SSC परीक्षाओं हेतु याददाश्त बढ़ाने की शीर्ष 5 युक्तियाँ

इस अनुच्छेद में, हमने आपको अध्ययन की सामग्री को याद रखने के लिए आवश्यक सुझाव दिए हैं और वे परीक्षा कक्ष में कुशलता से याद करने के लिए आपकी सहायता कैसे करते हैं। यहां विस्तार से पढ़ें।

Feb 20, 2019 12:52 IST
SSC memorization tips
SSC memorization tips

सरकारी नौकरी की तैयारी के समय सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है-बहुत सारे आंकड़ों और सूचनाओं को याद रखना है। परीक्षा तक मेमोरी में जानकारी को बनाये रखना, काफी मुश्किल होता है. आखिर में, आप अपने आपको परीक्षा में बिना किसी ठोस व आवश्यक जानकारी के परेशानी में पाते हैं।

इस समस्या को दूर करने के लिए, सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि जब आप परीक्षा कक्ष में सवालों के जवाब देना शुरू करते हैं तो आपके मन में कौन से तथ्यों का आना आवश्यक है और दूसरा, उन तथ्यों को कैसे याद करेंगे क्योंकि इन सभी विस्तृत जानकारियों को याद रखने की कई औपचारिक और संरचनात्मक तकनीक उपलब्ध है। अत: इस लेख में, हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि परीक्षा के समय पर आप अधिकतम जानकारी को कैसे बनाए रख सकते हैं या याद रख सकते हैं। हमें उम्मीद है कि इससे आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी।

संयोजित/ नियमबद्ध रहें

स्मृति तकनीकों पर चर्चा करने से पहले, हमें पहले यह जानने की आवश्यकता है कि अच्छी याददाश्त न होने का क्या कारण हैं. इसका उत्तर हैं-अव्यवस्था. अव्यवस्था के अंतर्गत, विभिन्न विषयों के अध्ययन नोट में अव्यवस्थित आंकड़े और अव्यवस्थित अध्ययन स्थान, जिसमें वस्तुएं या आपकी अध्ययन सामग्री अव्यस्थित ढंग से इधर उधर रखी हुई होती है। ऐसे सभी असंयोजित चीज़ों के परिणामस्वरुप आपको परीक्षा कक्ष में तथ्यों को याद करने में असमर्थता महसूस होती हैं। अत: अपने अध्ययन /दिनचर्या से इस व्यवहार को समाप्त करें और शीघ्र व्यवस्थित हो जाएं।

Strategy for SSC CGL exam

 

अपने कमरे या अध्ययन के स्थान, जो भी आप पढ़ने के लिए उपयोग कर रहे हैं, को साफ़ सुथरा रखें और सभी विषयों के स्टडी नोटस को सफाई व तरीके से तैयार करें. अपने वातावरण में सफाई और व्यवस्था को लाने से, आप अपनी दिमाग क्षमता में एक अद्भुत बदलाव ला सकते हैं और इससे याद करने हेतु मस्तिष्क की स्मरण क्षमता को बढ़ाने में भी आपकी काफी मदद मिलेगी।

15 वेबसाइट्स, जो एसएससी में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

तथ्यों को लय में याद करें

कविता में जानकारी को परिवर्तित और व्यवस्थित करना, सबसे आसान और बहुत प्रभावी तकनीकों में से एक है. उदारणार्थ- हमें हमारे बचपन में सुनाई गई कविताएं या कहानियां आज भी याद हैं। यह निश्चित रूप से आपकी स्मृति को प्रभावी रूप से बेहतर बनाने और बड़ी मात्रा में जानकारी को याद रखने में सहायक है. आप इस तकनीक को किसी कविता, चार्टबस्टर्स आदि के नए व आधुनिक गीतों के साथ भी कुशलतापूर्वक अभ्यास कर सकते हैं जिससे आपको इसमें अवश्य मदद मिलेगी। एक बार जब आप उन्हें आम तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, तब कविताओं का उपयोग आप मस्तिष्क में तथ्यों को मजबूती से स्थापित करने में आपकी काफी सहायता करता है।

मानसिक-विज्ञान (विजूअलाईजेशन)

प्रकृति ने मनुष्य को किसी भी वस्तु के चित्र को याद रखने की और उससे समय पर जानकारी को इस्तेमाल करने की काबिलियत से नवाजा है, इसका मतलब है कि हर कोई फ़ोटो या छवियों की विशेषताओं/बनावट को याद रख सकता है, पहचान सकता है और सह-संबंधित भी कर सकता है। आप अपनी इस स्किल का प्रयोग चित्रों के साथ किसी टेक्स्ट/ तथ्य / सूचना को संयोजित करने में उपयोग कर सकते हैं. इससे आपने जो सीखा है वह और मज़बूत होगा व काफी समय के लिए मैमोरी में बना रहेगा। यह मस्तिष्क में संगृहीत डेटा को स्मरण करने और तथ्यों से संबंधित सूचनाओं के मध्य व्यापक रूप से सम्बन्ध बनाने का भी सबसे आसान तरीका है.

