एसएससी एग्जाम के लिए तीन महीने में इंग्लिश की तैयारी कैसे करें?

इंग्लिश हमेशा से ही काफी स्टूडेंस के लिए एक कठिन और कड़वे सच की तरह रहा है। इसीलिए इस लेख की सहायता से हमने कुछ आसान और अच्छे तरीके बताये हैं,आप इसमें केवल तीन महीने में सफल हो सकते हैंतो आइये हम इस विषय में जानने का प्रयास करते हैं|

Created On: Mar 24, 2017 13:05 IST
Modified On: Mar 24, 2017 15:49 IST

एसएससी हर साल प्रत्येक सरकारी विभाग के लिए कुछ लिखित प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करती है। ये परीक्षाएं निम्नवत हैं -

  1. इंग्लिश भाषा
  2. तार्किक योग्यता (Reasoning ability)
  3. इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन
  4. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट

इसको एक निश्चित समय में पूरा करना होता है। अगर समयानुसार अच्छी तैयारी की जाय तो इंग्लिश पेपर अधिकतम अंक प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप सही तरीक़े से तैयारी करें तो यह बहुत आसान विषय है।

  1. एसएससी परीक्षा में एक निर्धारित समय में प्रश्नों को हल करना होता है।
  2. कम समय में प्रश्नों को हल करने की ट्रिक्स जानने से आपको इस परीक्षा को पास करने में मदद मिलती है।
  3. अंकगणित और तार्किक योग्यता ये दोनों परीक्षार्थियों का बहुत समय लेते हैं। यदि अच्छे से तयारी की जाय तो इंग्लिश पेपर आपकी समय बचत में बहुत सहायता करता है।

एस.एस.सी. की परीक्षाओं की तैयारी हेतु कोचिंग का चयन कैसे करें

पहला महीना

पहले महीने में इस भाषा के लिए तैयारी बहुत ही भटकाने वाली हो सकती है और कई अभ्यर्थियों के सामने यह मुश्किल आ सकती है कि इसे कहां से शुरू करें। इसलिए यह परीक्षार्थियों के लिए बेहतर पाठ्यक्रम का एक उचित कारक साबित हो सकता है l एसएससी द्वारा विशेष परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों का अध्ययन करें। इन सवालों के पैटर्न पिछले साल के प्रश्न पत्रों और मॉक ड्रिल में पाये जा सकते हैं l ये सभी सामग्री परीक्षा की तैयारी के लिए समर्पित विभिन्न गाइड, किताबों और वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं। परीक्षार्थी को संभावित विषय की एक सूची बनानी चाहिए और अगले कुछ महीनों तक उसका पालन करना चाहिए l

आर्टस के परीक्षार्थियों के लिए एसएससी रीजनिंग में उच्च अंक प्राप्त करने हेतु शत प्रतिशत सफल टेक्निक

 दूसरा महीना

इस भाषा में दूसरे महीने की तैयारी काफी महत्वपूर्ण है। यह वह समय है जब आपको पेपर के मुख्य कोर से गुजरना होता है और भाषा के साथ खुद को सह बनाना होता है। आपको कुछ विषयों पर विशेष पकड़ बनानी होगी।

शब्दावली:- विभिन श्रोतो को नियमित पढ़ने से शब्दावली विकसित हो सकती है जैसे न्यूज़पेपर,मैगज़ीन्स,ब्लॉग्स ,इन्टरनेट,समाचार पत्र  को पढ़ना और अनेक नये शब्द ढूँढना और उनका अर्थ जानना।

व्याकरण पर विशेष जोर दें:- इससे नए वाक्यों की संरचना में आपको मदद मिलेगी l

पूरे महीने रिडिंग कॉम्प्रिहेंशन को पढें: - नियमित रूप से पढ़ने से भी परीक्षार्थी आसानी से पैसेज के बीच से सही उत्तर खोजने की कला में माहिर हो सकते हैं l इस पेपर में सफलता प्राप्त करने का सबसे आसान और सफल तरीका माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर पढाये गये पाठ्यक्रम के साथ साथ व्याकरण का पुनः अध्ययन है।

ग्रामीण परीक्षार्थीयों के लिए एसएससी में अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी हेतु टिप्स

                                                                              तीसरा महीना

उम्मीदवारों को भाषा की तैयारी के दौरान तीसरे महीने में अब तक पढ़े गए पाठों को दुहराना चाहिए| इसके अतिरिक्त निचे दिए गए बिन्दुओं को भी ध्यान में रखना चाहिए -

i. अंग्रेजी भाषा के लिए उम्मीदवारों को खुद रोजाना बनाए गए शब्दों और उसके अर्थ की सूची को देखना चाहिए| उन्हें नियमित रूप से लिखने की आदत बनानी चाहिए जिससे उन्हें वाक्य संरचना  और लिखने के क्रम को समझने में मदद मिल सकती है|

ii. इसके अलावा, टेस्ट सीरीज़ की श्रृंखला बाजार में उपलब्ध हैं जो आपको उच्च कठिनाई स्तर वाले सवाल प्रदान करती हैं। आप मॉक टेस्ट सीरीज़ या ऑलिव बोर्ड टेस्ट सीरीज़ का अभ्यास कर सकते हैं क्योंकि वे स्पष्टीकरण के साथ मानक सवाल उपलब्ध कराते हैं ।

iii. क्या आपको ज्ञात है कि एसएससी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के सवाल दुहराता है। कभी कभी एसएससी द्वारा दिए गए जवाब उसके अपने लीग के होते हैं। भ्रामक सवाल को करते समय मन में अच्छी तरह से जवाब रखें। इससे आपको वास्तविक परीक्षा में सही जवाब चुनने में मदद मिलेगी।

जानिए एसएससी परीक्षा में सफल होने के लिए टॉपर की रणनीति

शुभकामनाएं|

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    6 + 2 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.