Search

ये ज्ञानवर्धक ऐप्स बढ़ा सकते हैं आपकी मानसिक क्षमता

अगर आप अपनी मानसिक क्षमता को लगातार बढ़ाते रहना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे खास ज्ञानवर्धक ऐप्स की जानकारी पेश कर रहे हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

Jul 17, 2020 16:19 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
7 brainy apps to exercise your Grey matter
7 brainy apps to exercise your Grey matter

आजकल हमारी जिंदगी हमारे स्मार्ट फ़ोन्स के इर्दगिर्द ही घूमती है. आजकल अगर टेक्नोलॉजी का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इसके बड़े अच्छे परिणाम हो सकते हैं जैसे, अगर आप अपने दिमाग को तेज़-तरार बनाना चाहते हैं तो आज हम मॉडर्न टेक्नोलॉजी से अपना मुहं नहीं मोड़ सकते हैं. 

दरअसल, आजकल हमारे पास कई ऐसे खास मोबाइल ऐप्लीकेशन्स और गेम्स हैं जिनसे हमें अपना ज्ञान बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है और इस नये और लेटेस्ट तरीके का इस्तेमाल करके हम ज्यादा स्मार्ट बन सकते हैं.

इन ऐप्स में बहुत से ऐसे गेम्स हैं जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं जैसेकि, पजल्स, ब्रेन टीज़र्स, क्रॉसवर्ड्स जिनका इस्तेमाल आप अपने दिमाग की एक्सरसाइज करने के लिए किया जा सकता है. ये सभी गेम्स एक बढ़िया स्ट्रेस बस्टर के तौर पर भी साबित हुए हैं.

यहां कुछ ऐसे खास ऐप्स पेश हैं जो आपको अपने दिमाग की एक्सरसाइज करने में मदद करेंगे और फिर, आपकी मानसिक क्षमता काफी बढ़ जायेगी.

ईडेटिक

बहुत बार स्टूडेंट्स के लिए फैक्ट्स और फिगर्स को याद करना काफी कठिन कार्य हो जाता है. कई बार छात्र लगातार कई घंटे पढ़ते रहते हैं या कुछ मुश्किल प्वाइंट्स याद करने के लिए सारी रात जागते रहते हैं. इस सबसे लर्निंग बहुत बोरिंग और शिथिल प्रक्रिया बन जाती है और छात्र लर्निंग से दूर भागने लगते हैं. ईडेटिक एक ऐसा एप है जो मजेदार और रोचक तरीके से छात्रों को कोई भी विषय याद करने में मदद करता है. यह एप एक मेथड का इस्तेमाल करता है जिसे ‘स्पेस्ड रिपिटिशन’ कहते हैं और इससे एप  यूजर्स को कोई भी विषय आसानी से याद करने में मदद मिलती है. यह छात्रों के लिए बेहतरीन एप  है क्योंकि यह वास्तविक जीवन में उपयोग सहित छात्रों को नोट्स, लिस्ट्स, फोन नंबर्स, कोट्स, फैक्ट्स के साथ ही विभिन्न अन्य महत्वपूर्ण चीजें याद करने में मदद करता है. यूजर्स को केवल मेमरी ट्रेनिंग की तीव्रता और परीक्षण अवधि की लंबाई निर्धारित करनी होती है. आप एक दिन में क्रेम-फेस्ट के माध्यम से विषय याद कर सकते हैं या फिर आप किसी विषय को ज्यादा सहज तरीके से याद करने के लिए 2 सप्ताह से लेकर 1 माह तक की अवधि में अपनी विषयवस्तु बांट सकते हैं. जब आपकी मेमरी में सुधार करने का समय होगा तो यह एप आपको सूचित करेगा और फिर आप टेस्ट्स के माध्यम से अपना मूल्यांकन करने की चुनौती स्वीकार सकते हैं. यह एक विशेष और इंटरैक्टिव प्लेटफार्म है जो किसी व्यक्ति को अपने दिमाग का पूरी तरह इस्तेमाल करने में सहायता करता है.

