Search

जानें दुनिया के सबसे बड़े परिवार के बारे में रोचक तथ्य

वर्तमान समय में भारत ही नहीं पूरी दुनिया में एकल परिवार की परंपरा बढ़ती जा रही है. ऐसे में यदि कोई शख्स संयुक्त परिवार की परंपरा को आगे बढ़ा रहा है, तो उसके प्रयास सराहनीय हैं. लेकिन क्या आप दुनिया के सबसे बड़े परिवार से परिचित हैं, जिसमें 10 या 20 लोग नहीं, बल्कि 181 लोग एकसाथ रहते हैं. इस लेख में हम आपको दुनिया के सबसे बड़े परिवार से रूबरू करवा रहे हैं.
Nov 30, 2017 14:33 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
World's largest family
World's largest family

वर्तमान समय में भारत ही नहीं पूरी दुनिया में एकल परिवार की परंपरा बढ़ती जा रही है. ऐसे में यदि कोई शख्स संयुक्त परिवार की परंपरा को आगे बढ़ा रहा है, तो उसके प्रयास सराहनीय हैं. लेकिन क्या आप दुनिया के सबसे बड़े परिवार से परिचित हैं, जिसमें 10 या 20 लोग नहीं, बल्कि 181 लोग एकसाथ रहते हैं. इस लेख में हम आपको दुनिया के सबसे बड़े परिवार से रूबरू करवा रहे हैं.

दुनिया का सबसे बड़े परिवार का आशियाना भारत

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा परिवार कहीं और नहीं बल्कि भारत के ही मिजोरम राज्य के बख्तवांग गांव में रहता है, जो मिजोरम की राजधानी आइजोल से 62 किमी की दूरी पर स्थित है. इस परिवार के मुखिया का नाम जियोना चान है, जिनकी उम्र 72 साल है. जियोना चान का जन्म 21 जुलाई, 1945 को हुआ था.

39 शादियां एवं 94 बच्चे

JIONA CHAN
Image source: Jio Feed
जियोना चान ईसाई धर्म के एक सम्प्रदाय "चान पावल" (Chana Pawl), के प्रमुख हैं, जिसे  उनके पिता ने स्थापित किया था. यह संप्रदाय बहुविवाह में विश्वास करता है. अतः 72 साल के जियोना चान ने अपनी जिंदगी में अब तक 39 शादियां की है जिनसे उन्हें 94 बच्चे हैं. हैरानी की बात यह है कि 72 साल की उम्र के बावजूद भी वह अब भी फिट नजर आते हैं. वे खुद को गांव का सबसे खूबसूरत और स्मार्ट व्यक्ति मानते हैं. गांव की जो महिला उन्हें पसंद आ जाती है, उसे या तो वह खुद पत्र भेजकर शादी की इच्छा दिखाते हैं या फिर अपनी ही किसी बीवी या परिचित के जरिए रिश्ता के लिए प्रस्ताव भेजते हैं, अगर लड़की मान जाती है तो उससे उनकी शादी हो जाती है.
भारत का एक ऐसा गांव जहां लोग सिर्फ संस्कृत बोलते हैं

पहली शादी 17 वर्ष की उम्र में

जियोना चान की पहली शादी 17 वर्ष की उम्र में ज़ैथिगई से हुई थी, जो उनसे तीन साल बड़ी थी. वर्तमान समय में ज़ैथिगई सख्त अनुशासन के साथ परिवार की घरेलू गतिविधियों को नियंत्रित करती है और उन्हें इस बात पर गर्व है कि परिवार में हर कोई उनकी भूमिका का सम्मान करता है. जियोना चान की 22 बीवियां 40 साल या इससे कम उम्र की हैं.

विशाल घर में राजा की तरह रहते हैं परिवार के मुखिया

ziona chana house
Image source: India.com
जियोना चान अपने परिवार के सबसे खास व्यक्ति हैं. इनके पास बड़ा परिवार होने के साथ-साथ अकूत संपत्ति भी है. वह जिस गांव में रहते हैं, उसका काफी बड़ा हिस्सा उनका खुद का है. इसलिए वे राजा की तरह जीवन जीते हैं. इसके अलावा मिजोरम के बख्तवांग गांव में पहाड़ी पर बना उनका चार मंजिला विशाल घर भी है, जिसमें 100 कमरे हैं. प्रत्येक बीवी और उसके परिवार को अलग-अलग कमरे दिए गए हैं. बच्चे अगर बड़े हो जाते हैं और उनकी शादी हो जाती है तो उन्हें भी अलग कमरा मिल जाता है. खुद जियोना चान मकान के सबसे निचले तल पर एक बड़े से कमरे में रहते हैं. हर बीवी को उनके पास रहने के लिए एक हफ्ते का समय मिलता है, जो रोटेशन के हिसाब से तय है, हालांकि जियोना चान की इच्छा से इसमें बदलाव भी होता है.
दुनिया का ऐसा देश जहां रहते है सिर्फ 27 लोग

परिवार के सदस्यों को याद रखने के लिए कम्प्यूटर में डाटा सेव किया गया है

जियोना चान का एक बेटा कम्प्यूटर में पूरे परिवार का डेटा सुरक्षित रखता है, जिसमें प्रत्येक बीवी और उनके बच्चों का विवरण लगातार भरा जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि जियोना चान को इतने बड़े परिवार के लोगों के नाम याद रखने में मुश्किल होती है.

बच्चों के लिए खुद का स्कूल

जियोना चान का घर किसी सैनिक अनुशासन वाली छावनी की तरह चलता है. जहां सभी बच्चों को सुबह उठना होता है और बगल के मैदान में मार्च पास्ट करना होता है. इसके बाद सभी बच्चे जियोना चान द्वारा बनाए गए स्कूल में पढ़ने जाते हैं. इस स्कूल में आमतौर पर इसी परिवार के बच्चे पढते हैं. इस स्कूल के हेडमास्टर जियोना चान के छोटे भाई हैं, जबकि जियोना चान के ही बड़े बच्चे और कुछ बीवियां इस स्कूल के शिक्षक हैं.

खेती एवं फर्नीचर वर्कशाप द्वारा परिवार का पालन पोषण

family of JIONA CHAN

Image source: News18 India
जियोना चान के पास अपने खेत और फर्नीचर की वर्कशाप है. सारा खाना और सब्जियां इसी खेत से उगाई जाती है. इन खेतो में जियोना चान के परिवार के लोग अर्थात उनकी बीवियां और बच्चे काम करते हैं. जियोना चान की कुछ बीवियां फर्नीचर के काम में सिद्धहस्त हैं, जो घर में जरूरत के फर्नीचर बनाती हैं.
जानें दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कौन-सी है और कहां उपजायी जाती है