यदि आपके पास विज़ुअलाइज़ेशन मेमोरी नहीं है या आप इसमें कमजोर है तो आप अपने स्टडी नोट्स को किसी भी समझने योग्य चित्र, जैसे-Spider Diagram में बनाकर इस अवधारणा का प्रयोग कर सकते हैं। इस पद्धति के साथ, आप एक ही समय में बहुत सी जानकारी को दोहरा और याद कर सकते हैं। हमेशा याद रखें कि "मस्तिष्क आलसी है और जटिल विचारों पर काम नहीं करता है।"

चाहिए अगर केंद्रीय मंत्रालयों (SSC CGL) में JOB तो इन 10 चीजों से बचें

माइंड प्लेसेस

इस विधि को "Method of Loci” के रूप से भी जाना जाता है और माइंड पैलेसेज का उपयोग विशाल मात्रा में जानकारी को याद करने के लिए किया जा सकता है। यह सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि यह आपकी कल्पना से सम्बंधित है और आप इसमें लगातार बढोत्तरी कर सकते हैं। यह कुछ इस तरह से कार्य करता है:

अ.  सबसे पहले, एक घर या एक सड़क या किसी भी चीज़ की कल्पना करें और सुनिश्चित करें कि इस मॉडल में निहित सामग्री के प्लेसमेंट को आप आसानी से याद कर सकते हैं।

आ.  जो भी जानकारी आप को याद करनी है उसको इस मॉडल के चित्रों के साथ छोटी छोटी जानकारियों के माध्यम से अपने मन में जोड़े.

इ.   जानकारी को स्मरण करने के लिए,  घर या सड़क के मॉडल के माध्यम से एक एक कदम वापस लें और आप संबंधित मॉडल की वस्तुओं से महत्वपूर्ण जानकारी को सटीकता से निकाल सकते है|

ई.   यदि आप अपनी मेमोरी बैंक में अतिरिक्त जानकारी जोड़ना चाहते हैं, तो आप इसे दूसरे रिफरेन्स मॉडल जैसे कि किसी कमरे या ईमारत से भी जोड़ सकते है और जानकारी का स्मरण कर सकते है.

उपर्युक्त ट्रिक एक पूर्णतया सिद्ध ट्रिक है क्योंकि इसका उपयोग रोमन वक्ता Cicero अपने भाषण देने के दौरान बड़ी मात्रा में जानकारी को स्मरण करने में उपयोग करते थे। यदि उनके लिए यह उस समय काफी प्रभावकारी था, तो यह हमारे लिए यह आज भी काफी अच्छा और प्रभावकारी सिद्ध हो सकता हैं।

SSC CGL और CHSL परीक्षा की तैयारी हेतु दैनिक दिनचर्या

स्मृती-विज्ञान (Mnemonics)

Mnemonics की अवधारणा बहुत सरल है. इसमें एक वैकल्पिक रूप में अनुवाद की जानकारी शामिल होती है, जिसे याद रखना आसान होता है। मान लीजिए, आप अनुक्रमिक क्रम में एक लंबे वाक्यांश को याद रखना चाहते हैं तो वाक्यांश से प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को लें और उन्हें एक यादगार वाक्य या वाक्यांश बनाने के लिए उपयोग करें, जिसे आप मूल वाक्य के मुकाबले आसानी से स्मरण कर सकते है.

उदाहरण के लिए: - VIBGYOR का अर्थ होता है-  Violet, Indigo, Blue, Green, Yellow, Orange और Red. व्युत्पन्न वाक्यांश को याद रखना आसान है और यह समझने में भी काफी आसान है।

उपर्युक्त चर्चित तकनीक व्यावहारिक रूप से 10 से 25 वर्ष की आयु के छात्रों पर काफी प्रभावकारी सिद्ध होती है। इसलिए, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सुविधानुसार, इनमें से किसी भी तकनीक को अपनाने और थोड़े समय में निश्चित परिणाम को पाने के लिए नियमित रूप से अभ्यास करने की सलाह दी हैं।

हम www.jagranjosh.com पर SSC नौकरियों की तैयारी और भर्ती के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए समर्पित हैं।

शुभकामनाएं!

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...