शेप जैम

शेप जैम एक प्रतियोगी पजल गेम है जो सेट जैसे गेम्स से प्रेरित है. यह एक ऐसा गेम है जो पहले बहुत आसान लगता है लेकिन जैसे-जैसे इस गेम का स्तर बढ़ता जाता है, यह गेम बहुत ही कठिन होता जाता है. इस गेम को ऐसे तरीके से डिज़ाइन किया गया है जहां दो खिलाड़ी रंग, आकार और संख्याओं के आधार पर टाइल्स को आपस में मिलाते हैं. इन तीनों अंशों में से प्रत्येक के तीन मैच या तीन अलग-अलग आकृतियां होनी चाहियें.

सभी मैच अलग-अलग समय के आधार पर 60 सेकंड राउंड में खेले जाते हैं जिनमें  स्कोर मल्टीप्लाई होता है और अन्य कई सरप्राइजेज के साथ इस गेम का इंटरफेस अधिक आकर्षक बन जाता है. क्विक गेम लेंथ और गेम खेलने का ऑनलाइन या ऑफ़लाइन विकल्प खिलाड़ियों को अपनी सुविधा के अनुसार अपने दिमाग की क्षमता को आजमाने के लिए बढ़िया चुनौती देता है.

हैप्पीफाई

हैप्पीफाई एप विज्ञान पर आधारित सिद्धांतों और एक्सरसाइजेज का उपयोग करता है और नकारात्मक विचारों को खारिज करके खुश रहने पर जोर देकर किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण को बेहतर बनाने की कोशिश करता है. एप डेवलपर्स मानते हैं कि किसी भी अन्य कौशल की तरह खुशी को भी प्रयास करके बढ़ाया जा सकता है और फिर, समय बीतने के साथ खुश रहना हमारी आदत बन जाती है. वे मनोविज्ञान के बुनियादी नियमों का उपयोग करते हैं जिसमें ताकत और गुणों पर बल देना शामिल होता है और जिससे व्यक्ति चीजों को अलग तरह से देखना शुरू कर देता है. व्यक्ति में अच्छी और रचनात्मक आदतों की शुरुआत करने के लिए यह चुनने की प्रक्रिया, लेखों, क्विज़ों और कई अन्य तरीकों का उपयोग करता है.

पंजीकरण के समय आपको एक प्रश्नावली भरने के लिए कहा जाता है, जिसके आधार पर एक विश्लेषण किया जाएगा कि आप अपने जीवन के किन क्षेत्रों में तनाव और या परेशानी झेल रहे हैं. फिर, आपको विभिन्न कोर्सेज करने की सहूलियत दी जाती है जिससे आप अपने जीवन के तनाव देने वाले क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं. इस प्रकार, आपके मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार होने लगता है.

एंडोकु सुडोकू

सुडोकू एक लॉजिक आधारित पजल गेम है जिसमें नंबर्स को विशिष्ट स्थिति में लगाना होता है. इसमें 9 x 9 सेल ग्रिड होते हैं जो फिर 3 x 3 रीजन्स में बंटे होते हैं. इन ग्रिड्स में 1 से 9 तक सभी नंबर्स दिए गए होते हैं. कुछ सेल्स में निश्चित नंबर्स दिए होते हैं जिससे उनका कठिनाई का स्तर निर्धारित होता है. इस गेम को खेलते समय हमारा गोल पूरे पजल बोर्ड को इस तरीके से भरना होता है कि सभी 3 x 3 रीजन्स में 1 से 9 नंबर्स तक कोई एक नंबर ही समाविष्ट किया जाए. इसके अलावा, प्रत्येक रॉ और प्रत्येक कॉलम में भी 1 से 9 नंबर्स तक कोई 1 ही नंबर दिया जाए. यह पजल बहुत बार काफी मुश्किल हो सकती है लेकिन यह हमारे दिमाग के लिए एक बहुत बढ़िया कसरत है.

जब आप सुडोकू गेम्स को खेलने में कुशल हो जाते हैं तो आप इस गेम के आदी हो जाते हैं. लेकिन, इस गेम को पेपर या किसी पुराने तरीके से खेलना अब काफी बोरिंग हो चुका है. एंडोकु सुडोकू से आप अपने मोबाइल पर यह गेम कहीं भी खेल सकते हैं. इस सुडोकू एप के 5 कठिनाई स्तर हैं, 10 विभिन्न गेम वेरिएशन्स हैं और प्रत्येक गेम वेरिएशन और कठिनाई के स्तर पर लगभग 200 पजल्स हैं. इस गेम का एक अन्य रोचक फीचर जो एंडोकु अपने यूजर्स को देता है, वह विभिन्न गेमिंग मोड्स है और जिन्हें ‘एक्स्ट्रा रीजन्स’ कहा जाता है. एक्स्ट्रा रीजन्स के कुछ किस्म हैं - एक्स-सुडोकू, हाइपर-सुडोकू, परसेंटेज- सुडोकू, कलर-सुडोकू.

