क्या बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करने के लिए MBA की डिग्री आवश्यक है?

Apr 12, 2018 14:57 IST
    Advantage of an MBA in the banking sector
    Advantage of an MBA in the banking sector

    एमबीए (MBA- Master of Business Administration) या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में परास्नातक कोर्स का मुख्य उद्देश्य मानव संसाधन (human resource), वित्त (finance), विपणन(marketing) आदि क्षेत्रों के प्रबंधन की कला में अभ्यर्थियों को कुशल बनाना है। यह मूल रूप से एक ऐसा कोर्स है जहां अभ्यर्थी किसी व्यवसाय को लाभप्रद तरीके से चलाना और किसी आर्गेनाइजेशन के हितों के लिए काम करने के आवश्यक स्किल सीखते है।

    बैंकों में विभिन्न विभाग तथा उनके कार्य

    जैसा कि हम सभी जानते हैं, बैंकिंग क्षेत्र का मुख्य उद्देश्य अधिशेष क्षेत्रों से अर्थव्यवस्था में उपलब्ध धन को घाटे वाले क्षेत्रों में संचालित करना है ताकि इसका उपयोग देश के आर्थिक विकास में किया जा सके। बैंक के मूल कार्यों को मुख्य रूप से निम्नलिखित क्षेत्रों में विभाजित किया जा सकता है:

    संचालन प्रबंधन (Operations Management)

    संचालन प्रबंधन के अंतर्गत बैंक के दैनिक कार्य जैसे नकद प्रबंधन (cash management), वैकल्पिक डिलीवरी चैनल, पेंशन भुगतान, चेक बुक भुगतान , बचत और सावधि जमा खातों आदि से सम्बंधित कार्य आते है।

    आरबीआई असिस्टेंट की जॉब प्रोफाइल और प्रोमोशन पॉलिसी

    क्रेडिट प्रबंधन

    इसका उद्देश्य बैंक के क्रेडिट पोर्टफोलियो का प्रबंधन करना है क्योंकि बैंकों के लिए आय का मुख्य स्रोत क्रेडिट (ऋण) पर मिलने वाला ब्याज होता है। इस विभाग में कार्यरत कर्मचारियो को विभिन्न जिम्मेदारियों जैसे व्यक्तियों को बैंक से ऋण लेने से सम्बंधित परामर्श देना, खाता खोलने से सम्बन्धित कार्य, निरीक्षण, क्रेडिट मूल्यांकन आदि का निर्वहन करना होता है।

    मानव संसाधन (Human resource)

    यह विभाग किसी भी संगठन के विकास और संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह विभाग संगठन अर्थात बैंक में उपलब्ध मानव संसाधनों को उनकी क्षमताओं और स्किल्स के अनुसार संगठन के हित के लिए उनका सदुपयोग और प्रबंधन करता है।

    इस विभाग के प्रमुख कार्यो में कर्मचारी संबंधों की देखरेख, विनियामक अनुपालन और कर्मचारियों से संबंधित सेवाओं जैसे पेरोल (payroll), ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट, कर्मचारी लाभ आदि शामिल होते है।

    विपणन (Marketing)

    बैंकिंग जैसी प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में, लाभ को अधिकतम करने और ब्रांड मूल्य को बनाए रखने के लिए आक्रामक रूप से विपणन की आवश्यकता होती है। आजकल कई पब्लिक सेक्टर बैंक मार्केटिंग प्रोफेशनल के लिए अलग से अधिसूचना जारी करते है। IBPS स्पेशलिस्ट ऑफिसर परीक्षा के माध्यम से पब्लिक सेक्टर बैंकों में प्रति वर्ष मार्केटिंग ऑफिसर्स की भर्ती की जाती है। इस पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी के पास MBA की डिग्री होनी चाहिए।   

     विनियामक और अनुपालन पहलुओं (Regulatory and Compliance Aspects)

    यह विभाग यह सुनिश्चित करता है कि बैंक भारत के केंद्रीय बैंक अर्थात भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित सभी नियमों और विनियमों का पालन करे।

    इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

    वर्तमान समय में बैंकिंग इंडस्ट्री बड़े मायने में टेक्नोलॉजी पर निर्भर है।  आजकल टेक्नोलॉजी पर अधिक से अधिक ध्यान देने के साथ, बैंकों में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी विभाग को संवेदनशील डेटा के सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी निभाने के अलावा बैंकों में उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर से संबंधित समस्याओं को भी सुलझाना होता है।

    क्या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने कर्मचारियों के साथ लाभ का साझा करते हैं?

    वर्तमान भर्ती परिदृश्य

    वर्तमान परिदृश्य के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एमबीए के उम्मीदवारों को विपणन(मार्केटिंग) और मानव संसाधन (Human resource- HR) के पदों के लिए भर्ती करते हैं जबकि प्रोबेशनरी अधिकारी के लिए एमबीए अनिवार्य योग्यता नहीं है, हालांकि, यदि आप वित्त जैसे किसी संबंधित क्षेत्र में एमबीए है तो आपको एक साधारण स्नातक की तुलना में .चुनौतीपूर्ण कार्य मिल सकता है।

    बैंकिंग क्षेत्र में एमबीए की डिग्री की आवश्यकता

    बैंकिंग गतिविधियां प्रकृति में बहुत तार्किक के साथ-साथ सरल भी हैं और इसलिए एमबीए की डिग्री बैंकों में दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के प्रबंधन के लिए अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा, बैंकों द्वारा प्रस्तावित शुरूआती पैकेज देश के शीर्ष रैंक कॉलेजों से एमबीए डिग्री धारकों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।

    आरबीआई असिस्टेंट: वेतन, भत्ते व अन्य सुविधाएं

    क्या पीएसयू बैंकों में प्रोमोशन में एससी/ एसटी का कोई कोटा है?

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के लिए प्रमोशन पालिसी

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
      X

      Register to view Complete PDF