1. Home
  2. Hindi
  3. Women’s IPL: Viacom18 ने हासिल किये वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

Women’s IPL: Viacom18 ने हासिल किये वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

वायाकॉम 18 ने अगले पांच वर्षो के लिए वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स 951 करोड़ रुपये में हासिल किये है. इन मीडिया राइट्स के ऑक्शन ग्लोबल राइट्स के लिए तीन कैटेगरी लीनियर (TV), डिजिटल और संयुक्त (TV और डिजिटल) में आयोजित किये गए थे. 

Viacom18 ने हासिल किये वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स
Viacom18 ने हासिल किये वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स

Women’s IPL: वायाकॉम 18 (Viacom18) ने अगले पांच वर्षो के लिए वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स 951 करोड़ रुपये में हासिल किये है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि वायाकॉम 18 ने डिज्नी स्टार और सोनी जैसे अन्य प्रतिभागियों को पीछे छोड़ते हुए यह राइट्स हासिल लिए है.

इन मीडिया राइट्स के ऑक्शन ग्लोबल राइट्स के लिए तीन कैटेगरी लीनियर (TV), डिजिटल और संयुक्त (TV और डिजिटल) में आयोजित किये गए थे. BCCI ने इसका ऑक्शन मुंबई में आयोजित किया.

BCCI के सचिव जय शाह ने कहा कि 951 करोड़ रुपये की संयुक्त बोली के साथ टीवी और डिजिटल दोनों राइट्स हासिल करने के लिए मैं वायाकॉम 18 को बधाई देता हूँ और बोर्ड में उनका स्वागत करता हूँ.

वीमेंस IPL मीडिया राइट्स ऑक्शन, हाइलाइट्स:

वायाकॉम ने 951 करोड़ रुपये में अगले 5 वर्षों (2023-27) के लिए वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स (टीवी और डिजिटल) हासिल कर लिए है जिसकी प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये है.

वीमेंस आईपीएल (WIPL) में अगले पांच वर्षो में पांच टीमों के मिलाकर कुल 134 मैच कराये जायेंगे. इसके तहत पहले तीन वर्षों में प्रत्येक वर्ष 22 मैच कराये जायेंगे. 

BCCI अगले कुछ वर्षो में वीमेंस आईपीएल को बढ़ावा देने की पहल कर रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ वर्षो में इसमें प्रगति दिखेगी.

विमेंस आईपीएल के मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है जिसमें पांच टीमें प्रतिभाग करेंगी और सभी मैच मुंबई में खेले जायेंगे.

आईपीएल मीडिया राइट्स ऑक्शन:

BCCI ने पिछले वर्ष जून में आईपीएल मीडिया राइट्स का ऑक्शन किया था जो रिकॉर्ड 48,390 करोड़ रुपयें में बिका था.

इस ऑक्शन में डिज्नी स्टार (Disney Star) ने अगले पांच वर्षो (2023-27 ) के लिए 23,575 करोड़ रुपये में टीवी राइट्स हासिल किए थे. इसके तहत अगले पांच वर्षो में 410 मैच कराये जायेंगे इसके तहत प्रति मैच वैल्यू 57.40 करोड़ रूपये है.

वायकॉम18 ने इसी अवधि के लिए 23,758 करोड़ रुपये में आईपीएल के डिजिटल राइट्स हासिल किए थे. 

 

इसे भी पढ़े:

Varuna Naval Exercise: भारत और फ्रांस के बीच नेवल एक्सरसाइज वरुण का आयोजन, यहाँ देखें हाइलाइट्स