Search
Breaking

Coronavirus (COVID 19) की वजह से कौन-कौन से एग्ज़ाम्स हुए Postpone?

जानें CBSE, ICSE, JEE और अन्य Governement Exams जो Coronavirus (COVID 19) की वजह से टल गए।  क्या है ताज़ा अपडेट और अब कब होंगी ये परीक्षाएं।

Mar 27, 2020 20:57 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Exam Postponed Due To COVID 19
Exam Postponed Due To COVID 19

भारत में कोरोना वायरस (COVID 19) के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने CBSE, NIOS, JEE (Main) और  University Exams को स्थगित करने के निर्देश दिए हैं जिन्हे कुछ दिन बाद में पुन:निर्धारित किया जाएगा। इस लेख में हम आपको उन सभी परीक्षाओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो स्थगित हुए हैं और उनकी नयी तारीख से जुड़े ताज़ा अपडेट क्या हैं। 

NTA NEET 2020 (UG) Postponed: Check Latest Updates!

CBSE 10th & 2th Board Exams 2020 Postpone हुए हैं: 

MHRD से निर्देश मिलने के बाद  CBSE ने 19th March 2020 से लेकर 31 March 2020 तक होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। ये परीक्षाएं अब  31 March के बाद आयोजित होंगी। नयी परीक्षाओं की तिथियों के लिए CBSE कुछ दिन में नया Schedule जारी करेगा।

CBSE 12th Board Exam Date Sheet 2020: Check New CBSE Class 12 Time Table 2020 for Science, Commerce, Arts

CBSE 10th Board Exam Date Sheet 2020 Released: Check New CBSE Class 10 Time Table

ICSE (10th) & ISC (12th) Board Exams 2020: 

MHRD के निर्देशों का पालन करते हुए CISCE ने भी 19th March 2020 से लेकर 31 March 2020 तक होने वाले ICSE (10th) और ISC (12th) Board Exams 2020 को Postponed कर दिया है। कुछ दिनों में CISCE नया Schedule जारी करने वाला है।  

JEE Main 2020 (April) का नया Schedule जारी होगा 

CBSE, ISC, ICSE बोर्ड परीक्षाओं के Postponed होने की वजह से JEE Main 2020 का Schedule भी अब बदलने वाला है जिससे विद्यार्थियों को कोई परेशानी न हो। कुछ दिनों में JEE Main 2020 का नया Schedule जारी होगा। 

Kendriya Vidhyalaya:

COVID-19 संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनज़र, देश भर के केन्द्रीय विद्यालयों ने अप्रैल तक परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। एक हाई लेवल कमेटी ने यह निर्णय लिया की 6वीं  से 8वीं कक्षा तक के विद्यर्थियों की परीक्षाएं या तो रद्द कर दी जाये या बाद में आयोजित कराई जाएं। 

Bihar DElEd Exam 2020

COVID -19 संक्रमण के बारे में बढ़ती चिंताओं को मद्देनज़र रखते हुए BSEB ने बिहार DElEd परीक्षा 2020 को Postpone करने का निर्णय लिया है। नियमित कार्यक्रम के अनुसार, बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा 28 मार्च को आयोजित होने वाली थी। जल्द ही इस परीक्षा की नयी तिथि घोषित होने वाली है।करीब 1.81 lakh उम्मीदवारों ने Bihar Diploma Elementary Education 2020 Entrance Test के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। 

Haryana Board Exams 2020:

Haryana Board Exams 2020 भी 31 March तक के लिए Postpone हो  चुके हैं। Haryana Board ने हाल ही में नोटिफिकेशन जारी करके यह जानकारी दी है। नयी तारीख जल्द घोषित होने की उम्मीद है। 

