Jagran Josh Logo

IBPS PO इंटरव्यू 2018 को क्रैक करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स

Feb 1, 2018 15:59 IST
    How to crack IBPS PO interview 2018
    How to crack IBPS PO interview 2018

    आईबीपीएस पीओ/एमटी  इंटरव्यू 12 जनवरी से शुरू हो चुके है। साक्षात्कार में सम्मिलित होने के लिए आपको पहले से ही अपने कॉल लेटर को डाउनलोड करना होगा। देश के किसी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में नौकरी सुरक्षित करने के लिए आप सभी के लिए यह अंतिम बाधा है। इसलिए आप सभी को अपनी इस बाधा को पार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए। इस लेख में, हम उन चीजों पर चर्चा करने जा रहे हैं जो आपको अपने साक्षात्कार के दिन साक्षात्कार के कमरे में जाने से पहले ध्यान में रखना चाहिए। आइए हम देखते हैं कि ऐसी क्या बाते हैं जो कि साक्षात्कार के दिन को आपके जीवन का महत्वपूर्ण दिन बना सकती हैं?

    आईबीपीएस पीओ इंटरव्यू 2018 के लिए डूज एंड डोंट

    आईबीपीएस पीओ/एमटी इंटरव्यू, आप सभी के लिए एक प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में किसी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में एक अच्छी नौकरी पाने के लिए एक बढ़िया अवसर है। तो आइये जाने कि इस महवपूर्ण दिन को सफल बनाने के लिए क्या करें और क्या न करें।

    इंटरव्यू के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट बनाएं: सर्वप्रथम इंटरव्यू के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की सूची बनाए। यह सच है कि इंटरव्यू कुछ हद तक आपकी किस्मत पर भी निर्भर करता हैं, लेकिन साथ ही, कुछ चीजें स्पष्ट रूप से आपके हाथ में होती हैं और आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप बनायीं गयी लिस्ट में से कोई डॉक्यूमेंट मिस नहीं कर रहे हैं। आवश्यक डॉक्यूमेंट के बिना आप इंटरव्यू में कभी भी शामिल नहीं हो सकते है। क्योकि इंटरव्यू वेन्यू पर पहुचने के बाद सबसे पहले डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन ही किया जाता है। इसलिए, सभी आवश्यक डॉक्यूमेंटस को पहले से ही एक जगह अच्छी तरह से सुरक्षित रखें।

    IBPS PO इंटरव्यू 2018 में आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड का महत्व

     आपकी प्रोफ़ाइल बहुत अच्छी तरह से तैयार होनी चाहिए: यह आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है। आपको अपनी प्रोफाइल के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही अब तक आपने अपने जीवन में जो भी निर्णय लिया है चाहे वह आपकी पढाई से सम्बंधित हो या आपके करियर से, वह भी आपके प्रोफाइल का ही भाग है। और आपसे इस पर भी प्रश्न पूछे जा सकते है अतः अपनी प्रोफाइल से सम्बंधित हर तरह के प्रश्नों का उत्तर तैयार रखे।

     आपका स्नातक विषय बहुत मायने रखता है: हां, आपको अपने स्नातक विषय के बेसिक्स को बहुत अच्छे से तैयार करने की आवश्यकता है क्योंकि आपसे आपके स्नातक के विषय से बहुत ही बुनियादी प्रश्न पूछे जा सकते है। और यह आपके लिए एक अवसर है, यह दिखाने का कि आप अपने अकेडमिकस में अच्छे रहे हैं।

    जानिए बैंकिंग परीक्षा के पैटर्न में हुए बदलाव एवं इसमें महारत हासिल करने के तरीके

     सामान्य जागरूकता पूरी तरह से तैयार किया जाना चाहिए: उपरोक्त सभी के बाद,  आपसे यह उम्मीद की जाती है कि आपको उन सभी इवेंट्स के बारे में जानकारी हो जो आपके आसपास हो रहे हैं। इसके साथ  आपको उन चीजों के बारे में अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए जो बैंकिंग क्षेत्र को प्रभावित कर सकते हैं या कर रहे है। इस साल की इंटरव्यू राउंड आपसे एनपीए समस्या तथा इसके समाधान, बासल III मानदंड, भारतीय रिजर्व बैंक के कार्य, जीएसटी, कैशलेस इकॉनमी, बैड बैंक कांसेप्ट,डिजिटल पेमेंट्स, विभिन्न पेमेंट एप, वर्चुअल करेंसी आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछे जा सकते है।

    करंट अफेयर्स को संदर्भ के साथ तैयार करे : करंट अफेयर्स को संदर्भ के साथ तैयार करे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि हो सकता है कि इंटरव्यू में आपसे करंट इशू पर क्रॉस प्रश्न भी पूछा जाये। आप किसी भी टॉपिक का कॉन्टेक्स्ट पता होना चाहिए।  हो सकता है कि इंटरव्यू में वर्चुअल करेंसी पर हो रही चर्चा बिटकॉइन की ओर बढ़ जाये।

    जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

     फॉर्मल और साफ कपडे पहनें: इंटरव्यू में आपका अपीयरेंस अच्छा होना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योकि कुछ हद तक यह आपको अन्य लोगो से अलग करता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप कुछ फॉर्मल पहनें हैं और जो आप कुछ भी पहनते हैं, वह साफ और सुव्यवस्थित होना चाहिए।

    बैंकिंग की बेसिक्स तैयार रखे: यह महत्वपूर्ण है कि आप उस उद्योग के बारे में बुनियादी चीजें जानते हों जिसमें आप प्रवेश करने जा रहे हैं। आपसे यह उम्मीद नहीं की जाती है कि आप बैंकिंग इंडस्ट्री के बारे में सब कुछ जानते हो लेकिन कम से कम यह उम्मीद की जाती है कि आप बैंकिंग इंडस्ट्री की संरचना, इंडस्ट्री के रेगुलेटर बॉडी आदि के बारे में जानते हो। इंटरव्यू में आपको बिना किसी गलती के  इन सवालों का जवाब देना चाहिए।

    IBPS PO इंटरव्यू आपके ज्ञान की बजाय आपके स्वभाव का परीक्षण है लेकिन सुनिश्चित करें कि जो भी आप कहते हैं, आप बहुत आत्मविश्वास से कह रहे हो। अपने चेहरे पर सदैव मुस्कान रखे और सुनिश्चित करें कि आप अपने जवाबों में पर्याप्त रूप से विश्वस्त हैं। साक्षात्कार के दौरान उत्तेजित न हो बल्कि  शांत और संतुलित रहे।

    शुभकामनाएं!!

    SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार चैनल

    क्या पीएसयू बैंकों में प्रोमोशन में एससी/ एसटी का कोई कोटा है?

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
        ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Newsletter Signup
      Follow us on
      X

      Register to view Complete PDF