Jagran Josh Logo

SBI PO 2018 की तैयारी में इन सामान्य गलतियों से बचे

May 25, 2018 19:05 IST
  • Read in English
Common Mistakes to avoid while preparing for SBI PO Exam
Common Mistakes to avoid while preparing for SBI PO Exam

भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक, SBI हर साल प्रोबेशनरी अधिकारियो की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। इस साल, यह परीक्षा अप्रैल के महीने में आयोजित होने वाली है। SBI PO भर्ती परीक्षा क्रैक करने के लिए महीनों की तैयारी की आवश्यकता है, आप एक या दो सप्ताह में इस  परीक्षा की तैयारी नहीं कर सकते। एसबीआई पीओ परीक्षा से जुड़े सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह है कि परीक्षा में हर साल कुछ न कुछ बदलाव किया जाता है। दूसरे शब्दों में, आपको हर साल नए पैटर्न पर आधारित प्रश्न मिलेंगे।

कभी-कभी आप अपनी तैयारी में बहुत ज्यादा व्यस्त होते हैं और तैयारी करते समय अपनी साधारण  गलतियों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। यहां, हमने कुछ सामान्य गलतियों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें आपको अपनी तैयारी के दौरान  टालना चाहिए।

समय सारणी का पालन न करना

यदि आप बैंकिंग उम्मीदवार हैं, तो आपके पास अच्छी टाइम मैनेजमेंट स्किल होनी चाहिए, क्योंकि बैंकिंग परीक्षाओ में आपके ज्ञान के साथ इस स्किल का भी परीक्षण किया जाता है। टाइम-टेबल, परीक्षा के लिए बेहतर समय प्रबंधन में आपकी मदद करेगा। और जब आप SBI PO जैसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो तो टाइम-टेबल आपकी तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो इसी समय अपना टाइम-टेबल तैयार करें और ईमानदारी से उसका पालन करे। हमेशा याद रखें "आप जितना कर सकते हैं उससे अधिक वादा न करें, बल्कि आप जितना भी वादा खुद से कर रहे है, उससे अधिक करे।" or “Don't ever promise more than you can deliver, but always deliver more than you promise.” इस तरह अपनी समय-सारिणी को ऐसे तैयार करें कि आप उसका सही तरीके से पालन कर सकें। यदि आप टाइम-टेबल का सख्ती से पालन करते रहेगे तो आपको पूरा सिलेबस रिवाइज करने का भी पर्याप्त समय मिल जायेगा।

जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

स्वयं की प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी न बनाना

सभी व्यक्ति भिन्न-भिन्न होते है और सभी की सीखने की शैली भी अलग-अलग होती है। हो सकता है कि रीजनिंग आपको इजी लगे, आप इसे आसानी से सीख जाये, लेकिन अंग्रेजी भाषा की तैयारी में आपको काफी समय लग जाये। इस तरह से प्रत्येक उम्मीदवार अनन्य हैं। अतः स्वयं की प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी बनाना अत्यंत आवश्यक है तो आज ही परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी रणनीति तैयार करें, यह निश्चित रूप से परीक्षा में आपको लाभ पहुंचाएगा और परीक्षा को क्रैक  करने के लिए आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाएगा।

अनक्लियर कांसेप्ट

SBI PO जैसी परीक्षा को क्रैक करने के लिए, आपको कांसेप्ट को समझने की आवश्यकता होती है। क्लियर कांसेप्ट आपको प्रश्नों को हल करने के लिए सही दृष्टिकोण प्रदान करता है। बेसिक्स को कभी भी अनदेखा न करें, क्योकि SBI PO जैसी परीक्षा को आप सिर्फ फार्मूला याद करके या शॉर्टकट अप्लाई करके नहीं क्रैक कर सकते।

रेगुलर रिविजन की कमी

अच्छे अंको के साथ परीक्षा को पास करने के लिए रिविजन अति आवश्यक है। यदि आप नियमित रूप से रिविजन नहीं करते हैं तो आपकी परीक्षा की तैयारी अधूरी है। रिविजन, आपकी सफलता की कुंजी है। पढ़े हुए विषयों का नियमित रूप से रिविजन करने के लिए आप एक टॉपिक वाइज रिविजन शीट मेन्टेन कर सकते हैं।

क्या देश में सिंगल बैंक भर्ती परीक्षा की आवश्यकता है?

