Jagran Josh Logo

विदेश मंत्रालय में SSC CGL अधिकारी को प्राप्त होने वाले लाभ

Feb 26, 2018 18:48 IST
  • Read in English
SSC MEA profile
SSC MEA profile

SSC हर साल CGL प्रविष्टि के माध्यम से अपनी स्नातक स्तर की परीक्षा का आयोजन करता है तथा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के लिए ग्रुप बी और ग्रुप सी कैडर (समूह ख और ग) के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है। अब यहाँ हम आपको उन दिलचस्प जानकारियों से अवगत करा रहें हैं जो फायदे आपको CGL के माध्यम से विदेश मंत्रालय में एक सहायक के रूप में नियुक्त होने पर मिलते हैं। उनमें लाभ, शोहरत और उच्च स्तर की जीवन शैली जीने के लिए आवश्यक सुविधाएं शामिल हैं।

 Banking & SSC eBook

पोस्टिंग (तैनाती) की जगह

Take Online Quiz

यह आपकी पसंद पर निर्भर करता है कि आप नई दिल्ली में रहना चाहते हैं या विदेशी कार्यालयों में अपनी पोस्टिंग चाहते हैं। इसके अलावा यदि आप प्राधिकरण को समझाने में कामयाब होते हैं तो आप ताउम्र अपने क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में अपनी पोस्टिंग पा सकते हैं। उपरोक्त तथ्यों के अलावा यदि आप विदेश मंत्रालय के तहत विदेश में काम करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको निम्न प्रकार के स्थान, वेतन और भत्तों की सुविधा प्रदान की जाती है।विदेशी देशों को पांच श्रेणियों में विभाजित किया गया है जो हैं: A+, A, B, C और हार्ड C।
सुपर A (A+) श्रेणी में- न्यूयार्क, टोरंटो, वाशिंगटन डीसी, वेलिंगटन, जिनेवा आदि शामिल है
A श्रेणी- लंदन, पेरिस, मैड्रिड, मैक्सिको सिटी, टोक्यो, बर्लिन आदि।
B श्रेणी- इसमें शिकागो, वारशो, ज्यूरिख, हेलसिंकी, कोपेनहेगन, वियना, म्यूनिख, मेलबर्न, सिडनी, ऑकलैंड, स्टॉकहोम, मास्को आदि शामिल हैं ।
C श्रेणी- इसमें थिम्पू, कुवैत, मनीला, बैंकॉक, हवाना आदि शामिल हैं।
हार्ड C श्रेणी- इसमें काबुल, दमिश्क, कंधार, मज़ार-ए-शरीफ आदि शामिल हैं।

SSC CGL नौकरियां: विभागीय लेखाकार (Divisional Accountant) करियर पथ

चिकित्सा

विदेश में आपको और आपके परिवार के सदस्यों के लिए शानदार चिकित्सा सेवाएं मिलती हैं। उदाहरण के लिए यदि आप सिंगापुर में हैं तो आपको शायद माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में चिकित्सा सुविधा मिल जाएगी।
वेतन:  सातवें वेतन आयोग के अलावा इसमें 37000 / - प्रति माह वेतन औऱ नई दिल्ली मुख्यालय मिलता है। विदेश में पोस्टिंग में यह 1800 से 2900 अमेरिकी डॉलर में बदल जाता है इसके अलावा एक विदेशी भत्ता + वर्तमान मूल वेतन + विदेशी पोस्टिंग पर 400 से 600 डॉलर अन्य भत्ता भी मिलता है।

वेतन

सातवें वेतन आयोग के अलावा इसमें 37000 / - प्रति माह वेतन औऱ नई दिल्ली मुख्यालय मिलता है। विदेश में पोस्टिंग में यह 1800 से 2900 अमेरिकी डॉलर में बदल जाता है इसके अलावा एक विदेशी भत्ता + वर्तमान मूल वेतन + विदेशी पोस्टिंग पर 400 से 600 डॉलर अन्य भत्ता भी मिलता है।

SSC CGL अकाउंटेंट / जूनियर अकाउंटेंट : जॉब प्रोफाइल, सैलरी और प्रोमोशन

प्रोमोशनल एवेन्यूज

इसमें मूल रूप से निम्नलिखित तरह के विकल्प चुने जाते हैं।
        1. यदि आप विभागीय परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आप 5 साल में सहायक से प्रशासनिक अधिकारी बन सकते हैं अन्यथा 8 साल लगते हैं।
        2. प्रशासनिक अधिकारी से अवर सचिव के पद पर पहुंचने के लिए फिर 8 साल लगते हैं।
        3. अगले 8 साल में अवर सचिव से उप सचिव।
        4. अगले 6 वर्षों में उप सचिव निदेशक।
        5. अगले 4 साल में निदेशक से संयुक्त सचिव।

छोटे देशों में "भारत के महावाणिज्य दूतावास" के रूप में निदेशक को तैनात किया जाता है जो एक राजदूत स्तर का पद है। जब आप अवर सचिव बन जाते हैं तब आपको आईएफएस कैडर मिल जाता है और यूपीएससी आपको एक बैच वर्ष आवंटित करेगा। इसके बाद आप स्वयं को एक आईएफएस अधिकारी कह सकते हैं। एक आईएफएस अधिकारी के रूप में आप एक नौकर रखने के हकदार हो जाते हैं जिसे आप भारत या विदेश कहीं से भी रख सकते हैं और इसका सारा खर्च,  हवाई किराया, चिकित्सा व्यय आद का भुगतान भारत सरकार द्वारा दिया जाता है।

SSC CGL द्वारा सचिवालय में वरिष्ठ सहायक का वेतन, जॉब प्रोफाइल और प्रमोशन

पोस्टिंग की अवधि

विदेश में आपकी पोस्टिंग 3 वर्ष के लिए तथा हार्ड सी देशों में 1.5-2 साल के लिए की जाती है। उसके बाद आपको मुख्यालय वापस आना पड़ता है और यदि आप अब चाहते हैं तो अन्य विदेशी देशों में आपको पोस्टिंग मिल सकती है। आप विदेश में 1500 किलो तक का सामान ले जा सकते हैं जिसमें मोटरसाइकिल, कार, संगीत वाद्ययंत्र आदि शामिल हैं।

आवास

भारत सरकार बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित 3 BHK आवास रहने के लिए देती है जिसमें एसी, सोडा, रेफ्रिजरेटर, बिस्तर, आदि जैसी सभी बुनियादी सुविधाएं शामिल रहती हैं। इसके अलावा आपको दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुएं भी खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं। यदि विदेश में आपको आवास प्रदान नहीं किया गया है तो ऐसी स्थिति में आपको उस देश के 5 सितारा होटल में ठहराया जाता है।

SSC CGL ऑडिटर: जॉब प्रोफाइल, सैलरी और प्रोमोशन

SSC CGL परीक्षा की तैयारी के लिए उपरोक्त तथ्य पर्याप्त हैं तो तैयार हो जाइए, देरी किस बात की।

ऑल द बेस्ट!!

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF