एकांत या प्राइवेसी एक ऐसा सुख है जो कॉलेज हॉस्टल स्टूडेंट्स को नहीं मिल पाता है, अपनी किसी वस्तु का इस्तेमाल करने से अपने दोस्तों को मना करना ठीक ऐसा ही है जैसेकि आप दीवार से बातें कर रहे हों. उदाहरण के लिए, अपने कॉफ़ी मग को ही लें, आपके द्वारा अपने रूममेट्स को कई बार अपने कॉफ़ी मग का इस्तेमाल करने से रोकने पर भी आप अगले दिन सुबह देखेंगे कि वे आपके कॉफ़ी मग में ही कॉफ़ी पी रहे हैं. ऐसी स्थिति में आप क्या कर सकते हैं? इसका एक सरल-सा तरीका है कि अपने कॉफ़ी मग को शेल्फ के साथ ही लॉक कर दें. चाबी तो केवल आपके पास ही होगी तो फिर, कोई आपका मग इस्तेमाल नहीं कर पायेगा.

स्नैक्स पैकेट्स को बना लें स्नैक्स बाउल्स

किसी भी कॉलेज हॉस्टल में बर्तनों या कटोरों और प्लेटों (बाउल्स और डिशिज) की अक्सर काफी कमी रहती है. आप इन्हें मांगें क्यों? हालांकि, इनका इस्तेमाल हर कोई करता है; कोई भी इन्हें धोकर रखने की फ़िक्र नहीं करता है. असल में, हॉस्टल की बहुत-सी दोस्तियां ‘बर्तन धोने की बारी किसकी है?’ के सवाल का शिकार बन चुकी हैं. देर रात की पार्टीज की मौज-मस्ती और अपनी पसंद के शोज देखते समय कुछ खाने-पीने का सारा मज़ा जूठे बर्तनों के मुद्दे पर होने वाली लड़ाई से आसानी से खराब हो सकता है. लेकिन सारे बहस से बचने के लिए और अपनी दोस्ती को कायम रखने के लिए एक बहुत ही आसान तरीका है और वह यह है कि आप स्नैक्स पैकेट्स से इंस्टेंट स्नैक्स बाउल खुद बना लें. इसे कैसे बनाना है? यह आप नीचे दिए गए चित्र से देख सकते हैं.

अपने शू बॉक्स को बना लें मेकशिफ्ट प्रोजेक्टर

हर कोई बड़ी स्क्रीन पर फ़िल्में देखना चाहता है. लेकिन अधिकांश हॉस्टलर्स के कमरों में कोई TV नहीं होता है. किसी लैपटॉप पर दो से ज्यादा लोगों के लिए कोई फिल्म देखना बड़ा मुश्किल होता है. ऐसी प्रॉब्लम्स से वीकेंड्स पर स्नैक्स पार्टीज और फिल्म देखने का मज़ा किरकिरा हो जाता है. अब, कैसा रहे कि आप किसी जूते के डिब्बे से एक छोटा प्रोजेक्टर बना लें और अपने दोस्तों को फिल्म देखने के लिए बुलायें. यह प्रोजेक्टर बनाना भी काफी आसान होता है. इसे बनाने के लिए आपके पास केवल एक जूते का डिब्बा (शू बॉक्स), एक कॉन्वेक्स लेंस और अपना स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए. सबसे पहले, लेंस को बॉक्स के साइड में लगाएं और एक छेद करें जैसा कि नीचे दिखाया गया है. फिर, उस लेंस को गोंद लगाकर छेद पर फिक्स कर दें. उसके बाद बॉक्स का भीतर वाला कंटेनर बहर निकालें और फिर इसके दोनों तरफ दो छोटे कट डाल दें जैसे कि नीचे इमेज में दिखाए गए हैं. वीडियो चलायें, फ़ोन को स्टैंड में रख दें और बॉक्स को बंद कर दें. अरे वाह! आपका छोटा प्रोजेक्टर तैयार है. आप भीतर वाले बॉक्स को अंदर और बाहर सरका कर प्रोजेक्शन को एडजस्ट कर सकते हैं.  

’जहां चाह, वहां राह !’.......यह कहावत ऐसे हॉस्टलर्स भी बिलकुल सही साबित करते हैं जो अपने हॉस्टल रूम की सभी कमियों को अपने दिमाग और टेक्ट्स का इस्तेमाल करके एक अच्छी-खासी सुविधा में बदलने का टैलेंट रखते हैं और आगे आने वाले हॉस्टलर्स के लिए भी ये नए और कारगर टेक्ट्स छोड़ जाते हैं......तो आप भी अगर किसी हॉस्टल रूम टेक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस टेक्ट को अपने कलीग्स और फ्रेंड्स के साथ जरुर शेयर करें ताकि अधिकतर हॉस्टलर्स ऐसे खास टेक्ट्स का पूरा फायदा उठा सकें.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

अच्छे ग्रेड के लिए कैसे बनायें कॉलेज असाइंमेंट्स ?

कॉलेज स्टूडेंट्स के सुकून और बैलेंस्ड लाइफ के लिए जरुरी हैं ये स्ट्रेस बस्टर्स

पढ़ाई को मज़ेदार बनाने के 7 तरीके

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

1 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.