1. Home
  2. Hindi
  3. WTT: भारत में पहली बार आयोजित होगा 'वर्ल्ड टेबल टेनिस सीरीज इवेंट', जानें मेजबानी किस सिटी को मिली

WTT: भारत में पहली बार आयोजित होगा 'वर्ल्ड टेबल टेनिस सीरीज इवेंट', जानें मेजबानी किस सिटी को मिली

वर्ल्ड टेबल टेनिस (WTT) ने घोषणा की है कि 'वर्ल्ड टेबल टेनिस सीरीज इवेंट' अगले वर्ष भारत में आयोजित किया जायेगा. इसका आयोजन गोवा की राजधानी पणजी स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में किया जायेगा. डब्ल्यूटीटी सीरीज़ इवेंट्स एक ऑफिसियल प्रोफेशनल टेबल टेनिस सीरीज़ है

भारत में पहली बार आयोजित होगा 'वर्ल्ड टेबल टेनिस सीरीज इवेंट'
भारत में पहली बार आयोजित होगा 'वर्ल्ड टेबल टेनिस सीरीज इवेंट'

World Table Tennis series event: वर्ल्ड टेबल टेनिस (WTT) ने घोषणा की है कि 'वर्ल्ड टेबल टेनिस सीरीज इवेंट' अगले वर्ष भारत में आयोजित किया जायेगा. भारत में इसका आयोजन गोवा में 27 फरवरी से 5 मार्च के बीच किया जायेगा.   

इसका आयोजन गोवा की राजधानी पणजी स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में किया जायेगा. यह पहला मौका है जब इस इवेंट का आयोजन भारत में किया जा रहा है.  

इस अवसर पर गोवा के पर्यटन मंत्री ने कहा कि गोवा देश का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है और मुझे अपने बीचों पर WTT का स्वागत करते हुए बहुत खुशी हो रही है क्योंकि डब्ल्यूटीटी कैलेंडर के पहले इवेंट के रूप में डब्ल्यूटीटी कंटेंडर्स 2023 का आयोजन गोवा में हो रहा है. 

डब्ल्यूटीटी कंटेंडर्स गोवा 2023, हाइलाइट्स:

डब्ल्यूटीटी सीरीज़ इवेंट्स एक ऑफिसियल प्रोफेशनल टेबल टेनिस सीरीज़ है, जिसमें दुनिया भर के टॉप प्लेयर भाग लेते है. 

छह स्टार कंटेंडर इवेंट्स में सिंगल मुख्य ड्रॉ में 48 पुरुष और महिला खिलाड़ी भाग लेंगे. जिसमें टॉप 30 वर्ल्ड रैंकिंग वाले प्लेयर भाग लेंगे साथ ही इसमें चार को अनिवार्य रूप से टॉप 20 में शामिल होना होगा.

स्टार कंटेंडर इवेंट्स में 16-टीम डबल्स मेन ड्रॉ और आठ-टीम मिक्स्ड डबल्स मेन ड्रॉ भी होते हैं. सिंगल में आठ और डबल्स में चार क्वालीफायर होते है. लेकिन मेजबान देश को सिंगल और डबल्स दोनों में पर्याप्त वाइल्ड-कार्ड एंट्री प्रदान की जाती हैं.

इस इवेंट के घोषणा के अवसर पर WTT के एमडी मैट पाउंड, गोवा खेल प्राधिकरण की कार्यकारी निदेशक गीता नागवेंकर सहित आदि लोग उपस्थित थे.  

स्टुपा एनालिटिक्स होगा होस्ट:

डोमेस्टिक स्पोर्ट्स एनालिटिक्स फर्म स्टुपा एनालिटिक्स (Stupa Analytics) इस टूर्नामेंट को होस्ट कर रही है, जिसमें गोवा सरकार का एक सक्रिय योगदान भी रहेगा. स्टुपा एनालिटिक्स की सीईओ ने इस अवसर पर कहा कि हम अगले साल डब्ल्यूटीटी कार्यक्रम की मेजबानी करके खुश और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं और हम इसका शानदार आयोजन करेंगे.   

वर्ल्ड टेबल टेनिस:

वर्ल्ड टेबल टेनिस (WTT) का गठन ITTF द्वारा 2019 में कमर्शियल टेबल टेनिस टूर्नामेंट को बढ़ावा देने के लिए किया गया था. इसका पहला आयोजन नवंबर 2020 में मकाओ, चीन में हुआ था.    

इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (ITTF):

इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (ITTF) सभी राष्ट्रीय टेबल टेनिस संघों के लिए शासी निकाय है. इसकी स्थापना वर्ष 1926 में की गयी थी इसका मुख्यालय लॉजेन, स्विटजरलैंड में है. ITTF, टेबल टेनिस के खेल के लिए तकनीकी सुधार की मांग को पूरा करता है साथ ही इसके नियमों और विनियमों को भी कंट्रोल करता है.  

इसे भी पढ़े:

भारत के पहले ह्यूमन-स्पेस मिशन 'H1-गगनयान' को 2024 के फोर्थ क्वार्टर में लांच किया जायेगा