Search

दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषा परिवारों की सूची

भाषा संचार की विधि है, चाहे वह बोली के रूप में हो या लिखित रूप में हो, जिसमें संरचनाओं और परंपरागत तरीके से शब्दों का उपयोग शामिल है। एक अन्य तरीके से, हम यह कह सकते हैं कि भाषा एन्कोडिंग और डीकोडिंग जानकारी के लिए एक सांकेतिक प्रणाली है। संसार की सारी भाषाएं कुछ निश्चित भाषा परिवारों के संबंधित हैं क्योंकि उनका जन्म उन्हीं भाषा परिवारों से हुआ है। यहां हम सामान्य जागरूकता के लिए दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषा परिवारों की सूची दे रहे हैं।
Oct 16, 2017 18:04 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

भाषा संचार की विधि है, चाहे वह बोली के रूप में हो या लिखित रूप में हो, जिसमें संरचनाओं और परंपरागत तरीके से शब्दों का उपयोग शामिल है। एक अन्य तरीके से, हम यह कह सकते हैं कि भाषा एन्कोडिंग और डीकोडिंग जानकारी के लिए एक सांकेतिक प्रणाली है।

Language Family

Source: www.freelang.net

संसार की सारी भाषाएं कुछ निश्चित भाषा परिवारों के संबंधित हैं क्योंकि उनका जन्म उन्हीं भाषा परिवारों से हुआ है। दुनिया में लगभग 6000 भाषाएं बोली जाती हैं जिनमें से 94 भाषाएं अलग-अलग भाषा परिवारों से संबंधित है। यहां हम सामान्य जागरूकता के लिए दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषा परिवारों की सूची दे रहे हैं।

दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषा परिवारों की सूची

भाषा परिवार

भाषा

इंडो-यूरोपीय परिवार

अंग्रेजी, रूसी और हिंदी

चीन-तिब्बती परिवार

मंदारिन, बोडो और अन्य चीनी भाषाओं, और तिब्बती

एफ्रो-एशियाटिक परिवार

अरबी, सोमाली और हिब्रू

बंटु भाषा परिवार:

स्वाहिली, और ज़ुलु

मलय-पोलिनेशियाई भाषाएं परिवार

पूरे प्रशांत क्षेत्र में बोली जाने वाली इंडोनेशियाई, मलय, तागालोग, और सैकड़ों अन्य भाषाए

द्रविड़ परिवार

तमिल और तेलगु

ऑस्ट्रोनेशियाई

मलय (इन्डोनेशियाई और मलेशियाई), जावानीज़, और फिलिपिनो (तागालोग)

अल्टायाक

तुर्किक, मंगोलिक, तुंगज्युक्य, कोरियाई और जपोनिक

ऑस्ट्रो-एशियाई

खैमेरिक, बन्नारिक, मोनिक, कटूइक, पियरिक, खम्मुइक, पलाउंग-वा, खसीक, वैइतीक, असलियन, निकोबारे, खेरवारी, कोरकू, खरिया-जुआंग और कोरापुट

ताई-कड़ाई

ह्लाई, कर, काम-सुई, ताई, और ओंग बी

नाइजर-कांगो

योरूबा, इगबो, फूला और शोना

मानव भाषाओं का विकास मानव समाज में धीरे-धीरे होने वाली बदलावों को गवाह रहा है, जिसमें भाषा और भाषा परिवारों की उत्पत्ति और विस्तार शामिल है, जिन्हें जैविक विकास के अनुरूप माना जा सकता है। सभी भाषा परिवारों में, भारतीय-यूरोपियन भाषाए अर्थात भारोपीय भाषा सबसे व्यापक रूप से बोली जाती हैं जो विश्व की आबादी का 44% हिस्सा है। दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषा परिवारों की उपरोक्त सूची से पाठकों के सामान्य ज्ञान में वृद्धि होगी।

दुनिया की 10 सबसे प्राचीन भाषाएँ