Search

SBI PO परीक्षा 2018 में निबंध लिखने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

यहाँ हम SBI PO परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण निबंध टॉपिक्स प्रदान कर रहे हैं। एसबीआई पीओ मेन परीक्षा के लिए निबंध विषयों (essay topics) के लिए यहां क्लिक करें।

Apr 4, 2018 18:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to write a Good Essay in SBI PO Mains Exam
How to write a Good Essay in SBI PO Mains Exam

SBI PO की मुख्य परीक्षा में दोनों तरह की परीक्षायानिवैकल्पिक परीक्षा अर्थात ऑब्जेक्टिव परीक्षा और वर्णनात्मक परीक्षा अर्थात डिस्क्रिप्टिव परीक्षा होतीहैं। वर्णनात्मक परीक्षा का आयोजन ऑबजेक्टिव परीक्षा के तुरंत बाद किया जाता है। वर्णनात्मक परीक्षा में आपको दिए गए टॉपिक्स में से किसी एक पर लगभग 500 शब्दों का एक निबंध लिखना होता है। इसके लिए आमतौर पर 20 अंक आवंटित होते हैं। इस प्रश्न पत्र मेंआपको केवलक्वालीफाई करना होता है, क्योंकि इसके अंकअंतिम मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़े जाते है।

एसबीआई में नौकरी करते समय विदेशी प्लेसमेंट की संभावनाएं

निबंध लेखन: कुछ उपयोगी टिप्स

स्वंय को अंतिम चयन सूची में देखने के लिए निबंध सेक्शन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहाँ हम SBI POपरीक्षा में निबंध सेक्शन में अच्छे अंक स्कोर करने के लिए कुछआसान और प्रभावी सुझाव प्रदान कर रहे हैं:

अपने टॉपिक का चयन बुद्धिमानी से करें

आपको परीक्षा में टॉपिकके कई विकल्प दिए जाएंगे। आपको उस टॉपिक को चुनना है, जिस पर आप अलग-अलग दृष्टिकोणों से लिख सकते हैं, क्योंकि आपसे ये अपेक्षा की जाती है कि विभिन्न दृष्टिकोणों के साथ-साथ आप अपना दृष्टिकोण भी प्रस्तुत करे।

मंथन बिंदु (ब्रेनस्टॉर्म प्वाइंट्स)

टॉपिक चुनने के बाद अब आपको मंथन करना है। आप जो कुछ निबंध मेंलिखना चाहते हैं, उन पॉइंट्स को तुरंत एक रफ़ शीट पर नोट कर ले। इससे आपके निबंध की संरचना तैयार हो जाएगी अब आपको बस सभी पॉइंट्स का व्यापक एवं विस्तृत रूप से वर्णन करना है।

जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

संक्षिप्त और टू द प्वाइंट लिखें

अपने निबंध में किसी भी बिंदु पर चर्चा करते समय, आपको पाठक के सामने अपनी बात टू द प्वाइंट पेश करनी चाहिए। ऐसी भाषा का उपयोग करें, जो कम से कम शब्दों में आपके विचारों को सही और मजबूती से प्रदर्शित करे। एक ही बिंदु बार-बार अलग-अलग तरीके से न लिखे।

पैराग्राफ बनाए रखें

किसी एक बिंदु अर्थात दृष्टिकोण को एक पैराग्राफ में कवर करने की कोशिश करें और उसके बाद आगे बढ़ें। यह आपको यह बिंदुओं के बीच कड़ी बनाने में आपकी सहायता करेगा जिससे आपके निबंध में एक फ्लो बना रहेगा।इससे पाठक तक आपका विचार या मत सही तरीके से पहुचेगा।

सही अंग्रेजी आवश्यक है

हो सकता है किआप अंग्रेजी के बहुत सारे शब्दों को नहीं जानते हो इसलिए अपने संसाधनों अर्थात शब्दों का समझदारी से उपयोग करें, क्योंकि सही अंग्रेजी का इस्तेमाल करना फैंसी अंग्रेजी से ज़्यादा जरूरी होता है। अपने निबंध में मुश्किल शब्दों का उपयोग करने की बजाय सरल शब्दों का सटीक प्रयोग करे। ध्यान रखे एक शब्द के कई अर्थ होते है अतः कॉन्टेक्स्ट के अनुसार ही शब्दो का प्रयोग करें।

यदि आप बैंक पीओ परीक्षा में असफ़ल हो रहे है तो इन 6 स्टेप्स को अपनाए !

