Jagran Josh Logo

प्राइवेट जॉब के साथ साथ मुश्किल नहीं सरकारी नौकरी की तैयारी

Sep 19, 2016 17:01 IST

    मेहनत और लगन सफलता की पहली कुंजी है.अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हुए सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए समय का प्रबंधन प्रभावशाली तरीके से करना होगा.जी, हां! प्राइवेट जाब करते हुए सरकारी नौकरी हासिल करना बहुत आसान भी नहीं है.इसके लिए खुद को तैयार करना पड़ता है, अथक परिश्रम करना होता है और सही तरीके से टाइम मैनेजमेंट करना होता है.प्राइवेट जॉब करते हुए सरकारी नौकरी की तैयारी करने से पूर्व आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

    सरकारी नौकरी में सफलता प्राप्त करने के लिए उपयोगी 10 टिप्स

    सबसे पहले खुद से ये सवाल पूछें :

    क्या जाब स्विच के लिए तैयार हैं आप - आपको बताते चलें कि सफलता की गाड़ी तभी चलेगी जब आप अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं होंगे.संतुष्टि मेहनत करने की चाह खत्म कर देती है. संतुष्टि परिश्रम से दूर भगा देती है. संतुष्टि लालच पैदा नहीं होने देती. अतः सबसे पहले खुद से यह सवाल पूछना जरूरी है कि क्या आप अपने जाब से असंतुष्ट हैं? अगर असंतुष्ट हैं तो अपनी मौजूदा जाब को टाटा बाय-बाय कहने का वक्त आ गया है.

    वाकई क्या सरकारी नौकरी करना चाहते हैं आप निश्चित रूप से आप इस बात को जानते होंगे कि प्राइवेट जॉब करते हुए सरकारी नौकरी हासिल करना सपना सरीखा है.प्राइवेट जॉब में व्यक्ति विशेष पर काम का प्रेशर रहता है, इस बात से हम सभी वाकिफ हैं.ऐसे में सरकारी नौकरी हासिल करना वाकई एक चुनौती है.लेकिन कहते हैं न जो लड़ा है, वही जीता है. हारा वही है, जो कभी लड़ा नहीं है. मतलब यह सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो अपनी कमर कस लें.

    क्या परीक्षा पास कर सकते हैं आप - सरकारी नौकरी के प्रत्येक भर्ती के लिए सैकड़ों लोगों के आवेदन आते हैं.सरकारी नौकरी चाहने वालों की होड़ लगी हुई है.इससे स्पष्ट होता है कि सरकारी नौकरी क्षेत्र में प्रतिद्वंदियों की कमी नहीं है.ऐसे में सरकारी नौकरी के लिए तैयार होने से पहले खुद से यह सवाल अवश्य पूछ लें कि क्या आप सरकारी नौकरी की परीक्षाएं पास कर सकते हैं? अगर आप मन से तैयार हैं तभी इस परीक्षा की तैयारियां शुरु करें.

    कम समय और थोड़े प्रयास में कैसे पाएं सरकारी नौकरी?

    अब चूंकि आप यह निर्धारित कर चुके हैं कि प्राइवेट जॉब में रहते हुए सरकारी नौकरी तलाशनी है तो आइये जानें सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें ?

    टाइम मैनेज करें - समय बड़ा बलवान है.अगर आप इसका सदुपयोग करते हैं तो यह आपको सफलता के शिखर पर पहुंचाता है.लेकिन यदि आप इसकी अवहेलना करते हैं तो कभी जमीन से उठ ही नहीं पाते.सरकारी नौकरी की तैयारी करते हुए इस बात को अपने जहन में बैठा लें कि प्राइवेट जॉब करते हुए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है.टाइम मैनेज करते हुए सरकारी नौकरी की ओर पहला कदम बढ़ाएं.