दिल्ली के सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद 

दिल्ली सरकार ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि दिल्ली में स्थित सभी स्कूल 31 मार्च 2020 तक बंद रहेंगे। सभी शिक्षक और गैर-शिक्षक कर्मचारियों अवकाश में रहेंगे। इससे पहले, अरविंद केजरीवाल सरकार ने छात्रों के लिए स्कूल बंद करने की घोषणा की थी, लेकिन शिक्षकों और अन्य स्टाफ सदस्यों को स्कूलों में उपस्थित होना आवश्यक था। सीओवीआईडी -19 खतरे को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली सरकार ने 31 मार्च 2020 तक स्कूलों को पूरी तरह से बंद करने के लिए कहा है।

 UGC ने विश्वविद्यालयों को परीक्षा स्थगित करने और मूल्यांकन कार्य रोकने के लिए कहा 

एमआरएचडी के आदेश के बाद UGC ने विश्वविद्यालयों को परीक्षा स्थगित करने और मूल्यांकन कार्य 31 मार्च 2020 तक रोकने की सलाह देते हुए सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

Rajasthan University ने सभी परीक्षाओं को स्थगित किया 

Rajasthan University ने MHRD के निर्देश के अनुसार 31 मार्च तक यूजी और पीजी छात्रों के लिए सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया  है। इसके अलावा नई या संशोधित तिथियां बाद में घोषित की जाएंगी। विश्वविद्यालय ने छात्रों को नवीनतम समाचार और अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी है।

AMU ने 2 अप्रैल तक के लिए सभी परीक्षाओं को किया रद्द 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने भी 31 मार्च 2020 तक के लिए  होने वाली सभी निर्धारित परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। कल, एएमयू ने कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण स्कूल प्रवेश परीक्षा को रद्द कर दिया था । अब इस महीने के अंत तक एएमयू के लिए सभी यूजी और पीजी परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है। 

Rohilkhand University 1 अप्रैल तक के लिए परीक्षाएं की पोस्टपोन 

रोहिलखंड विश्वविद्यालय ने भी 31 मार्च 2020 तक आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। रोहिलखंड विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजीव कुमार सिन्हा ने कहा है कि परीक्षाओं की संशोधित तारीखों की घोषणा शासन से नए निर्देश मिलने पर होगी। 

CUK और CUS ने परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया को पोस्टपोन किया 

श्रीनगर जिला प्रशासन के आदेश के बाद luster University Srinagar (CUS) ने भी 31 मार्च तक होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।  इसके अलावा Central University of Kashmir (CUK) तत्काल प्रभाव से सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

JKBOSE, Kashmir University ने भी रद्द करी सभी परीक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, JKBOSE यानी जम्मू-कश्मीर बोर्ड ने COVID-19 के खतरे की वजह से  समर और विंटर जोन के छात्रों के लिए सभी परीक्षाओं को रद्द करने और 31 मार्च 2020 के बाद पुनर्निर्धारित करने का फैसला किया है। इसी तरह, कश्मीर विश्वविद्यालय ने भी स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए अपनी सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। 

SSC CHSL और SSC JE:

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने दो महत्वपूर्ण रिक्रूटमेंट एग्ज़ाम्स को स्थगित कर दिया है। SSC CHSL (10+2) लेवल परीक्षा 2019 टियर-1 को (20 मार्च से होने वाले एग्ज़ाम्स) स्थगित किया गया है और 30 मार्च को होने वाली जेई 2019 पेपर-1 की परीक्षा भी स्थगित किया गया है। 

NIOS:

National Institute of Open Schooling (NIOS) ने भी अपने कई एग्ज़ाम्स पोस्टपोन किये है जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं। 

Punjab Board Exams 2020:

Rajasthan Board Exams 2020: 31 March तक के लिए

UP B Ed Exam 2020 Postponed

TN Board Exam 2020: 11th Public Exam Postponed

UPSC IAS Prelims 2020: Check Important Questions for Preparation of International Relations

UPSC IAS Prelim 2020: Check Important Questions from Geography Section

 

Related Categories

Related Stories