Search

ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 में कौन-कौन से नए नियम लागू होंगे?

इंग्लैंड में क्रिकेट विश्व कप का 12वां संस्करण 30 मई से शुरू होने वाला है. इस विश्व कप में मैचों को और रोमांचक बनाने के लिए ICC ने 7 नए नियमों को लागू करने का फैसला लिया है. हालाँकि ये सभी नियम एक दिवसीय मैचों में पहले से ही लागू किये जा चुके हैं लेकिन क्रिकेट विश्व कप में पहली बार शामिल होंगे. आइये इस लेख में पढ़ते हैं कि ये नए नियम कौन से हैं?
May 28, 2019 12:49 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
ICC Cricket World Cup 2019
ICC Cricket World Cup 2019

इंग्लैंड और वेल्स में शुरू होने वाले ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 के 12वें संस्करण का शुभारम्भ 30 मई, 2019 से हो जायेगा. इस ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 में 10 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं. इस विश्व कप के राउंड रोबिन मैचों में हर टीम को 9 मैच खेलने हैं. भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से 5 जून को होगा जबकि पाकिस्तान से मुकाबला 16 जून को होगा.

पिछले विश्व कप 2015 में भी मैचों को रोचक बनाने के लिए ICC ने 7 नए नियमों को लागू किया था और इस बार ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 में भी 7 नए नियमों को लागू किया जायेगा.

ये 7 नए नियम इस प्रकार हैं;

1. हेलमेट से आउट, पर हैंडल द बॉल नॉटआउट: अगर बल्लेबाज का हवाई शॉट फील्डर के हेलमेट से लगकर उछला और किसी फील्डर ने कैच ले लिया तो बल्लेबाज को आउट करार दिया जाएगा.

लेकिन अब विकेट में घुसती गेंद को हाथ से रोकने पर नॉटआउट करार दिया जायेगा. इससे पहले यह नियम था कि यदि कोई गेंद विकेट में जा रही होती थी तो बल्लेबाज उसे सिर्फ बल्ले से हटा सकता था. अर्थात हाथ से गेंद उठाने या रोकने पर आउट मान लिया जाता था लेकिन अब यह नियम बदल गया है और अब वह गेंद को हाथ से भी रोक सकता है.

क्रिकेट विश्व कप में “मैन ऑफ द टूर्नामेंट” और “मैन ऑफ द मैच” पुरस्कार विजेताओं की सूची

2. अंपायर कॉल में रिव्यु बेकार नहीं जायेगा: यदि कोई बल्लेबाज या फील्डिंग टीम DRS(Decision Review System) का निर्णय लेती है और अंपायर्स कॉल की वजह से अंपायर का फैसला बरकरार रहता है तब इस स्थिति में टीम का रिव्यू बेकार नहीं होगा. पुराने नियम के तहत रिव्यु लेने वाली टीम का रिव्यु बेकार हो जाता था.

3. बल्ले का माप: कुछ खिलाड़ी बहुत मोटे और चौंडे बैट लेकर खेलते हैं लेकिन अब ICC ने क्रिकेट विश्व कप में बल्ले के लिए साइज़ फिक्स कर दिया है. ICC विश्व कप 2019 में बैट की मोटाई 67 मि.मी, चौड़ाई 108 मि.मी और कोनों पर 40 मि.मी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

4. गेंद दो बार बाउंस हुई तो नो बॉल होगी: यदि कोई गेंदबाज गेंद फेंकता है और वह गेंद दो बाउंस के साथ बल्लेबाज तक पहुंचती है तो वह नो बॉल होगी. पहले इस प्रकार की बॉल नो बॉल देने का नियम नहीं था. ज्ञातव्य है कि नो बॉल पर बल्लेबाज को फ्री-हिट भी मिलती है.

5. बैट के ऑन द लाइन होने पर रनआउट होगा: पहले रनआउट, स्टंपिंग के केस में बल्ला लाइन पर होने पर नॉटआउट होता था लेकिन अब यदि बैट क्रीज की लाइन के ऊपर है तो बल्लेबाज को आउट माना जायेगा. लेकिन यदि बैट या बैट्समैन का पैर क्रीज के अंदर है और हवा में भी है, तो भी बल्लेबाज नॉटआउट रहेगा.

6. लेग बाई और बाई के रन अलग से जुड़ेंगे: पहले यदि कोई बॉलर नो बॉल फेंकता था तो इस पर बाई या लेग बाई से बने रन नो बॉल में जुड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. विश्व कप में नो बॉल का रन अलग से और बाई और लेग बाई का रन अलग से जोड़ा जाएगा.

7. अंपायर की ताकत बढ़ी: अगर अंपायर को लगा कि किसी खिलाड़ी ने खेल भावना को तोड़कर बेहद खराब व्यवहार किया है, तो वह उस खिलाड़ी को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की लेवल 4 की धारा 1.3 के तहत दोषी मानते हुए फौरन मैच से बाहर भेज सकता है.

ऊपर दिए गए नियम क्रिकेट विश्व कप 2019 में लागू होने से पहले ही लागू किया जा चुके हैं और उम्मीद है कि इनको अब क्रिकेट विश्व कप 2019 में शामिल किये जाने से क्रिकेट का रोमांच और बढेगा.

जानें ICC Cricket World Cup 2019 का पूरा शेड्यूल

ICC क्रिकेट विश्व कप में भारत-पाक मैचों से जुड़ी 9 रोमांचक यादें