Search

Amazon Prime Day Sale 2019: लैपटॉप खरीदने से पहले जानें हर एक ज़रूरी जानकारी

कौन सा लैपटॉप खरीदें? HDD अच्छी होती है या SSD? SSHD क्या होता है? Integrated Graphics वाला Laptop खरीदें या Dedicated Graphics वाला? जानें कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Laptop की Performance से जुड़े लगभग सभी पोपुलर टर्म्स का मतलब आसानी से समझ में आ जायेगा।

Jul 15, 2019 11:45 IST
सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है

लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं? अगर हाँ तो ये ख़ास आर्टिकल आपके लिए है. लैपटॉप खरीदते समय हमे किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और उससे जुड़े टर्म्स का क्या मतलब होता है इससे जुड़ी पूरी जानकारियां हमने यहां उपलब्ध कराई हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ये आसानी से समझ आ जायेगा कि कौन सा लैपटॉप आपके लिए उपयुक्त है।

किसी भी लैपटॉप की परफॉरमेंस मुख्यतः इन 6 चीजों पर निर्भर करती है: Processor, RAM, Storage, Graphics, Battery, Operating System। आसान शब्दों में

Performance = Processor + RAM + Storage + Graphics + Battery

हम एक-एक करके इन सभी टर्म्स के बारें में जानकारी देने जा रहे हैं। इसके आलावा हम आपको ये भी बताएंगे कि इस समय मार्केट में कौन से लेटेस्ट लैपटॉप आ रहे हैं और उनके क्या प्राइसरेंज है। इसके आलावा उनमे क्या ऑफर्स चल रहे हैं ये भी हम आपको बताएंगे। 

Processor


आज कल बाज़ार में Intel कंपनी के निम्नलिखित Processors वाले Laptops मार्केट में उपलब्ध हैं: Atom, Celeron, Pentium,  Core i3, Core i5, Core i7

इन Processors की परफॉर्मेंस की बात करें तो Core i7 सबसे ताकतवर और बेहतर Processor और Atom सबसे कम. आज कल बाज़ार में Intel कंपनी के निम्नलिखित Processors वाले Laptops मार्केट में उपलब्ध हैं: Atom, Celeron, Pentium,  Core i3, Core i5, Core i7. इन Processors की परफॉर्मेंस की बात करें तो Core i7 सबसे ताकतवर और बेहतर Processor और Atom सबसे कम. इन Processors में भी बहुत कई  Processors के कोर होते हैं जैसे Quad Core और Octa Core Processor इत्यादि। सामन्यतः एक Processor में जितने ज़्यादा Core होते हैं उसकी Speed भी उतनी तेज़ होती है।

Processors की परफॉर्मेंस

Core i7 (सबसे तेज़) > Core i5 > Core i3 > Pentium > Celeron > Atom

आइए हर एक Processor के बारें में थोड़ी बेसिक बातें जान लेते हैं और मार्केट में उपलब्ध हैं किन Laptops में इनका इस्तेमाल हो रहा है। इसके आलावा इनके क्या प्राइस रेंज हैं और इन पर क्या ऑफर चल रहे हैं ये भी हम आपको बताएंगे 

Atom Processor:

ये सबसे बेसिक प्रोसेसर है. इस Processor की Clock Speed 1.3 GHz से लेकर 1.6 GHz (ध्यान दीजिये – जिस Processor की जितनी ज्यादा Clock Speed वो उतना तेज़ होगा) हो सकती है। इस प्रोसेसर का इस्तेमाल अक्सर Tablet या Netbooks में होता है । इन Processor पर आधारित Laptops के द्वारा आप Movies वगैरह और थोड़ा बहुत Internet Surfing कर सकते हैं। MS Office जैसे Software चलाने पर Atom Processor वाले Laptop काफी धीमे चलते हैं और हैंग होने लगते हैं।

Market में उपलब्ध लैपटॉप (Atom Processor) और उनकी कीमत:

iball Excelance [ऑफर्स के लिए इस लिंक को क्लिक करें]

Acer Switch [ऑफर्स के लिए इस लिंक को क्लिक करें]

अन्य Companies के Laptops (और उन पर उपलब्ध ऑफर्स)

RAM


RAM मतलब Random Access Memory। Laptop इस्तेमाल करते वक़्त आप जो भी एप्लीकेशन, फाइल्स इत्यादि खोलते हैं उसका ज्यादातर डाटा RAM में स्टोर होता है। एक Laptop की RAM जितनी ज्यादा होगी उतनी ज्यादा Apps आप एक साथ इस्तेमाल कर सकेंगे। Laptop में जितनी ज्यादा RAM उसकी Performance उतनी ज़्यादा अच्छी होगी।

RAM कितने प्रकार की होती है?

