Search
Breaking

9 से 5 वाली नौकरी छोड़कर अच्छा पैसा कमाने के कुछ आसान तरीके

नौकरी करते समय अगर आप सुबह उठाते समय थका थका महसूस करते हैं, या आपको सुबह-सुबह सार्वजनिक परिवहन में लंबे घंटों के लिए यात्रा करनी पड़ती है  या फिर आप रोज़ एक ही कार्यक्रम से थक जाते हैं, तो आप नौकरी बदलने के बारे में सोच सकते हैं.

Oct 30, 2017 12:04 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
9 TO 5 JOBS
9 TO 5 JOBS

नौकरी करते समय अगर आप सुबह उठाते समय थका थका महसूस करते हैं, या आपको सुबह-सुबह सार्वजनिक परिवहन में लंबे घंटों के लिए यात्रा करनी पड़ती है  या फिर आप रोज़ एक ही कार्यक्रम से थक जाते हैं, तो आप नौकरी बदलने के बारे में सोच सकते हैं. परन्तु दूसरा विकल्प भी पारंपरिक 9 से 5 नौकरी ही रहता है. इसीलिए जरुरत है कि आप अपनी कामकाजी शैली को फिर से दोहराएं और अपने वर्क तथा लाइफ के बीच सही सामंजस्य बैठाने की कोशिश करें. यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं,  जिनकी मदद से आप अपने काम तथा जीवन को मैनेज  करने और इनका अधिक आनंद लेने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं.

1. पार्ट-टाइम (अंश-कालिक) नौकरी आजमाएं

पार्ट टाइम नौकरी बहुत समय से प्रचलन में चल रही है. कॉलेज के छात्रों, गृहकर्मियों या पूर्णकालिक पेशेवरों के लिए  खासकर जो अतिरिक्त आय अर्जित करने के इच्छुक हैं पार्ट टाइम जॉब हमेशा उनकी  'इच्छा सूची' में रहती है.

यदि आप नियमित रूप से आठ या नौ घंटे की नौकरी के अंतर्गत काम का दर्द लेने में रूचि नहीं रखते, तो इस विकल्प का प्रयास करें. वेब डिजाइनिंग, करियर परामर्श, होम ट्यूशन, वेटर, कंट्री लेखन और  फोटोग्राफी पार्ट-टाइम  नौकरियों में दिलचस्पी लेने वाले लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प है. इन दिनों डॉक्टरों को भी समय-समय पर रोगियों के इलाज के लिए प्रतिष्ठित अस्पताल श्रृंखलाओं द्वारा आमंत्रित किया जाता है.

2. फ्रीलान्सिंग का विकल्प

फ्रीलान्सिंग एक ऐसा विकल्प है जो आजकल लोगो के बीच काफी मांग में है. सब्बाटिकल पर न केवल इस विकल्प को आसानी से चुना जा सकता हैं, बल्कि पूर्णकालिक नौकरी में लगे लोग भी अपने सी.वी. को प्रभावी बनाने के लिए फ्रीलांसिंग करना पसंद करते हैं. फ्रीलान्सिंग विकल्प उन्हें और अधिक गतिशील बना देता है और एक अच्छी आय  अर्जित करने में सहायता करता है. प्रतिष्ठित ब्रांड विशेषकर फोटोग्राफी, सामग्री लेखन, डेटा विश्लेषक, सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट, मल्टीमीडिया कलाकार, ग्राफिक डिजाइनर और कई अन्य पेशेवर लोग फ्रीलान्सर्स से सहयोग लेना पसंद करते हैं. एक फ्रीलान्स जॉब खोजने के लिए आप  कुछ वेबसाइटों में खुद को पंजीकृत करें और जिस क्षेत्र में आपकी विशेषज्ञता है उस क्षेत्र में आवेदन करें.  फ्रीलान्स का वेतन शुल्क आमतौर पर प्रति घंटे के आधार पर होता है या काम देने वाले की आवश्यकता के आधार पर होता है. यहाँ पर आप घर पर रहकर या जहां कहीं पर भी हों वही रहकर काम कर सकते हैं.

3. नियोक्ता से फ्लेक्सी टाइम के विषय में अवश्य पूछें

कभी-कभी 9 से 5 की नौकरी आपके स्वास्थ्य और घर-परिवार के कामकाज के प्रबंधन में नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. इस मामले में फ्लेक्सी-टाइम सुविधा देने वाली कंपनियां अधिक पसंद की जाती हैं क्योंकि यहाँ कर्मचारियों को काम और जीवन में संतुलन बनाए रखने के लिए हमेशा घड़ी का पालन करने के लिए बाध्य नहीं किया जाता है. वे आसानी से अपनी अन्य महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं का प्रबंधन कर सकते हैं. यदि आपके पास आपकी सुविधा के अनुसार काम का प्रबंधन करने की स्वतंत्रता है तो आप एक सप्ताह या दिन में घंटों की संख्या को पूरा करने के लिए बाध्य नहीं रहते. इसलिए  अगली बार जब आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो फ्लेक्सी-टाइम विकल्पों के लिए पूछें ताकि आप 9 से 5 तक काम करने के पारंपरिक तरीके से खुद को बचा सकें.

4. घर से काम की सुविधा के बारे में पूछताछ करें

यह विकल्प सबसे अधिक फायदेमंद प्रतीत होता है परन्तु आप  सावधानी से इस बात की जांच करें कि आपने  भरोसेमंद स्रोत या कंपनी का चुनाव किया है ताकि आपका भुगतान समय पर हो सके. कुछ अध्ययनों ने यह दर्शाया है कि घर से काम करने पर काम की उत्पादकता बढ़ती है और पेशेवरों में तनाव का स्तर कम होता है.

इतना ही नहीं  यह बचत को भी बढाता है क्योंकि आपको काम पर जाने के लिए यात्रा की ज़रूरत नहीं होती. इसके अलावा इंटरनेट ने घर से काम करने को और अधिक आसान बना दिया है. जब आप किसी संगठन में शामिल होने की योजना बनाते हैं, तो यह पूछने  में संकोच न करें कि क्या यह आपके तथा संगठन के अधिक से अधिक अच्छे के लिए है या नहीं है ?

यह जरूरी नहीं कि हर कोई एक पूर्णकालिक कर्मचारी के रूप में काम करना चाहता है. इसके अलावा अगर इससे आपकी उत्पादकता में बाधा आती है,तो बेशक आप इस तरीके को छोड़ भी सकते हैं. क्योंकि ऐसे तरीके की एकरसता को तोड़कर आप अपनी जिंदगी में ताजापन और उत्साह ला सकते हैं.  अगर आप ऐसा कर सके, तो आप काम से बचेंगे नहीं बल्कि अपनी आजीविका चलाने वाले काम को करने में ज्यादा रूचि लेने लगेंगे.

यदि आपके पास साझा करने के लिए कुछ और युक्तियां हैं जो 9 से 5 नौकरी की एकरसता तोड़ने में मदद करती हैं तो आप उनको हमारे पाठकों के साथ नीचे दिए गए टिप्पणियों के अनुभाग में साझा कर सकते हैं.

Related Stories