अगर नहीं मिला DU में एडमिशन तो कॉमर्स स्टूडेंट्स ज्वाइन करें ये बेहतरीन कोर्सेज

प्रत्येक वर्ष दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) की विभिन्न कोर्स-स्ट्रीम्स की कट-ऑफ लिस्ट बढ़ती ही जा रही है. इसलिए, अगर आप ऐसे ही अनेक कॉमर्स स्टूडेंट्स में से एक हैं, जिनके लिए DU में एडमिशन लेना मुश्किल हो गया है, तो इस आर्टिकल को जरुर बड़े ध्यान से पढ़ें.

Created On: Apr 26, 2021 19:07 IST
Course Options for Commerce Students who did not get Admission in DU
Course Options for Commerce Students who did not get Admission in DU

हमारे देश भारत सहित इंटरनेशनल लेवल पर भी दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) की विशेष पहचान बन चुकी है. प्रत्येक वर्ष लाखों देशी-विदेशी स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स की स्ट्रीम में अपने मनचाहे कोर्सेज - बीएससी – जनरल, बीएससी ऑनर्स – बायोलॉजी/ केमिस्ट्री/ फिजिक्स या बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स – कॉर्पोरेट लॉज़, बीकॉम एंड कंपनसेशन लॉज़ या बीए पास, बीए ऑनर्स – इकोनॉमिक्स/ हिस्ट्री/ पोलिटिकल साइंस में एडमिशन लेने के लिए भरपूर कोशिश करते हैं. प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी लाखों स्टूडेंट्स ने CBSE की 12वीं क्लास के एग्जाम्स अभी देने हैं. इसी तरह, दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में स्टूडेंट्स के लिए केवल कुछ हजार सीटें ही उपलब्ध हैं. इसलिए, आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स स्ट्रीम के एवरेज स्टूडेंट्स के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन लेना अब दिन-प्रतिदिन कठिन ही होता जा रहा है.   

इस आर्टिकल में हमने कॉमर्स स्ट्रीम के ऐसे 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए कुछ विशेष जॉब ओरिएंटेड कोर्स ऑप्शन्स पेश किये हैं जिन्हें किसी कारण से DU में एडमिशन नहीं मिल सका. इसलिए, इस आर्टिकल को आगे गौर से जरुर पढ़ें और अपने लिए कॉमर्स स्ट्रीम से संबंधित विभिन्न कोर्स ऑप्शन्स के बारे में जरुरी और महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल करें.

कॉमर्स स्टूडेंट्स ज्वाइन करें विशेष मैनेजमेंट कोर्सेज

आजकल कॉमर्स की फ़ील्ड में कई कोर्सेज और लेटेस्ट करियर ऑप्शन्स स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं. अगर DU के किसी भी कॉलेज में कॉमर्स स्ट्रीम में आपका एडमिशन न हो सके तो परेशान न हों और बिजनेस मैनेजमेंट या उससे संबद्ध अन्य किसी फील्ड में 3 साल का मैनेजमेंट कोर्स कर लें. मैनेजमेंट की फील्ड के कुछ विशेष कोर्सेज हैं – बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA), बैचलर ऑफ़ बिजनेस मैनेजमेंट (BBM) और बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज़ (BMS). स्टूडेंट्स 5 साल की अवधि के इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट कोर्सेज में भी एडमिशन ले सकते हैं.

भारत के अन्य प्रमुख कॉलेजों या यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ने का भी है ऑप्शन 

अपनी 12वीं क्लास पास करने के बाद कॉमर्स स्टूडेंट्स ऐसे प्राइवेट या सरकारी कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज या इंस्टीट्यूट्स से BCom जनरल या ऑनर्स, BA इकोनॉमिक्स (जनरल या ऑनर्स) या अन्य संबद्ध अंडरग्रेजुएट कोर्सेज कर सकते हैं जो कॉलेज यूनिवर्सिटीज़ या इंस्टीट्यूट्स एंट्रेंस टेस्ट लेकर या मेरिट बेस पर स्टूडेंट्स को एडमिशन देते हैं.

फाइनेंस और एकाउंटिंग के प्रोफेशनल कोर्सेज

आजकल के इंटरनेट और डिजिटल टाइम में जब ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट, ऑनलाइन इनकम टेक्स फाइलिंग के साथ ही सेल-परचेज़ जैसे कई काम आपके कंप्यूटर, स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप पर हो रहे हैं तो ऐसे में कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए फाइनेंस और एकाउंटिंग की फील्ड के कई प्रोफेशनल कोर्सेज उपलब्ध हैं. ऐसे प्रोफेशनल कोर्स पूरे करने के बाद स्टूडेंट्स कॉमर्स स्ट्रीम में अपना शानदार करियर शुरू कर सकते हैं. अपनी 12वीं क्लास पूरी करने के बाद कॉमर्स स्टूडेंट्स चार्टर्ड एकाउंटेंसी (CA), कॉस्ट एंड मैनेजमेंट एकाउंटेंसी (CMA) या फिर कंपनी सेक्रेटरी (CS) का प्रोफेशनल कोर्स भारत के विभिन्न सरकारी या प्राइवेट कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज या इंस्टीट्यूट्स से कर सकते हैं. असल में, कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए ये तीनों ही सबसे लोकप्रिय और फायदेमंद कोर्स एवं करियर ऑप्शन्स हैं और अधिकांश कॉमर्स स्टूडेंट्स इन तीनों कोर्सेज में से कोई एक कोर्स तो जरुर करना चाहते हैं.

कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए जर्नलिज्म में करियर ऑप्शन

इसी तरह, 12वीं पास कॉमर्स स्टूडेंट्स किसी प्रसिद्ध सरकारी या प्राइवेट कॉलेज, यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से जर्नलिज्म का कोर्स भी कर सकते हैं. आजकल जर्नलिज्म में कोई कोर्स करने के बाद कैंडिडेट्स प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, ऑनलाइन न्यूज़, एडवरटाइजिंग, एंटरटेनमेंट या सोशल मीडिया में अपना शानदार करियर शुरू कर सकते हैं.

कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए लॉ में करियर ऑप्शन

इसके अलावा, कॉमर्स स्टूडेंट्स लॉ की फील्ड में भी कोई कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं. 12वीं पास कॉमर्स स्टूडेंट्स किसी भी स्ट्रीम या सब्जेक्ट में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद 3 साल का LLB (बैचलर ऑफ़ लॉ) प्रोग्राम पूरा कर सकते हैं. इसी तरह, ये कॉमर्स स्टूडेंट्स अपनी 12वीं क्लास पास करने के बाद 5 साल की अवधि की इंटीग्रेटेड लॉ डिग्री जैसेकि, BA+LLB, BSc+LLB, BBA+LLB तथा BCom+LLB में सीधा एडमिशन ले सकते हैं.

कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए अन्य विशेष कोर्सेज

अगर कॉमर्स स्टूडेंट्स ऊपर दिए गए कोर्सेज में से कोई भी कोर्स करना नहीं चाहते हैं तो भी वे परेशान न हों क्योंकि ये स्टूडेंट्स होटल मैनेजमेंट, हॉस्पिटैलिटी, ट्रेवल एंड टूरिज्म, टीचिंग, फैशन, ज्वेलरी डिजाइन, फाइन आर्ट्स, इवेंट मैनेजमेंट जैसे कुछ नये कोर्स ऑप्शन्स भी चुन सकते हैं. इन कोर्सेज को पूरा करने के बाद वे किसी कंपनी में जॉब कर सकते हैं या फिर, अपना पेशा या स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं.

कॉमर्स स्टूडेंट्स IGNOU में भी ले सकते हैं एडमिशन

आजकल यंगस्टर्स काफी कम उम्र में ही जॉब करके आगे अपनी स्टडीज़ जारी रखना चाहते हैं. अगर आपने भी इस साल कॉमर्स स्ट्रीम से अपनी 12वीं क्लास पास की है और आप अपनी स्टडीज़ के साथ कोई जॉब भी ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप किसी प्राइवेट कंपनी में ऑफिस एग्जीक्यूटिव, जूनियर एकाउंटेंट या ऑफिस असिस्टेंट की जॉब ज्वाइन करके इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) से कॉमर्स स्ट्रीम के विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्सेज जैसेकि BCom जनरल या ऑनर्स, BA इकोनॉमिक्स (जनरल या ऑनर्स) या अन्य संबद्ध अंडरग्रेजुएट कोर्सेज कर सकते हैं. आपके लिए सबसे अच्छी बात तो यह होगी कि आप अपनी स्टडीज़ जारी रखने के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकेंगे और आपको कॉमर्स स्ट्रीम से संबंधित अपनी वर्क-फील्ड का अच्छा-खासा प्रैक्टिकल वर्क-एक्सपीरियंस भी मिल जाएगा. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी हमारे देश की सुप्रसिद्ध कॉरेस्पोंडेंस यूनिवर्सिटी है जो नेशनल-इंटरनेशनल लेवल पर सुप्रसिद्ध है. देश-विदेश के लाखों स्टूडेंट्स हर साल इस यूनिवर्सिटी से अपनी मनचाही आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम में विभिन्न अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और प्रोफेशनल कोर्सेज करके अपना करियर निखारते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन एग्रीकल्चर के ये करियर्स आपके लिए साबित हो सकते हैं बहुत खास

भारत में क्रिएटिव प्रोफेशनल्स बनें कॉपी एडिटर, कमायें लाखों

भारत में एडवरटाइज़मेंट की फील्ड में करियर स्कोप