     

    प्रतिदिन 3 घंटा अवश्य निकालें - अगर आप टाइम मैनेजमेंट में उलझ रहे हैं.टाइम मैनेजमेंट के फेर में फंस गए हैं.इसके लिए ज्यादा परेशान होने की बजाय अपनी रोजमर्रा की जिदंगी से सिर्फ तीन घंटे निकालें.हालांकि शुरुआती दिनों में आपके लिए यह मुश्किल होगा.इसके पीछे एक बड़ी वजह है कि प्राइवेट जाब 24x7 सक्रिय रहने की मांग करता है.हर समय कुछ नया करने की डिमांड बनी रहती है.ऐसे में थकान, आलस, अनमनापन आदि आपको अपने चंगुल में दबोचने की कोशिश अवश्य करेंगे.लेकिन सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों को भटकना नहीं चाहिए.उन्हें अपने लक्ष्य की ओर केंद्रित रहना चाहिए.

    एसएससी भर्ती 2016: दिल्ली पुलिस में 4669 कांस्टेबल पद

    छुट्टियों का करें सही उपयोग - संभवतः आपके पास सप्ताह में एक ही छुट्टी है.दोस्तों के साथ चिल आउट मारना है, दिनभर सोना है, फिल्म देखनी है.इसी तरह के और भी कई काम करने हैं.लेकिन सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों को इन तमाम कामों से तौबा करना होगा.इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप अपनी सोशल लाइफ से मुंह फेर लें. हां, कुछ दिनों के लिए इन्हें विराम दें ताकि सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर सकें.याद रखें कि इन छुटपुट चीजों के लालच में न फंसे. सबसे अहम बात लोगों से मेलजोल कम होने के कारण नकारात्मक न हो जाएं.आपको सिर्फ इतना सोचना है कि कुछ दिनों के लिए ओवर टाइम ड्यूटी कर रहे हैं.एक बार सरकारी नौकरी मिली तो आप फिर से अपनी वो सारी इच्छाएं पूरी कर लेंगे.

     

    सिलेबस पर पूरा ध्यान दें - अपनी जिंदगी सिर्फ टाइम मैनेजमेंट और प्रतिदिन से तीन घंटे निकालने में ही जाया न करें. तमाम सिलेबस अच्छी तरह खंगालें.आपको यह पता होना चाहिए कि आप सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं.कई लोग परीक्षा के कुछ दिन पहले सजग होते हैं और परीक्षा आते आते हताशा से भर जाते हैं.दरअसल उनके पास समय की कमी और सिलेबस की कम जानकारी होती है.इससे उन्हें आभास हो जाता है कि सरकारी नौकरी का ख्वाब अभी ख्वाब ही रहेगा.अतः सिलेबस को अच्छी तरह जानें और उसके अनुसार तैयारी करें.

    पिछले साल के पेपर देखें - सिलेबस देखने के बाद सबसे पहले पिछले साल के पेपर तलाशें.पिछले साल के पेपर से आपको बहुत मदद मिल सकती है.इससे परीक्षा का पैटर्न पता चलता है.परीक्षा का पैटर्न जानने के बाद मस्तिष्क एक निश्चित दिशा की ओर दौड़ने लगता है.दरअसल हम जान जाते हैं कि किस तरह के सवाल पूछे जाने हैं और उनके जवाब किस तरह दिये जाने हैं.इससे आत्मविश्वास बढ़ता है और आत्मविश्वास बढ़ने का मतलब है आधी सफलता की ओर सफर तय कर लेना.

    हर समय अपडेट रहें - क्या आप जानते हैं कि आप सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के लिए प्रयासरत हैं? जी, हां! अगर आप इस बात को जानते हैं तो यह जान लीजिए कि आपको हर समय अपडेट रहना होगा.न सिर्फ न्यूज की ओर से अपडेट रहें बल्कि सरकारी नौकरी की नोटिफिकेशन से भी अपडेट रहें.अपडेट रहते हुए अपनी नजर हर दिशा में रखें.खेल जगत से लेकर फिल्मीदुनिया तक.इससे करेंट अफेयर से सम्बंधित सभी सवाल आपके लिए आसान हो जाएंगे.