दी गई शब्द सीमा का पालन करें

आपको प्रश्न में दी गयी शब्दों की सीमा का हमेशा याद रखना चाहिए। अपने विचारों को संछिप्त रूप से लिखे जिससे आपका निबंध शब्द सीमा के भीतर पूरा हो जाये। इसलिएअपने तर्कों को शब्द सीमा तक सीमित रखें और उस सीमा के भीतर ही निबंध को पूरा करने का प्रयास करें।

निष्कर्ष लिखना ना भूले

एक अच्छा निबंध हमेशा एक अच्छे निष्कर्ष के साथ समाप्त होना चाहिए। निष्कर्ष में आपको टॉपिक के बारे में अपनी राय लिखनी होती है। निबंध में लिखे गये तर्कों को हमेशा मैत्रीपूर्ण तरीके से समाप्त करे ।

SBI PO परीक्षा 2018: कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स

यहाँ हम SBI PO परीक्षा 2018के लिए कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स प्रदान कर रहे हैं:

  • एक एकीकृत वित्तीय क्षेत्र नियामक: क्या भारत में यह मॉडल संभव है?/A Unified Financial Sector Regulator: is the model feasible in India?
  • भारत में डिफरेन्शीऐट बैंकों की अवधारणा: क्या यह भारतीय बैंकिंग का भविष्य है?/Concept of Differentiated Banks in India: Is it the future of Indian banking?
  • वित्तीय समावेशन के लिए माइक्रोफाइनेंस एक रास्ता है: क्या आप सहमत हैं?/Microfinance is the way forward for Financial Inclusion: Do you agree?
  • सोशल मीडिया: क्या भारत में इस्तेमाल होने की तुलना में इसका दुरुपयोग अधिक हो रहा है?/Social Media: It is more misused than used in India
  • भारत में मुद्रास्फीति और नीति दर/Inflation and Policy Rates in India
  • लोकतंत्र के लिए बोलने की स्वतंत्रता निरपेक्ष नहीं हो सकती/Freedom of Speech cannot be Absolute for the sake of Democracy
  • प्राथमिकता वाले ऋण क्षेत्र: भारतीय कृषि के लिए एक बून/Priority Sector Lending: A Boon for Indian Agriculture
  • ई-कॉमर्स बूम डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लिए एक वरदान है/E-commerce Boom is a boon for Digital India Programme
  • स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया: वैश्विक महाशक्ति होने की भारत की संभावना/Startup India, Standup India: India’s Chance to be the Global Superpower
  • बैंक बोर्ड ब्यूरो भारत में बैंकिंग के व्यावसायीकरण के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा/Bank Board Bureau will pave way for Professionalization of Banking in India

SBI POपरीक्षा में निबंध लेखन बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिएअपने परीक्षा की तैयारी रूपी सीट बेल्ट को कस कर बांधे रहे और परीक्षा देने से पहले जितना संभव हो सके उतना अभ्यास करें। एक निबंध के तार्किक प्रवाह (फ्लो) को समझने के लिए, कुछ सैंपल टॉपिक्स के साथ- साथ कुछ अच्छे समाचार पत्रों के संपादकीय का भी अध्ययन करें। दिए गए टॉपिक पर अपनी एक राय बनाये और उसे खुद के शब्दों में लिखे। अपने निबंध में डेटा और टॉपिक से सम्बंधित कुछ जानकारी डालने का भी प्रयास करें।

ऑल द बेस्ट!!

जानिए बैंकिंग परीक्षा के पैटर्न में हुए बदलाव एवं इसमें महारत हासिल करने के तरीके

SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार चैनल

SBI PO 2018 की तैयारी में इन सामान्य गलतियों से बचे

Related Stories