कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्ट्रेस से बचने के चंद बेहतरीन टिप्स

कॉलेज में स्ट्रेस फ्री जिंदगी जीने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स.

Jan 9, 2018 17:19 IST
Stress relieving tips for college students
Stress relieving tips for college students

कॉलेज स्टूडेंट्स हमेशा कभी न खत्म होने वाले कार्य के भार से निपटने के लिए जूझते रहते हैं. इस काम में से कुछ काम तो उनके हर काम को टालने का नतीजा होता है जबकि बहुत-सा अन्य काम उनके अव्यवस्थित वर्क शेड्यूल्स का नतीजा होता है. लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि इस सब के पीछे क्या वजह है? स्टूडेंट्स अक्सर स्ट्रेस से जुड़ी समस्याओं का शिकार बन सकते हैं क्योंकि अपने  लेक्चर्स, जॉब्स, असाइनमेंट्स, पार्टीज और उनकी लिस्ट में शामिल ऐसे अन्य कई कामों के कारण वे हमेशा बहुत कम समय में काफी ज्यादा काम पूरे करने की मजबूरी की शिकायत करते रहते हैं. जब उनके काम इक्कट्ठे होने लगते हैं तो ये काम पूरे कर पाना उनके लिए असंभव बनता जाता है और वे स्टूडेंट्स काम के बोझ के नीचे दबते चले जाते हैं जिससे वे स्वास्थ्य से जुड़ी और कई समस्याओं का बड़ी आसानी से शिकार बन जाते हैं. अपने वर्क लोड को समय रहते पूरा करने के लिए बेहतर प्रबंध करने की एक अच्छी और आसान आदत अपनाकर और अगर हालात थोड़े खराब भी हों तो स्ट्रेस दूर करने के उपाय सीख कर इन सब समस्याओं से काफी हद तक बचा जा सकता है. कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए नीचे कुछ असरदार स्ट्रेस रिलीविंग टिप्स पेश हैं:

अपने प्रियजनों के साथ समय बितायें 

अपने प्रियजनों के साथ समय बिताना स्ट्रेस दूर भगाने का बहुत कारगर तरीका है. अगर आप अपने घर-परिवार से दूर भी रहते हैं तो आप हर महीने कम से कम एक बार अपने परिवार से वीडियो कॉल के जरिये संपर्क कायम कर सकते हैं या अगर संभव हो तो हर 15 दिन में अपने घर जा सकते हैं. जब-तब अपने दोस्तों और रूममेट्स के साथ घूमें-फिरें. इससे आपको अपने सेट रूटीन से अलग कुछ समय बिताने में मदद मिलेगी और आप जब-तब कुछ नया करने के बारे में सोचेंगे. ऐसे दोस्त बनाएं जो आपको समझते हों और आपके मददगार हों, वे स्ट्रेस से भरे समय में आपके रक्षक सिद्ध होंगे. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक अच्छा दोस्त आपको कितनी अच्छी सलाह दे सकता है और खासकर तब, जब वह भी वैसी ही स्थिति से निकला हो.

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें

अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की अच्छी तरह देखभाल करना स्ट्रेस को दूर भगाने में बहुत ज्यादा असरदार साबित हो सकता है. यह सुनिश्चित करें कि आप हेलदी फ़ूड खाते हैं और रोज़-रोज़ एक्सरसाइज करते हैं. पूरी नींद लें और किसी भी स्थिति में अपनी नींद न त्यागें. बहुत से स्टूडेंट्स यह समझ ही नहीं पाते हैं कि उनके शारीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरुरी है. अपने शारीर द्वारा दिए जा रहे संकेतों पर ध्यान दें. जैसे कि अगर आप स्ट्रेस में हैं तो आपको सिर में दर्द हो सकता है, आपका ध्यान भटक सकता है या आप निराश हो सकते हैं. ऐसे संकेतों को समझने की कोशिश करें और अपने शारीर में पनपने वाले रोगों का इलाज करें. अगर आपको यह महसूस होता है कि आप बार-बार स्ट्रेस के शिकार बन रहे हैं तो अपने पेरेंट्स या किसी ऐसे इंसान से स्ट्रेस के बारे में बात करने से न घबराएं जो आपको इस समस्या से निजात दिला सके.

