1. Home
  2. Hindi
  3. Brand Guardianship Index 2023: मुकेश अंबानी को मिली वर्ल्ड वाइड दूसरी रैंक, जानें कौन है टॉप पर?

Brand Guardianship Index 2023: मुकेश अंबानी को मिली वर्ल्ड वाइड दूसरी रैंक, जानें कौन है टॉप पर?

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी को ब्रांड फाइनेंस द्वारा जारी ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2023 में वर्ल्ड वाइड दूसरी रैंक मिली है. जबकि भारतीय बिज़नेसमैन के रूप में प्रथम स्थान मिला है. दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2023 के दौरान यह इंडेक्स जारी हुआ. 

ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2023 में मुकेश अंबानी की मिली वर्ल्ड वाइड दूसरी रैंक
ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2023 में मुकेश अंबानी की मिली वर्ल्ड वाइड दूसरी रैंक

Brand Guardianship Index 2023: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी को ब्रांड फाइनेंस द्वारा जारी ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2023 में भारतीय बिज़नेसमैन के रूप में प्रथम स्थान मिला है जबकि वर्ल्ड वाइड वह इस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है. 

हाल ही में ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी, ब्रांड फाइनेंस (Brand Finance) ने ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2023 जारी की है जिसमें अमेरिकी टेक लीडर एनवीडिया (Nvidia) के जेन्सेन हुआंग (Jensen Huang) ने प्रथम स्थान हासिल किया है. 

दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2023 के दौरान डेलॉइट के सहयोग से आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में ब्रांड फाइनेंस ने ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2023 को लांच किया है.   

ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स, हाइलाइट्स:

ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स, उन सीईओ को ग्लोबल लेवल पर मान्यता देता है जो कर्मचारियों, निवेशकों सहित सभी हितधारकों और व्यापक समाज की जरूरतों को संतुलित करके व्यावसायिक मूल्य का निर्माण करते है. 

इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, तेन्सेंट (Tencent) के हुआतेंग मा, एप्पल के टिम कुक आदि शामिल है. इस रैंकिंग में मुकेश अंबानी को इन बड़े नामों से ऊपर स्थान दिया गया है.

इस रैंकिंग लिस्ट में टाटा ग्रुप के के एन चंद्रशेखरन, आनंद महिंद्रा, सुनील भारती मित्तल जैसे उद्योगपतियों को भी स्थान दिया गया है जिनकी रैंकिग कंपनी के प्रति उनकी गार्जियनशिप के आधार पर की गयी है.

ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स स्कोर:

यह रैंकिग ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स (BGI) स्कोर के आधार पर तैयार की जाती है. जिसमें कंपनी के सीईओ से सम्बंधित विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाता है जिसमें कर्मचारी, निवेशक सहित सभी हितधारकों का पक्ष शामिल होता है.

एनवीडिया के जेन्सेन हुआंग का ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स स्कोर 83 है जो लिस्ट में इंडेक्स में किसी अन्य से सबसे अधिक है. दूसरे स्थान पर रहे रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का BGI स्कोर 81.7 है. 

ब्रांड फाइनेंस ने अंबानी के काम को सराहा:

मुकेश अंबानी के बारें में बात करते हुए ब्रांड फाइनेंस ने कहा कि अंबानी ग्रीन एनर्जी पहल को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण काम किया है साथ ही कंपनी की दूरसंचार और खुदरा शाखाओं में भी विविधीकरण की निगरानी की है.   

ब्रांड फाइनेंस ने रिलायंस के पेट्रोकेमिकल बिज़नेस में अधिक विविधता और टिकाऊ बिज़नेस पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए उनके द्वारा किये गए निवेश और उनकी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की भी सराहना की है.     

ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स: 

ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स और ब्रांड गार्जियनशिप रैंकिंग 1,000 बाजार विश्लेषकों और जर्नलिस्ट के सर्वे पर आधारित होता है. ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स में 'इक्विटी' फैक्टर को शामिल किया जाता है जो कर्रेंट परसेप्शन को प्रदर्शित करते है. साथ ही 'इक्विटी' फैक्टर परसेप्शन के रिजल्ट को भी दर्शाते है.         

इसे भी पढ़े:

NASA: नासा 2030 तक अगली पीढ़ी के लो-इमिशन एयरप्लेन का निर्माण करेगा, यहाँ देखें डिटेल्स