1. Home
  2. Hindi
  3. IFFI 2022: चिरंजीवी को 'इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ़ द इयर' चुना गया, जानें मेगास्टार चिरंजीवी के बारें में

IFFI 2022: चिरंजीवी को 'इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ़ द इयर' चुना गया, जानें मेगास्टार चिरंजीवी के बारें में

53rd IFFI 2022: गोवा में आयोजित हो रहे 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया (IFFI) के उद्घाटन समारोह के दौरान मेगास्टार चिरंजीवी को 'इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ़ द इयर' चुना गया है. पीएम मोदी ने इस सम्मान के लिए चिरंजीवी को बधाई दी है. उनके फ़िल्मी करियर के बारें में यहाँ पढ़े  

चिरंजीवी को 'इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ़ द इयर' चुना गया
चिरंजीवी को 'इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ़ द इयर' चुना गया

53rd IFFI 2022: गोवा में आयोजित हो रहे 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया (IFFI) के उद्घाटन समारोह के दौरान मेगास्टार चिरंजीवी को 'इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ़ द इयर' चुना गया है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने फिल्म फेस्टिवल में इसकी घोषणा की. खास कर चिरंजीवी तेलुगु सिनेमा में बेहद लोकप्रिय हैं.

पीएम मोदी ने इस सम्मान के लिए चिरंजीवी को ट्वीट के माध्यम से बधाई दी है. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ने भी चिरंजीवी को इस अवार्ड मिलने पर बधाई दी है.

मेगा स्टार चिरंजीवी के बारें में:

चिरंजीवी एक प्रसिद्ध इंडियन एक्टर, फिल्म निर्माता और राजनीतिज्ञ हैं, चिरंजीवी ने मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में काम किया है. उनका जन्म 22 अगस्त 1955 को मोगलथुर, आंध्र प्रदेश में हुआ था. श्री वाई एन कॉलेज, नरसापुरम से कॉमर्स की डिग्री ली है उसके बाद वह 1976 में अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए मद्रास फिल्म संस्थान में दाखिला लिया था.  

चिरंजीवी को वर्ष 2006 में भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. वह 'मेगास्टार' निकनेम से फेमस है.

फ़िल्मी करियर:

  • चिरंजीवी मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा के एक मेगा स्टार है, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर लाखों दिलों पर राज किया है. चिरंजीवी ने अपने करियर में 150 से अधिक फिल्मों में एक्टिंग की है. 
  • चिरंजीवी ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1978 में पुनाधीरल्लू ( Punadhirallu) फिल्म के साथ की थी. उन्होंने तेलुगु सिनेमा सिनेमा के अलावा तमिल और हिंदी फिल्मों में भी कम किया है.   
  • 1988 में, उन्होंने रुद्रवीणा (Swayamkrushi ) का सह-निर्माण भी किया था, इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार था.
  • चिरंजीवी की 1992 की फिल्म घराना मोगुडु (Gharana Mogudu) ने बॉक्स ऑफिस पर ₹10 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली पहली साउथ फिल्म बनी थी.

पॉलिटिकल करियर:

  • वर्ष 2008 में, चिरंजीवी ने प्रजा राज्यम पार्टी की स्थापना की और 2009 में उनकी पार्टी ने आंध्र प्रदेश का विधान सभा चुनाव लड़ा था जिसमे उनकी पार्टी ने 294 में से 18 सीटें जीतीं थी.
  • वर्ष 2011 में उन्होंने अपनी पार्टी 'प्रजा राज्यम' का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में विलय कर दिया था. चिरंजीवी 3 अप्रैल 2012 से 2 अप्रैल 2018 तक राज्यसभा के मेंबर भी थे. 
  • चिरंजीवी तत्कालीन मनमोहन सरकार में 27 अक्टूबर 2012 से 26 मई 2014 तक संस्कृति और पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भी थे. 

53 वां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया: 

53 वां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया 20 नवम्बर से 28 नवम्बर के मध्य गोवा में आयोजित किया जा रहा है. डाइटर बर्नर द्वारा निर्देशित ऑस्ट्रियाई फिल्म अल्मा और ऑस्कर को IFFI 2022 की ओपनिंग में दर्शाया गया था. इस फिल्म फेस्टिवल में भारत के अलावा अन्य देशों के भी कलाकार भाग ले रहे है.

53वें आईएफएफआई के उद्घाटन समारोह में परेश रावल, अजय देवगन, मनोज बाजपेयी, कार्तिक आर्यन, सुनील शेट्टी, वरुण धवन, मृणाल ठाकुर और सारा अली खान सहित अन्य फ़िल्मी स्टार ने भाग लिया है. 

इस फिल्म फेस्टिवल में कंट्री फोकस के रूप में फ्रांस को चुना गया है. फ्रांस इस बार का 'स्पॉटलाइट' कंट्री है, इसके तहत 'कंट्री फोकस' पैकेज में फ्रांस की 8 फिल्में दिखाई जाएंगी.

इसे भी पढ़े:

सत्र के लिए 'ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' की अध्यक्षता करेगा भारत