बैंक परीक्षा की तैयारी करने के लिए अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन: देखने के लाभ

टीवी देखकर आपको बैंक भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिल सकती है। यहाँ हम बैंक परीक्षा की तैयारी करने के लिए अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन: देखने के लाभ के बारे में बता रहे है।

Updated: Feb 27, 2018 12:44 IST
How watching TV shows can help you for Bank exam preparation?
How watching TV shows can help you for Bank exam preparation?

टेलीविजन देखना हमेशा आपके लिए बुरा नहीं होता है आप यह सुनकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन: देखना आपकी आगामी बैंक भर्ती परीक्षा को क्रैक करने के लिए आपको मानसिक प्रोत्साहन (mental boost) प्रदान कर सकता है। यहां हम टीवी शो को देखने का एक अलग पहलू प्रस्तुत कर रहे हैं, जिसे आपने पहले कभी नहीं सोचा होगा। बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए अपने पसंदीदा टीवी शो के पुन: देखने के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं-

बौद्धिक वृद्धि (Intellectual enhancement:): अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन: देखने से आपकी बौद्धिक क्षमताओं में वृद्धि होती है इसके साथ यह मानव दिमाग को सही निर्णय लेने के लिए प्रशिक्षित करता है । बैंक भर्ती परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि आपकी रणनीतिक सोच अर्थात थिंकिंग स्किल्स में नियमित रूप से सुधार हो रहा हो। भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को युवा और उत्साही लोगों की जरूरत है। आजकल बैंक उन उम्मीदवारों की भर्ती कर रहे हैं जिनके पास निर्णय लेने की क्षमता, प्रॉब्लम सोल्विंग एप्रोच अर्थात किसी भी समस्या को सुलझाने का तरीका और रचनात्मकता (creativity) जैसे सभी आवश्यक गुण हैं। आप शैक्षिक शो भी देख सकते हैं। यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि अपने पसंदीदा शो में फिर से देखने से ध्यान (attention) और प्रतिधारण (retention) में मदद मिलेगी जो बैंक परीक्षाओ को क्रैक करने के लिए आवश्यक है।

IBPS PO इंटरव्यू 2018 में आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड का महत्व

यह आपकी एनर्जी को रिस्टोर करता है: हां, यह सत्य है कि अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन: देखना आपकी एनर्जी को रिस्टोर करता है और आपकी मानसिक क्षमता को बढाता है। यह बात स्पष्ट है कि अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन: देखने से आप अपने प्रिय चरित्र (character) के नज़दीक महसूस करते है जो आपकी मानसिक शांति प्रदान करती है। यह सत्य है और यह बात एक प्रसिद्ध शोध अध्ययन में में सिद्ध भी हो चुकी है। शोधकर्ताओं ने अपने अध्यन में यह पाया कि अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन: देखने के बाद आप समय पर अपने कार्यों को पूरा करने के लिए ज्यादा स्र्झारू हो जाते है और इसके साथ ही आप तर्कशक्ति और क्वांटिटेटिव एप्टीटुड में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। अब, अपने पसंदीदा टीवी शो को फिर से चलाएं और अपनी ऊर्जा को अपनी बैंक भर्ती परीक्षाओ के लिए रिस्टोर करें।

यदि आप बैंक पीओ परीक्षा में असफ़ल हो रहे है तो इन 6 स्टेप्स को अपनाए !

इच्छा-शक्ति (willpower) का नवीकरण: इच्छा-शक्ति सफलता की कुंजी है। हम सभी ने प्रसिद्ध कहावत हो सुनी ही होगी, "जहां चाह है, वहां राह है"। अपने पसंदीदा टीवी शो के पुन: देखने से आपकी इच्छा शक्ति बढ़ जाती है। तो, ऐसा मत सोचिये कि आपके पसंदीदा टीवी के पुन: देखना समय की बर्बादी है। यह परीक्षा में आपके आत्मविश्वास विश्वास को बढ़ा सकता है और आपको सफलता दिला सकता है।

बैंकिंग परीक्षाओ के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

स्वयं पर नियंत्रण (सेल्फ-कण्ट्रोल): जब आप किसी पसंदीदा टीवी शो को पुन: देख रहे होते हैं,  तो आपको इस बात पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता नहीं है कि आप क्या सोच रहे हैं और क्या कर रहे हैं।  अतः इस समय आपको अपने मन को नियंत्रित करने के लिए मानसिक ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है। और इस उर्जा का उपयोग आप अपनी बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए कर सकते हैं।

नॉस्टैल्जिक कारण: कभी-कभी आपके पसंदीदा टीवी शो को बार-बार देखना अच्छा लगता है क्योंकि वे आपको आपके सुनहरे क्षणों की याद दिलाते हैं और खुशी की भावना को वापस लाते हैं। खुशी के क्षणों को याद रखना हमेशा अच्छा होता है क्योंकि खुशी हम सभी के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और खुश रहना आपकी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। आप अपनी खुशी को बढाकर परीक्षा में अपने स्कोर को भी बढ़ा सकते हैं। यह सत्य है। अतः खुश रहिये और मन लगाकर अपनी आगामी बैंक परीक्षा की तैयारी करिए।

जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

आपको अकेलेपन की भावना से दूर करता है: सामाजिक मनोविज्ञान के एक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, एक पसंदीदा टीवी शो देखने वाले लोग शो के दौरान कम अकेला महसूस करते हैं। अकेलेपन की भावना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत नकारात्मक हो सकती है। और इसका असर आपकी परीक्षा पर भी पड़ सकता है।

 कम लागत में मनोरंजन : इस महंगे जीवन में छात्रों के लिए अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन: देखना मनोरंजन का एक आसान और सस्ता स्रोत है।

टीवी देखने पर लोगो के अलग-अलग राय होते हैं कुछ लोग सोचते हैं कि टेलीविजन देखना समय की बर्बादी है, जबकि अन्य इसे शिक्षा और वैश्विक समझ के समृद्ध संसाधन के साथ सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक या मित्र के रूप में देखते हैं। उपरोक्त जानकारी से, यह स्पष्ट है कि अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन: देखना आपकी बैंक भर्ती परीक्षाओं को पास करने में मदद कर सकता हैं। कोई भी हर समय अध्ययन नहीं कर सकता। अपने दिमाग को रिलेक्स करने के लिए आपको अपनी पढाई से ब्रेक लेने की आवश्यकता होती है, अन्यथा, आपका मस्तिष्क जानकारी को अवशोषित करना बंद कर देगा। आप अपने इस ब्रेक का इस्तेमाल  अपने पसंदीदा टीवी शो को पुन:देखने में कर सकते है।

जानिए बैंकिंग परीक्षा के पैटर्न में हुए बदलाव एवं इसमें महारत हासिल करने के तरीके

NABARD Assistant Manager Grade ‘A’ Exam: Previous Year Question Paper

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    4 + 9 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.