आजकल मार्केट में 2 तरह की RAM उपलब्ध है:

DDR4 और DDR3

DDR4: ये ज्यादा तेज़ है और कम पॉवर खाती है

DDR3: ये थोड़ा धीमी है और ज्यादा पॉवर खाती है

आसान शब्दों में, Performance के हिसाब से- DDR4 > DDR3

आजकल बाजार में 2GB, 4 GB, 8 GB, 16 GB RAM वाले Laptops  मार्केट में उपलब्ध है। Processor और RAM के साइज़ के अनुसार मार्केट में उपलब्ध Laptops कुछ इस प्रकार हैं।

2 GB RAM

4 GB RAM

iBall Merit G9 

RDP ThinBook 1130-ECH

ASUS VivoBooK

Acer Aspire 3

6 GB RAM

8 GB RAM

Micromax Alpha LI351568W

HP 15 Intel Core i5

HP 15 Intel Core-i3

Internal Storage


Internal Storage जिसे हम लोग अक्सर Hard Disk की Capacity के नाम से भी जानते हैं। Hard Disk में ही आपका Operating system (Windows, Linux etc और अन्य Software (MS Office etc) इनस्टॉल होता है। Hard Disk में ही आप Photos, Movies जैसी फाइल्स स्टोर करते हैं। आपके Laptop में जितना ज्यादा Storage होगा (या जितना ज्यादा Hard Disk की Capacity होगी) उतनी ज्यादा Files आप स्टोर कर पाएंगे और Laptop की Performance भी उतनी अच्छी होगी।  

Speed के अनुसार Internal Storage भी तीन तरह की होती हैं:

• HDD (Hard Disk Drive)

• SSHD (Solid-State Hybrid Drive)

• SSD (Solid-State Drive)

Speed की अगर बात करने तो SSD (Solid-State Drive) सबसे तेज़ होती है मगर ये काफी Costly होती है और HDD (Hard Disk Drive) इन तीनो में सबसे धीमी होती है.  

SSD (Fast but costly) > SSHD > HDD (Slow but Cheap)

जिन Laptops में SSD का इस्तेमाल होता है उनमे 5 Seconds के अन्दर Window (या Operating System) लोड हो जाता है.  Capacity के अनुसार HDD 500 GB, 1 TB और 1 TB से ज्यादा साइज़ में उपलब्ध है.

500 GB से लेकर 1 TB तक की Capacity तक की Hard Disk आप Operting System के आलावा बहुत सरे Software और Movies स्टोर कर सकते हैं.

अलग-अलग Processor और अलग-लगा Internal storage और RAM वाले मार्किट में उपलब्ध Laptop कुछ इस प्रकार हैं

Dell Inspiron Core i5 8th Gen 8250U 2018

Dell Inspiron 5370 Intel Core i5 8th Gen

शानदार Fitness Band: 345 रुपये से शुरु

Graphics Card


Graphics Card एक तरह की Chip है जो Laptop में इस्तेमाल होती है। चाहे Games खेलना हो या फिर Photo और Video Editing Software इस्तेमाल करना हो, इन सभी High-End Software के इस्तेमाल के लिए Graphics Card होना बहुत ज़रूरी है और तभी आप अपना सारा काम आसानी से कर पाएंगे।  

Laptop में 2 तरह के Graphics Card आज कल मार्किट में हैं:

• Integrated Graphics Card

• Dedicated Graphics Card

आइये अब जानते है इन दोनों तरह के Graphics Card के बारे में

Integrated Graphics Card:

ज्यादातर Intel Processors में Integrated Graphics Chip होती है। इन Laptops से आप Basic Photo Editing और Light Software आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

HP 15 Intel Core-i3 7th Gen

Dedicated Graphics Card:

Integrated Graphics Card की तुलना में Dedicated Graphics Card काफी शक्तिशाली होते हैं। इनके द्वारा आप Heavy Games और Heavy Softwares आसानी से चला सकते हैं। AMD और NVIDIA के Graphics Card मार्केट में बहुत पोपुलर हैं।

Acer Nitro AN515-52 Core i5 8th

Battery:


अगर आपके यहां पॉवर कट की प्रॉब्लम है तो Battery आपके लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है। Laptop में Battery की Capacity सामान्यतः Watt-Hour (WHr) में मापी जाती है। जितने ज्यादा Watt-Hour है,Battery की क्षमता भी उतनी ज्यादा होती है।

बेहतर लैपटॉप कौन सा है?

किसी एक तरह की Configuration के Laptop के बेहतर कहना सही नही होगा। Price और Performance के अनुसार अलग-अलग Laptops मार्किट में उपलब्ध है।

अगर आप गेम खेलने के शौक़ीन है और चाहते हैं कि Photo और Video Editing सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना चाहिते है तो आपके Laptop में कम से कम 8 GB DDR4 RAM होनी चाहिए, उसका Storage 1 TB से ज्यादा होना चाहिए, i3 या i5 या फिर उससे ऊपर का Processor होना चाहिए। जितनी अच्छी Configuration होगी Laptop भी उतना अच्छा होगा।  

ऐसे कुछ Laptops के उदहारण नीचे दिए गए हैं

Dell Inspiron 5370 Intel Core i5 8th

Acer Swift 3 SF314-54-554K NX.GXZSI.001 Intel core I5-8250U