अपना वर्क शेड्यूल बनाएं

कॉलेज में छात्रों को कई काम एक साथ करने पड़ते हैं. अकेडमिक्स, एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज, पार्ट-टाइम जॉब्स आदि के साथ ही 2-3 प्रोजेक्ट्स एक साथ करना किसी के लिए भी बहुत मुश्किल होता है. यह बड़ी आसानी से आपकी शक्ति क्षीण कर सकता है और आपकी उत्पादकता को कम कर सकता है जिससे आपके स्वास्थ्य पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. जब आपको एक साथ कई काम करने पड़ें तो अपने लिए एक वर्क शेड्यूल बनाना बहुत ही अच्छा रहता है. हरेक काम के लिए समय तय करें और उसी समय के भीतर उस काम को पूरा करने की पूरी-पूरी कोशिश करें. अगर आप हर काम के लिए शेड्यूल बना लेते हैं तो आप प्रत्येक काम को एक टारगेट की तरह समझेंगे जो प्राप्त करना सरल होगा और कभी न ख़त्म हो सकने वाले ढेरों काम एक साथ पूरे करने के बजाय हरेक टारगेट पूरा करने पर आपको संतुष्टि महसूस होगी. अगर आपको लगता है कि आप इतना सारा काम एक साथ नहीं कर सकते तो 'न’ कहना सीख लें. अगर आप अपनी क्षमता से ज्यादा काम अपने ऊपर लेंगे तो वह काम पूरा होने के बजाय आपको अपने बोझ से दबा देगा और काम की क्वालिटी भी अच्छी नहीं होगी क्योंकि आप अपना 100% नहीं दे पायेंगे.

म्यूजिक सुनें

म्यूजिक एक बहुत बढ़िया स्ट्रेस बस्टर है. हरेक कोई एक या किसी दूसरे किस्म के म्यूजिक से जुड़ा होता है. जो गीत आपको अच्छे लगते हैं, उन्हें सुनते ही किसी भी गंभीर से गंभीर परिस्थिति में आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. संगीत की लय और धुनें किसी भी व्यक्ति के दिमाग में शांति दायक असर डालती हैं जिससे हमारा तनाव कम होता है और फिर स्ट्रेस के बुरे प्रभाव हमारे शरीर पर नहीं पड़ते. आजकल, कोई भी व्यक्ति अपने मूड्स के हिसाब से प्लेलिस्ट्स में गीत सुन सकता है. जैसे अगर आप दुखी हैं तो अपने पसंदीदा म्यूजिक प्लेटफार्म पर लॉग इन करें और प्री-सेट मूड प्लेलिस्ट सेक्शन पर क्लिक करें. म्यूजिक आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको सार्थकता का अनुभव होने लगता है, आपको ऐसा लगता है कि आप अकेले नहीं हैं, अन्य कई लोग भी ऐसी ही परिस्थिति से गुजरे हैं और अगर वे इस सब को झेल सकते हैं तो आप क्यों नहीं? 

नजरंदाज करना सीखें 

जैसे कि एक मशहूर कहावत है, ‘बीती ताहि बिसारी दे, आगे की सुधि ले!’; जो पहले ही घट चुका है उसके पीछे अपने को कोसने का कोई लाभ नहीं है. चतुराई तो इसमें हैं कि अगर कोई समस्या उत्पन्न हो गई है तो उसे सुलझाने के तरीके तलाशें न कि किसी मुसीबत से बचने के लिए क्या किया जा सकता था...यह सोच-सोच कर अपना दिमाग खपायें. लेकिन विशेषरूप से, हर छोटी-छोटी घटना के लिए अपने को मत कोसें. याद रखें, हर कोई गलती करता है. यह आपके इंसान होने की निशानी है. घटनाओं को भूलना सीखें और अपने साथ थोड़ी नरमी बरतें. हर बार किसी उपलब्धि के लिए खुद को शाबाशी दें चाहे वह उपलब्धि कितनी ही छोटी क्यों न हो. हमेशा सकारात्कम पहलू की ओर ध्यान दें. यहां तक कि नकारात्मक परिस्थितियों में भी सकारात्कमता तलाश करने की कोशिश करें और इसे अपनी आदत बना लें. इससे आप आशावादी इंसान बनेंगे और नतीजतन स्ट्रेस का शिकार बनने से बच जायेंगे.

उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अपनी जिंदगी में स्ट्रेस से जुड़ी समस्याओं से निपटने में मदद करेगा. याद रखें कि स्ट्रेस रुपी दानव अजेय नहीं है और उससे छुटकारा पाना असंभव नहीं है. उपरोक्त सरल टिप्स और ट्रिक्स अपना कर आप अपने जीवन में स्ट्रेस की समस्या के प्रवेश करते ही उससे बड़ी आसानी से निपट सकते हैं.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया है. इसे अपने फ्रेंड्स और सहकर्मियों के साथ जरुर शेयर करें ताकि वे भी अपने जीवन में स्ट्रेस से जुड़ी समस्याओं से आसानी से निपट सकें. ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. वैकल्पिक तौर पर, आप नीचे दिये गये फॉर्म में अपनी ई-मेल आईडी सबमिट करके भी अपने इनबॉक्स में सीधे ऐसे आर्टिकल प्राप्त कर सकते हैं.

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...