SSC ऑनलाइन परीक्षाओं में सेलेक्ट होने की बेहतरीन टिप्स

इस लेख में, हम उन सुझाव और तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके माध्यम से एक उम्मीदवार SSC ऑनलाइन परीक्षा में चयनित हो सकता है| आइये समझते है- कैसे

Updated: Mar 1, 2019 15:07 IST
SSC online mode exam
SSC online mode exam

2016 के बाद से SSC की सभी 11 परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित किया जायेगा। सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में, सब कुछ डिजिटल प्रारूप में उपलब्ध है। इसके अलावा, ऑनलाइन परीक्षा के आयोजन में लागत भी कम आती है क्योकिं इसमें कागज का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं होता है, मूल्यांकन और योग्यता सूची तैयार करने में आसानी व धोखाधड़ी जैसे अन्य विसंगति की संभावना कम होने के साथ इसके विभिन्न फायदे हैं। इन फायदों से परे उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा को क्रैक करने में कुछ चुनौतियाँ का सामना भी करना पड़ता है।

इस लेख में, हम उन सुझाव और तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके माध्यम से उम्मीदवार SSC ऑनलाइन परीक्षा को आसानी से क्रैक कर सकता है|

SSC परीक्षा टिप्स: कैसे ऑनलाइन मोड परीक्षा को क्रैक करें

ऑनलाइन परीक्षा को क्रैक करके इसमें उच्च अंक प्राप्त करने की टिप्स/सुझावों पर जाने से पहले, हम ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मोड में परीक्षाओं की विभिन्न विशेषताओं पर चर्चा करेंगे जिससे आप आसानी से ऑनलाइन परीक्षा की सुविधाओं और चुनौतियो के बारे में समझ सकें। आइये इन पर एक नज़र डालते हैं-

शीर्ष 5 युक्तियां SSC परीक्षा की तैयारी में मैमोरी को मजबूत करने के लिए

ऑफलाइन मोड परीक्षा: - इसके तहत आप नीचे बतायी गयी बातों का ऑफ़लाइन परीक्षा के दौरान निरीक्षण कर सकते हैं-

  • ऑफलाइन परीक्षा में आप आसानी से सही और तेजी से सवालों को पढ़ सकते हैं। इससे आप अपने समय की बचत करके प्रश्नों की अधिकतम संख्या को हल कर सकते है।
  • आप ऑफ़लाइन परीक्षा में एक बार में एक से अधिक सवालों को देख सकते हैं और अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार इनमें से किसी भी प्रश्न को हल कर सकते हैं।
  • आप प्रश्न पत्र पर ही छोटी-छोटी गणनायें कर सकते हैं।
  • अंत में सवालों की समीक्षा करना आसान होता है।
  • सवाल को बहुत तेज़ी से हल किया जा सकता है और प्रश्नों की अधिकतम संख्या को ऑनलाइन परीक्षा की तुलना में ऑफ़लाइन परीक्षा में हल किया जा सकता है।
  • इस प्रकार की परीक्षा में सामान्यत: आपके सामने एक दीवार घड़ी होती है जिसे आप परीक्षा के दौरान अपनी सुविधा के अनुसार समय-समय पर देख सकते हैं|
  • इसमें OMR शीट में जवाब को भरने में बहुत समय लगता है।

ऑनलाइन मोड परीक्षा: -  निम्नलिखित बातों को आप ऑनलाइन परीक्षा के दौरान देख सकते  है-

  • यदि आपको कंप्यूटर चलाने का कोई ज्ञान नहीं हैं, तो आपको ऑनलाइन मोड में परीक्षा को देने में बहुत परेशानी और घबराहट हो सकती है।
  • ऑनलाइन परीक्षा में घड़ी हमेशा आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी और आपको समय के कुशलता से प्रबंधन करने के लिए अलर्ट करती रहेगी। इसलिए आपको परीक्षा के दौरान घड़ी के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • नेविगेशन काफी आसान होता है और आप परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने के लिए अपनी सुविधा और दृष्टिकोण के अनुसार किसी भी वर्ग में स्विच कर सकते हैं।
  • आप ऑनलाइन मोड में अपने जवाब को इच्छानुसार बदल सकते हैं।
  • सम्बंधित सांख्यिकी जिनमे सवाल की संख्या, शेष समय, और समीक्षा करने के लिए जोडे गए सवालों की संख्या इत्यादि सम्मिलित है, हमेशा आप के सामने में उपलब्ध रहती हैं।
  • आप एक समय में केवल एक ही प्रश्न को देख और हल सकते हैं।
  • परीक्षा के दौरान गणनाओं को करने के लिए अलग से कई पेपर-शीट्स की जरूरत पड़ती है।
  • इस प्रकार की परीक्षा में आप केवल माउस का ही उपयोग कर सकते हैं इसके अतिरिक्त कीबोर्ड या अन्य सभी इनपुट डिवाइस का उपयोग वर्जित है अगर आपसे कीबोर्ड से कोई भी कुंजी दब गयी, तो आपका रिकॉर्ड  सर्वर पर सेव हो जायेगा, जो ऑफ़लाइन मोड परीक्षा में नहीं होता था.

अब, हम उन टिप्स, ट्रिक्स और सुझावो पर नजर डालेंगे जिसका उपयोग करके आप परीक्षा हॉल में ऑनलाइन परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते हैं-

ऑनलाइन पढ़ने का अभ्यास

परीक्षा के दौरान, आपको परीक्षा में निर्धारित 1 या 2 घंटे की समयावधि के लिए कंप्यूटर के सामने रहना होता है। यह कोई आसान कार्य नहीं है। कई उम्मीदवार कंप्यूटर के सामने बैठने पर सिरदर्द इत्यादि का अनुभव करते हैं क्योंकि वे इसके अभ्यस्त नहीं हैं। इसलिए, ऑनलाइन परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आपको धीरे-धीरे ऑनलाइन माध्यम में पढाई करने की आदत बनानी चाहिए।

निर्देशों को ध्यान से पढ़ें    

परीक्षा की शुरूआत करने में बहुत जल्दी न करें और सबसे पहले दिए गए निर्देश को पढ़ें। निर्देशों से आपको ऑनलाइन परीक्षा की पूरी छवि प्रदान होती है कि "कैसे ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और इसे आप कैसे करेंगे?" परीक्षा शुरू करने के लिए, आपको अच्छी तरह और ध्यान से निर्देशो को पढ़ने में कम से कम 10-15 मिनट देना चाहिए। दूसरे उम्मीदवारों के टर्मिनलों में तांक-झाँक करने में अपना समय बर्बाद न करें। अत: स्मार्ट बनें क्योंकि आप परीक्षा के बीच में पुन: निर्देशों की समीक्षा नहीं कर सकते हैं।

SSC Exam के लिए सर्वोत्तम पुस्तकें

समय प्रबंधन

परीक्षा में उपलब्ध समय के भीतर ही अपनी योजना बनाएं। आपको अपने मन में अनुभागो को हल करने के लिए एक स्पष्ट अनुक्रम की पूर्वयोजना और समय सीमा होनी चाहिए। चूँकि SSC परीक्षाओं में कोई अनुभागीय कटऑफ नहीं होता है. अत: आपको यह सलाह दी जाती है कि बनाई गई योजना में किसी भी अनुभाग को ज्यादा समय न दें। इसके अलावा, अपने कमजोर क्षेत्र से आये सवालों को अंतिम निरीक्षण के लिए न छोड़े क्योंकि अंत में घड़ी और अधिक तेजी से चलती हुई प्रतीत होती है जिसके परिणामस्वरूप आपकी उत्पादकता कम हो सकती है। शुरुआत में उन सवालों को ही करें जिनमे कम एकाग्रता की जरूरत हो इससे आपको समय की बचत करने में बहुत मदद मिलेगी।

अधिक अभ्यास

किसी भी परीक्षा में सफलता में पाने का एक साधारण मंत्र है- अभ्यास. जितना हो सकें उतना कड़ा परिश्रम करें जिससे विषय, ट्रिक्स और तकनीकों पर आपकी पकड़ मजबूत हो सके जिसके बदले में आपके द्वारा इस परीक्षा को क्रैक करने के अवसरों में सुधार हो सकें। ऑनलाइन परीक्षा के साथ परिचित होने के लिए, आपको इन्टरनेट पर उपलब्ध ऑनलाइन मॉक टेस्ट्स और ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।

चिंता से बचें

परीक्षा में चिंता समय की अल्पता के परिणामस्वरूप होती है और इससे आपकी मस्तिष्क की तंत्रिकाओं पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। अत: शांत और आश्वस्त रहें। समय के दौरान घडी को अपने ऊपर हावी न होने दें अन्यथा आपके सभी प्रयास और तैयारी ख़राब हो सकती है। चिंता बिलकुल भी न करें और परीक्षा में अपना बेहतरीन परफॉरमेंस दें।

SSC CHSL और बैंक क्लर्क परीक्षा की तैयारी साथ-साथ कैसे करें?

हम आशा करते है कि उपरोक्त जानकारी आपके लिए परीक्षा के दौरान उपयोगी साबित होगी। अत: इस प्रकार की अधिक जानकारी और समस्याओं के समाधान हेतु हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहें.

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    9 + 0 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.