Search

जानिये अखबार कैसे बना सकता है Bank PO

बैंक की प्रतियोगी परीक्षाएं उम्मीदवारों के सीमित समयावधि में सवालों को हल करने की कुल क्षमता को जांचने के लिए ली जाती हैं. इसमें सबसे कम संभव समय में उम्मीदवारों के लॉजिकल रीजनिंग की क्षमताओं के साथ– साथ डिसिजन मेकिंग क्षमताओं को भी जांचा जाता है.

Aug 3, 2017 15:23 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to Become SBI PO through reading Newspaper
How to Become SBI PO through reading Newspaper

बैंक की प्रतियोगी परीक्षाएं उम्मीदवारों के सीमित समयावधि में सवालों को हल करने की कुल क्षमता को जांचने के लिए ली जाती हैं. इसमें सबसे कम संभव समय में उम्मीदवारों के लॉजिकल रीजनिंग की क्षमताओं के साथ– साथ डिसिजन मेकिंग क्षमताओं को भी जांचा जाता है. इसके अलावा आसपास घटने वाली घटनाओं और अंग्रेजी भाषा की जानकारी की भी परीक्षा ली जाती है  और इसके लिए उम्मीदवारों को काफी तैयारी करनी होती है. इसलिए, उम्मीदवारों को सभी विषयों में पूरी तरह से तैयार होने की जरूरत है ताकि वे लिखित परीक्षा पास कर सकें. करंट अफेयर्स एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें उम्मीदवारों की परख न सिर्फ लिखित परीक्षा बल्कि पर्सनल इंटरव्यू परीक्षा में भी की जाती है. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटने वाली नवीनतम घटनाओं के बारे में जानकारी रखने के लिए उम्मीदवारों को नियमित रूप से अखबार, पत्रिकाएं, वेब पत्रिकाएं, ब्लॉग आदि पढ़ने की आदत खुद में विकसित करनी चाहिए. अंग्रेजी भाषा की तैयारी के लिए भी उम्मीदवारों को नियमित रूप से पढ़ने की आदत को विकसित करना बहुत जरूरी है.

बैंक परीक्षा के तनाव को दूर करने के 10 अचूक उपाय

नियमित रूप से अखबार पढ़ने के लाभ

  • पढ़ने की आदत डालें: बैंकिंग की परीक्षाओं की तैयारी के लिए पढ़ने की आदत विकसित करना बहुत जरूरी है. अंग्रेजी भाषा के पेपर को हल करने में यह बहुत मदद करता है. कंप्रिहेंसन पैसेज को पढ़ने के लिए पढ़ने का अच्छा कौशल चाहिए और अखबार इसके लिए अच्छा स्रोत हैं. उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने की जरूरत होती है कि वे अखबार से पढ़े जाने वाली सामग्रियों का अर्थ समझ रहे हैं.
  • वाक्य गठन और संरचना के बारे में बताता है : समृद्ध अंग्रेजी भाषा में लेखन की कोई निर्धारित सीमा नहीं है और इसमें सरल से लेकर बहुत जटिल वाक्य तक हो सकते हैं. ऐसे उम्मीदवार जिन्हें लगता है कि वे इस भाषा में कमजोर हैं और जिन्होंने इस भाषा को समझना शुरु किया है, को, अखबार पढ़ना बहुत उपयोगी लगेगा. अखबार काफी सरल तरीके से वाक्य संरचना प्रस्तुत कर सकते हैं. यह उम्मीदवारों को वाक्य विशेष या पैराग्राफ बनाने के दौरान इस्तेमाल किए गए  एक्टिव/ पैसिव वॉयस, वर्ब्स, व्याकरण और काल के उपयोग को व्यावहारिक रूप से समझने में मदद कर सकते हैं.

SBI PO: क्या यह एक टारगेट आधारित नौकरी है?

  •  राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खबरों का संग्रह: सामान्य ज्ञान के पेपर में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की हालिया खबरों से प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए बैंकिंग की परीक्षाओं में न्यूज और करेंट अफेयर्स बहुत महत्वपूर्ण घटक होता है. उम्मीदवारों को रोजाना महत्वपूर्ण खबरों को छांटना चाहिए और आने वाले दिनों में उस घटना से संबंधित अन्य खबरों पर नजर बनाए रखना चाहिए. उन्हें सबसे महत्वपूर्ण खबरों को नोट करना चाहिए और तैयारी के दौरान उन्हें दुहराते रहना चाहिए.
  • इंटरव्यू में करेंट अफेयर्स का उपयोग: उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण खबरों पर हमेशा नजर रखनी चाहिए क्योंकि पर्सनल इंटरव्यू राउंड में इंटरव्यू पैनल आपकी जागरूकता की जांच के लिए इनसे जुड़े प्रश्न पूछ सकता है. उम्मीदवार रोजाना एक राष्ट्रीय दैनिक अखबार को पढ़कर नवीनतम जानकारियों को याद रख सकता है.   
  • आत्मविश्वास में वृद्धिः रोजाना अखबार पढ़ने की आदत उम्मीदवार को पर्याप्त आत्मविश्वास भी देती है. उन्हें राजनीति, अर्थव्यवस्था और खेल आदि के बारे में जानकारी मिल जाएगी. इससे बैकिंग भर्ती प्रक्रिया के ग्रुप डिस्कशन राउंड में उनको लाभ होगा. यह उन्हें देश की स्थिति के बारे में जानकारी देगा और स्पष्टता के साथ आंकड़ों का विश्लेषण करने में मदद भी करेगा.

एसबीआई की एक नयी शुरुवात: सभी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा

पदों की सीमित संख्या के साथ बैंकिंग की परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या हर वर्ष इस परीक्षा को मुश्किल बनाते जा रहे हैं. उम्मीदवारों को काफी मेहनत करने की जरूरत है ताकि उनसे कोई चूक न हो जाए और उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस चीज की वे तैयारी कर रहे हैं उससे संबंधित किसी भी विषय पर उनकी जानकारी पर्याप्त हो. अखबार जानकारी के महत्वपूर्ण स्रोत हैं और यह इच्छुक उम्मीदवारों के बीच पढ़ने की आदत को भी विकसित करते हैं. साथ ही जरूरी आत्मविश्वास और परीक्षा के लिए जानकारी भी मुहैया कराते हैं.

SBI PO की सफलता की कहानी और साक्षात्कार का अनुभव

 

Related Categories

    Related Stories