Search

SSC Scientific Assistant: पात्रता, परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया

एसएससी ने 19.07.2017 से 04.08.2017 तक भारतीय मौसम विभाग में वैज्ञानिक सहायक की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। यह पोस्ट गैर राजपत्रित, गैर-प्रान्त प्रकृति में है; इसकी भर्ती स्तर-6 के वेतनमान के तहत एक खुली प्रतिस्पर्धी परीक्षा के द्वारा होगा| कुल 1102 रिक्तियों हैं

Aug 29, 2017 11:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
ssc scientific assistant
ssc scientific assistant

एसएससी ने 19.07.2017 से 04.08.2017 तक भारतीय मौसम विभाग में वैज्ञानिक सहायक की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। यह पोस्ट गैर राजपत्रित, गैर-प्रान्त प्रकृति में है; इसकी भर्ती स्तर-6 के वेतनमान के तहत एक खुली प्रतिस्पर्धी परीक्षा के द्वारा होगा| कुल 1102 रिक्तियों हैं रिक्तियों की ये संख्या अस्थायी हैं और परिवर्तित हो सकती हैं एससी / एसटी / ओबीसी / पीएच आदि के लिए आरक्षण मौजूदा सरकार के आदेश अनुसार उपलब्ध है। इसके अलावा, इन पदों की पहचान एक हाथ से प्रभावित (ओए) या एक पैर प्रभावित (ओएल) के विकलांग व्यक्तियों के लिए उपयुक्त पाई गई है।

इस प्रविष्टि के तहत दी गई पोस्ट ऑल इंडिया में सर्विस हेतु जारी की गयी है, जिसका मतलब है कि चयन के बाद आपको सेवा के लिए देश में कहीं भी पोस्ट किया जा सकता है।

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

यह पोस्ट विशिष्ट है और इसमें विशिष्ट शिक्षा धाराओं की आवश्यकता है। सभी स्नातक इस प्रविष्टि के लिए योग्य नहीं हैं। आइए हम अपेक्षित शैक्षिक योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी लें।

नोट- I: एक मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय या समकक्ष से विज्ञान में स्नातक की डिग्री (भौतिकी एक विषय के रूप में होना अनिवार्य है) / कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर अनुप्रयोग या इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।

नोट- II: क्वालीफाइंग डिग्री या डिप्लोमा को 10 अंकों के पैमाने पर कम से कम 6.75 सीजीपीए या 60% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

नोट- III: योग्यता की डिग्री या डिप्लोमा 10 + 2 स्तर के बाद कम से कम तीन साल का होना चाहिए।

नोट -4: 10 + 2 स्तर की परीक्षा में अनिवार्य विषयों के रूप में मान्यता प्राप्त बोर्ड से भौतिकी और गणित के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

SSC Scientific Assistant: परीक्षा की योजना

परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी: पेपर- I और II; इस परीक्षा में 200 अंकों वाले 200 प्रश्न होंगे और कुल अवधि 2 घंटे होगी। निम्नलिखित प्रारूप में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करें-

पेपर

विषय

प्रश्नों की संख्या

कुल अवधि

 

पेपर-I (ऑनलाइन मोड)

  1. सामान्य बुद्धि और तर्क
  2. क्वांटिटेटिव एप्टीट्युड
  3. इंग्लिश लैंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन
  4. जनरल अवेयरनेस

25
25
25

25

 

 

120 मिनट (कुल)

 

पेपर - II (ऑनलाइन मोड)

भौतिकी, कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग

100

भाग I और II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का नकारात्मक अंकन होगा। प्रश्नों के उत्तर देने से पहले, यह बात ध्यान में रखें-

महत्वपूर्ण बिंदु

अ.    जिन उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता (डिग्री / डिप्लोमा / तकनीकी शिक्षा / प्रमाण पत्र) को ओपन लर्निंग मोड से प्राप्त किया है, वे अन्य अपेक्षित आवश्यकता के साथ परीक्षा में उपस्थित होने के लिए भी योग्य हैं।

आ.  उम्मीदवार, जिनके पास आवेदन प्राप्त होने की समाप्ति तिथि पर शैक्षिक योग्यता नहीं है / प्राप्त नहीं कर पायेगा; पात्र नहीं होगा और इस पोस्ट के लिए उसे आवेदन करने की आवश्यकता है|

इ.      पूर्व सैनिक जिन्होंने सशस्त्र बलों के विभिन्न पाठ्यक्रमों को पूरा किया है, जो सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित और उपरोक्त निर्दिष्ट / डिप्लोमा में अधिकृत हैं, परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

शुभकामनाएं!

Related Categories

Related Stories