SSC CGL और CHSL परीक्षा की तैयारी हेतु दैनिक दिनचर्या

इस अनुच्छेद में, हमने सीजीएल और सीएचएसएल जैसी एसएससी परीक्षाओं की योग्यता के लिए आपको एक उचित समय सारणी दी है क्योंकि वे तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है। पूरी कहानी यहां पढ़ें

Jan 23, 2019 16:00 IST
ssc exams timetable
ssc exams timetable

SSC CGL और CHSL परीक्षा सबसे ज्यादा प्रतीक्षित सरकारी परीक्षाओं में से एक है| कई उम्मीदवारों के लिए इसकी तैयारी के लिए समय प्रबंधन एक चुनौती है। SSC में प्रतिस्पर्धा प्रत्येक वर्ष तेजी से बढ़ रही है अत: इन प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने का सबसे आवश्यक संसाधन है-"समय का सही प्रबंधन"| अधिक से अधिक अभ्यास ही इस परीक्षा में सफलता की कुंजी है और प्रत्येक विषय के अभ्यास लिए हर दिन बहुत समय देने की आवश्यकता है।

अधिकतर SSC के उम्मीदवार अध्ययन के लिए प्रतिदिन 8-10 घंटे का समय निकालने में विफल रहते हैं और इस कारण चिंता, अवसाद और आत्मविश्वास में क्षति से ग्रस्त हो जाते हैं। इस कारण आपको परीक्षा में कई बार बैठना पड़ता है| कई ब्लॉग, मंच और कोचिंग संस्थान हैं जो पढ़ने के लिए दैनिक समय सारिणी की समझ पर जोर देते हैं।

समय सारिणी में ‘नियमन’ बनाये रखना, समय-निर्धारण की संरचना पर निर्भर करता है। यह पाया जाता है कि ज्यादातर छात्र अध्ययन हेतु अप्रायोगिक दिनचर्या बना लेते है और अंतिम परीक्षा में विफल हो जाते है। व्यक्तिगत जीवन में बाधा न रखते हुए, हर विषय पर नई चीजें सीखने और अभ्यास करने के लिए आपकी दिनचर्या SSC की तैयारी के लिए समर्पित होनी चाहिए। समय-सारिणी- कार्य और जीवन के तालमेल के संयोजन के साथ बनी होनी चाहिए। अत: इस लेख में, हमने सफल उम्मीदवारों द्वारा सुझाए गयी समय सारिणी को तैयार किया है, जोकि इस प्रकार से है-

15 वेबसाइट्स, जो SSC में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

समय: 5:00 पूर्वाह्न  

- प्रात: उठकर मुस्कराहट के साथ दिन की शुरुआत करे.

समय: 5:15 पूर्वाह्न 5:45 पूर्वाह्न

- पाचन में सुधार के लिए बहुत सारा पानी पीयें.

- शरीर में अच्छी तरह से ऊर्जा बनाने के लिए व्यायाम करें और ध्यान करें। इससे आपके दिमाग में सतर्कता और रक्त का प्रवाह बढ़ेगा और साथ-ही तनाव से छुटकारा भी मिलेगा। तनाव की समाप्ति से शारीरिक और मानसिक रूप से उत्पादकता को बढ़ाती है.

समय: 5:45 पूर्वाह्न से 6:00 पूर्वाह्न

- दाँतों को ब्रश करें।

- शौचालय जाएँ और अपने आपको तरोताज़ा रखे.

यह दोनों गतिविधि महत्वपूर्ण है- "Sound Mind lives in a sound Body."

समय: 6:00 पूर्वाह्न से 6:30 पूर्वाह्न

- शॉवर लें।

- भारी नाश्ता करें, क्योंकि यह पूरे दिन के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है।

समय: 6:30 पूर्वाह्न से 8:30 बजे तक

- सामान्य जागरूकता को पुन: दोहराए, यह आपको पुर्वदिन के अध्ययन का मूल्यांकन और मिलान करने में आपकी सहायता करेगा। पूरी तैयारी के दौरान इस आदत को कायम रखें, क्योंकि सामान्य ज्ञान को ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है।

- दैनिक रूप से अखबार पढ़ें. जिनमे The Hindu, The time of India प्रमुख है. यह आपको सभी बारीकियों को समझने में मदद करेगा जो आपको टीयर -3 परीक्षा में सहायता करेगा|

समय: 8:30 पूर्वाह्न से 11:00 पूर्वाह्न

- इस दौरान, इंग्लिस लैंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन का अध्ययन करें क्योंकि यह सामान्य ज्ञान के बाद तैयार करने का सबसे अच्छा विषय है।

- इसके लिए स्टैण्डर्ड पुस्तकों को प्राथमिकता दीजिए जिसमें Objective General English- RS Aggarwal, Objective General English by SP Bakshi- Arihant Publications, Common errors in English- Kiran Prakashan, Norman Lewis books on Vocabulary, word power made easy and Idioms और phrases for SSC CGL- Arihant Publications इत्यादि शामिल है.

शीर्ष 5 युक्तियां SSC परीक्षा की तैयारी में मैमोरी को मजबूत करने के लिए

- कांसेप्ट आधारित अध्ययन करें. सबसे पहले, कोई कांसेप्ट चुनें और फिर आसान प्रश्नों का प्रयास करें उसके बाद, मध्यम स्तर के प्रश्न और फिर सबसे कठिन प्रश्नों के लिए जाएँ.