ब्रेन इट ऑन

ब्रेन इट ऑन अपने मूल रूप में एक फिजिक्स आधारित पजल गेम है. इसमें हल करने के लिए लगभग 100 पजल्स हैं और हरेक पजल के साथ कठिनाई स्तर बढ़ता जाता है. आपको निश्चित रूप से यह गेम  एक मजेदार रोलर-कोस्टर की सवारी जैसा लगेगा. इस गेम में प्रत्येक पजल स्तर का एक विशिष्ट उद्देश्य होता है. इस गेम में आपको स्क्रीन पर विभिन्न आकृतियां बनाकर अपना उद्देश्य प्राप्त करना होता है. प्रत्येक स्तर आपको तीन स्टार्स जीतने का अवसर प्रदान करता है. यह एप आपको अपनी फिजिक्स की अवधारणाओं का उपयोग मजेदार तरीके से करने के लिए एक बढ़िया उपकरण साबित होता है. यह मशीन लर्निंग का उपयोग करता है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि इन आकृतियों का निर्माण फिजिक्स के सभी नियमों का पालन करके किया गया है जैसेकि मेग्नेटिक फ़ील्ड्स द्वारा लगाये गये बल से लेकर चार्ज्ड पार्टिकल्स के बीच लगने वाले बल का नियम. यह एप व्यक्ति को लीक से हटकर सोचने के लिए प्रेरित करता है और सभी आयु वर्ग के लोग इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

ल्युमोसिटी

ल्युमोसिटी एक ऐसा एप है जो अपने यूजर्स को उनकी मानसिक क्षमताओं में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किए गए ब्रेन ट्रेनिंग गेम्स उपलब्ध करवाता है. ये गेम्स न्यूरोसाइंटिस्टों द्वारा निर्मित किए गए हैं और अधिकतर चुनौतीपूर्ण, मजेदार और मनोरंजक हैं. यह व्यक्तिगत ट्रेनिंग प्रोग्राम पेश करता है जो यूजर्स द्वारा बताये गए क्षेत्रों जैसे एकाग्रता, स्मृति और कौशल में सुधार करने पर अपना ध्यान केंद्रित करता है.

ये गेम्स 5 सामान्य संज्ञानात्मक क्षेत्रों पर आधारित हैं: स्पीड, मेमोरी, ध्यान, लचीलापन और समस्या का समाधान. पंजीकरण प्रक्रिया से पहले आपको उन क्षेत्रों को चुनने के लिए कहा जाता है जिन क्षेत्रों में  आप सुधार लाना चाहते हैं. यह एप अपने यूजर्स को 3 दिन की ट्रायल अवधि देता है. गेम टैब में आपके पास लगभग 40 गेम्स होते हैं जिसमें प्रत्येक गेम का अलग उद्देश्य होता है. कुछ स्पीड टेस्ट हैं जहां विभिन्न आकृतियों के साथ एक फ्लैश कार्ड दिखाया जाता है और आपको यह इंगित करना होता है कि क्या यह फ़्लैश कार्ड पिछले कार्ड से मेल खाता है या नहीं? कुछ अन्य गेम्स नाम और चेहरों को लेकर  आपके दिमाग की कसरत करवाते हैं. इस गेम में समस्या के समाधान के लिए कम समय दिया जाता है और यूजर्स अपनी प्रगति की जांच भी कर सकते हैं. ल्युमोसिटी एक बहुत लोकप्रिय और प्रभावी एप है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी हैं ये एग्जाम एवं एजुकेशनल ऐप्स, करें डाउनलोड

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी मोबाइल ऐप्स

जानिये ये हैं पढ़ते समय स्मार्ट फ़ोन डिस्टर्बेंस से बचने के कारगर ऐप्स

 

Related Stories