Search

Super 30 के फाउंडर Anand Kumar से जानिये IIT JEE की तैयारी के दौरान कैसे रखें खुद को Motivate

इस लेख में विद्यार्थी Super 30 के फाउंडर श्री आनंद कुमार के द्वारा IIT JEE की परीक्षा की तैयारी के दौरान और परीक्षा देते समय स्वयं को motivated रखने के कुछ बहतरीन टिप्स के बारे में जानेंगे.

Mar 1, 2018 11:21 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Founder of Super 30 Anand Kumar finally reveals his secret formulae for success
Founder of Super 30 Anand Kumar finally reveals his secret formulae for success

प्रत्येक वर्ष लाखों उम्मीदवार IIT JEE (JEE Main और JEE Advanced) की परीक्षा देते हैं, किंतु 5% उम्मीदवार ही IITs, NITs, IIITs और CFTIs  जैसे भारत के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला लेने में सफल हो पाते हैं.

कभी-कभी कुछ विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी तो बहुत अच्छे से करते हैं, किंतु उनको हमेशा डर लगता है कि वो परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएँगे. इसके कारण विद्यार्थी  IIT JEE की परीक्षा को क्रैक करने में सफल नहीं हो पाते.

परीक्षा में सफल नहीं हो पाने के कारण कुछ विद्यार्थी निराश हो जाते हैं और भविष्य में होने वाली IIT JEE की परीक्षा की तैयारी ही नहीं करते और अपने IITian बनने के सपने को त्याग देते हैं. किंतु कुछ ऐसे विद्यार्थी भी होते हैं जो अपने आपको फिर से motivate करते हैं और आने वाली IIT JEE की परीक्षा में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करते हैं.

किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान और परीक्षा देते समय विद्यार्थियों का खुद को motivate रखना बहुत ही अहम् भूमिका निभाता है. चाहे विद्यार्थी कितनी भी तैयारी कर लें, किंतु अगर विद्यार्थी स्वयं को motivate नहीं रखते तो परीक्षा में उनका सफलता पाना असम्भव के समान होता है.

हम सभी ने Super 30 के फाउंडर श्री आनंद कुमार के motivate करने के तरीकों के बारे में सुना है. आज हम इस विडियो के जरिये विद्यार्थियों को यह बताएँगे कि वो स्वयं को IIT JEE की परीक्षा की तैयारी के दौरान और परीक्षा देते समय कैसे motivate रख सकते हैं.

Super 30 के फाउंडर श्री आनंद कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों को इंजीनियरों द्वारा दुनिया में किये गए अविष्कारों और बदलावों के बारे में जानना चाहिए. कैसे बिल गेट्स और नारायण मूर्ति जैसे इंजीनियरों ने दुनिया में नाम कमाया है.

इसके साथ-साथ श्री आनंद कुमार ने यह भी बताया कि विद्यार्थी अगर गणित विषय का कोई topic पढ़ते हैं तो उन्हें उस टॉपिक से सम्बंधित सभी कॉन्सेप्ट्स, गुण और उस पर बेस्ड प्रैक्टिकल प्रश्नों के

विद्यार्थी सुपर 30 के फाउंडर श्री आनंद कुमार जी की पूरी विडिओ को देखने के बाद जान जाएँगे कि वो कैसे खुद को motivate कर सकते हैं और  IIT JEE की आने वाली परीक्षा में अच्छे मार्क्स ला सकते हैं.

जानें कब और क्यों करना चाहिए JEE Main के लिए 1 साल ड्राप?

Related Stories