समय: 11:00 पूर्वाह्न से 12:00 दोपहर

- अपने मन और शरीर को ताज़ा रखने के लिए अध्ययन के बाद थोडा आराम करें और एक ब्रेक लें.

- विभिन्न आराम करने की गतिविधियों को शामिल करें.

- इस समयस्लॉट में विषयों, युक्तियों और अवधारणाओं के बारे में न सोचे।

समय: 12:00 दोपहर से 1:00 अपराह्न से दोपहर

- दोपहर के भोजन के लिए जाएं और इसे हल्का रखें। प्रोटीन में समृद्ध वस्तुओं को चुनें, जो पूरे दिन आपको उचित पोषण और ऊर्जा देगा।

- दोपहर के भोजन के बाद, 20 मिनट तक टहले।

- घूमने व फिरने के बाद, अगले अध्ययन सत्र के लिए खुद को तैयार करें।

समय: 1:00 अपराह्न से 4:00 अपराह्न

- क्वांटिटेटिव ऐप्टीट्यूड खंड के लिए इस समय स्लॉट को आवंटित करें। यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इसमें बहुत समय लगता है और इसके किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए गति और सटीकता की आवश्यकता होती है।

- हमेशा अध्यायवार अध्ययन करें और प्रत्येक अध्याय को अवधारणाओं में विभाजित करें और फिर सबसे आसान से मुश्किल तक के सभी प्रश्नों का अभ्यास करें.

- Quantitative Aptitude- RS Aggarwal, Fast Track- Rajesh Verma, Quicker Maths- M Tyra, Quantum CAT Aptitude- Sarvesh K Verma, और Advanced Maths for SSC- Paramount इत्यदि किताबों को इस सेक्शन के लिए संदर्भित करें और अंत में SSC Advanced Maths- K Kundan को रेफर करें।

- इन पुस्तकों में दी गई सभी समस्याओ को हल करें. प्रत्येक अध्याय के लिए समयसीमा को तैयार करना और तदनुसार इसके लिए योजना बनाना सलाह्नीय है.

चाहिए अगर केंद्रीय मंत्रालयों (SSC CGL) में JOB तो इन 10 चीजों से बचें

समय: 4:00 बजे से शाम 5:00 बजे

- खेल और शारीरिक गतिविधियों में सम्मिलित होइए जिनमे इनडोर गतिविधियों जैसे टेबल टेनिस, जिमिंग, आदि का चयन करना चाहिए। यदि संभव हो तो, आउटडोर गेम्स के लिए भी जाना चाहिए.

समय: 5:00 बजे से 5:30 बजे तक

- शारीरिक गतिविधियों के बाद खुद को साफ और ताज़ा रखने के लिए स्नान करें।

समय: 5:30 अपराह्न से 8:00 अपराह्न

- जनरल रीजनिंग एंड इंटेलिजेंस के लिए इस समय सीमा का उपयोग करें।

- Verbal & Non-Verbal Reasoning- RS Aggarwal और Analytical Reasoning- MK Pandey इत्यादि रीजनिंग की बहुत अच्छी किताबें हैं क्योंकि इनमें प्रश्नों के साथ-साथ अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से कहा गया है।

- इन विषयों के लिए ऊपर वर्णित ढंग से अध्ययन करें।

समय: 8:00 बजे से 9:00 बजे तक

- पूरे दिन  में अध्ययन की गयी सामग्री का टेस्ट लें. इसके लिए पिछले साल के प्रश्नपत्र सीखी और समझी गयी क्षमताओं का न्याय करने का सबसे अच्छे साधन हैं।

- पिछले साल के प्रश्नपत्रों को कम न आंकें क्योंकि SSC कई तरह की परीक्षाओं में बार-बार इन प्रश्नों का इस्तेमाल करती है.

- पिछले साल के पेपर्स को अपनी पसंद, वरीयता और सुविधा के अनुसार सुलझाएं.

- किरण प्रकाशन के पिछले साल के पेपर्स की किताब को ख़रीदे. यह अति आवश्यक है.

समय: 9:00 बजे से शाम 10:00 बजे

- फलों और हरी सब्जियों को डिनर में खाएं। कार्बोहाइड्रेट वालें भारी खाने से बचें.

- डिनर के बाद, टीवी और अपने पसंदीदा टीवी-सीरीज या समाचार को देखने के लिए शेष समय को समर्पित करें।

समय: 10 अपराह्न

- यह सोने के लिए आदर्श समय है.

उपरोक्त समय सारिणी का तदनुसार पालन करें और अधिकतम परिणाम प्राप्त करें। यह कुछ उम्मीदवारों के लिए काम कर सकता है और अन्य उम्मीदवारों के लिए शायद नहीं। हर SSC उम्मीदवार के अपने अध्ययन और सम्बंधित लक्ष्यों को हासिल करने के तरीके अलग-अलग है। इसलिए, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, आप उपरोक्त सारिणी में उचित परिवर्तन कर सकते हैं.

विदेश मंत्रालय में SSC CGL अधिकारी को प्राप्त होने वाले लाभ

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...