    पंजाब में पटवारी के 2084 पदों के लिए करें आवेदन

    सरकारी नौकरी के लिए सिर्फ अच्छी तरह तैयारी जरूरी नहीं है.इसमें तमाम लोगों की मदद भी महत्वपूर्ण है.लेकिन हम यह नहीं जानते कि किससे मदद लें ताकि पथ भ्रमित होने से बच सकें.आइये जानें किनसे लें मदद ?

    एजुकेशनल सेंटर  - हम अक्सर अपने दोस्तों या जान पहचान वालों से ही मदद लेते हैं.लेकिन सरकारी नौकरी हासिल करनी है तो इसके लिए यहाँ वहाँ भटकने की बजाय एजुकेशनल सेंटर से मदद लें. ऐसे सेंटरों में सामान्यतः आपको कोई गलत ज्ञान नहीं देगा.आपको सही दिशा बताएगा.पथ भ्रमित होने का खतरा कम होगा.यही नहीं चुनौती का स्तर पता चलेगा और किसी भी तरह की समस्या होगी तो एजुकेशनल सेंटर आपकी मदद के लिए हमेशा मौजूद रहेगा.

     

    एजुकेशनल ब्लाग पर नजर रखें दरअसल प्राइवेट जॉब करने वाले हर समय एजुकेशनल सेंटर जाने के लिए समय नहीं निकाल सकते.लेकिन दफ्तर में बैठे बैठे एजुकेश्नल ब्लाग पर नजर तो दौड़ा ही सकते हैं.इससे यह लाभ होगा कि ऑफिस में खाली समय मिल जाए तो काफी शॉप में जाकर समय गंवाने से बेहतर है कि एजुकेशनल ब्लाग पर जाएं.कुछ जानकारियां एकत्रित करें.इससे आपको न सिर्फ पढ़ने में मदद मिलेगी बल्कि बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा.

     

    अच्छी किताबों का अध्ययन करें - किताबें हर स्थिति में हमारी सबसे सुलभ और अच्छा  साथी होती हैं.चाहे जितने ही ब्लाग हों या एजुकेशनल सेंटर्स हों.लेकिन किताबों का कोई सानी नहीं.इससे ज्यादा जानकारी आपको कोई नहीं दे सकता.अतः अच्छी किताबों का अध्ययन करें.अच्छी किताबों का मतलब है वही किताबें जो आपके क्षेत्र के लिए आवश्यक हैं.अच्छी किताबों में आपके जरूरत के सवाल हों जो परीक्षा में पूछे जा सकते हैं या कि पूछे जा चुके हैं.इस तरह की किताबें आपको अध्ययन करने में मदद करती हैं।

    डिस्टेंस लर्निंग इंस्टीट्यूट एजुकेशनल सेंटर की तरह आप डिस्टेंस लर्निंग इंस्टीट्यूट की मदद ले सकते हैं.इससे आपको विशेषज्ञों की मदद मिल सकती है.डिस्टेंस लर्निंग इस्टीट्यूट में आप जैसे कई अभ्यर्थी होंगे जिन्हें सरकारी नौकरी की चाह होगी.उनसे आप अपनी समस्याएं साझा कर सकते हैं. डिस्टेंस लर्निंग इंस्टीट्यूट भी आपकी बेहतरीन तरीके से मदद कर सकते हैं तथा आपके सपनों को साकार करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

     

    अगर आप प्राइवेट जॉब करते हैं और वाकई सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं तो देर किस बात की, अमल कीजिये ऊपर दिए गए बातों पर और दीजिये अपने सपनों को एक नया आयाम.

    डीएमआरसी में एग्ज़ीक्यूटिव और नन-एग्ज़ीक्यूटिव के 3428 पद

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
        ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Newsletter Signup
      Follow us on
      X

      Register to view Complete PDF