केवल नंबर्स पर ध्यान केंद्रित करना

उम्मीदवारों को पढाई के घंटे गिनने के बजाय अपनी तैयारी की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए। आपको अपनी पढ़ाई पर खर्च किए गए घंटे की संख्या पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए बल्कि आपको यह सोचना चाहिए कि आपने एक दिन या एक सप्ताह में कितना ज्ञान अर्जित किया।

मॉक टेस्ट का विश्लेषण न करना

SBI PO परीक्षा को क्रैक करने के लिए दैनिक आधार पर मॉक टेस्ट देना आवश्यक है। नियमित रूप से मॉक टेस्ट दें और अपने मजबूत और कमजोर विषयों का विश्लेषण करें। एक बार सिलेबस पूरा करने के बाद जितना सम्भव हो मॉक टेस्ट दें । मॉक टेस्ट SBI PO परीक्षा के कट-थ्रोट कम्पटीशन में आपको आपकी सही स्थिति बतायेगा। कई एजुकेशनल पोर्टल मॉक टेस्ट में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों की आल-इंडिया रैंकिंग की लिस्ट निकालती है। अतः किसी स्टैण्डर्ड मॉक टेस्ट सीरीज़ को ज्वाइन करे और अपनी रैंकिंग में नियमित रूप से सुधार करने का प्रयास करे। मॉक टेस्ट में दैनिक आधार पर अपनी परफॉरमेंस का विश्लेषण करें, अपनी गलतियों के कारणों का पता लगाएं और अगली बार गलती दोहराने से बचे।

किसी भी सेक्शन की उपेक्षा करना

एसबीआई पीओ परीक्षा में, आपको प्रत्येक सेक्शन अर्थात मात्रात्मक योग्यता, रीजनिंग एबिलिटी, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा के लिए कट ऑफ अंक क्लियर करना होगा। कुछ विषयों पर आपकी मजबूत पकड़ हो सकती हैं और कुछ अन्य विषयों में आप कमजोर हो सकते हैं। अतः सर्वप्रथम आपको आपनी मजबूत और कमजोर विषयों की पहचान करनी है। और तदानुसार अपनी तैयारी की रणनीति मे आवश्यक बदलाव करने है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के लिए प्रमोशन पालिसी

प्रेरणा का अभाव

लक्ष्य हासिल करने के लिए तैयारी चरण के दौरान आपको उत्साहित रहना चाहिए। यह याद रखें, अपने आप को सदैव पुश करते रहे , क्योंकि अन्य कोई भी व्यक्ति आपके लिए यह नहीं करेगा।

अंत में, अपनी सफलता के लिए सकारात्मक बने रहें और ध्यान रखें कि आपके पास SBI PO Prelims परीक्षा 2018 के लिए तीन महीने का समय है। हार न माने , अपनी गलतियों से सीखें और कड़ी मेहनत करें।

सफलता अंत नहीं है , असफलता घातक नहीं है; लगे रहने का साहस ही मायने रखता है.-विंस्टन चर्चिल

or

Success is not final, failure is not fatal; it is the courage to continue that counts.” ­ -Winston Churchill

 एसबीआई, अप्रैल 2018 में पीओ की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करेगा। यहाँ हम कुछ ऐसी गलतियो के बारे में बता रहे है, जो उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के दौरान अवॉयड करनी चाहिए.

बैंकिंग परीक्षाओ के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार चैनल

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF