भारत में मशीन लर्निंग के ये टॉप कोर्सेज करके बनें एक्सपर्ट प्रोफेशनल

अगर आप भारत में मशीन लर्निंग  में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो आप यहां उपलब्ध मशीन लर्निंग के टॉप कोर्सेज में कोई एक कोर्स जरुर सफलतापूर्वक पूरा कर लें. इस आर्टिकल में हम आपके लिए भारत की विभिन्न यूनिवर्सिटीज़ और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स में उपलब्ध टॉप मशीन लर्निंग कोर्सेज के बारे में जरुरी जानकारी पेश कर रहे हैं.

Created On: Apr 6, 2021 19:14 IST
Modified On: Apr 6, 2021 19:15 IST
Best Machine Learning Courses in India
Best Machine Learning Courses in India

आजकल हमें अगर ‘मशीनी मानव’ भी कहा जाने लगा है क्योंकि आजकल हमारे रोज़मर्रा के जीवन में मशीनों का इस्तेमाल लगातार बढ़ता ही जा रहा है और इसी कारण, मशीनों के बारे में सटीक जानकारी रखना और इन्हें लगातार ज्यादा उपयोगी बनाना हमारे लिए बहुत जरुरी हो गया है. इन दिनों दुनिया-भर  में बड़े विशाल स्तर पर निरंतर टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन्स हो रही हैं इसलिए, मशीन लर्निंग के विभिन्न कोर्सेज का महत्व भी अब बढ़ता ही जा रहा है. मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी के भावी इन्वेंशन्स इंटरनेट और सेल्फ-एजुकेशन की फ़ील्ड्स में अनेक नए आस्पेक्ट्स जोड़ देंगे. 

आजकल ड्रोन्स और रोबोट्स का इस्तेमाल भी हमारी डेली लाइफ में होने लगा है और इस वजह से, मशीन लर्निंग में हमें अपना स्किल सेट भी लगातार बढ़ाना ही होगा ताकि हम बदलते हुए जमाने और इसकी लगातार बदलती हुई प्रोफेशनल डिमांड्स के साथ खुद को अपडेटेड रख सकें. देश-दुनिया में इन दिनों प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग, इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन यूनिट्स, फाइनेंस, हेल्थकेयर, स्टोरेज और सेल्स में रोबोट्स का इस्तेमाल लगातार बढ़ने लगा है क्योंकि ये रोबोट्स मुश्किल काम को आसान बना देते हैं और काफी कम समय में बहुत ज्यादा काम भी निपटा लेते हैं. अब तो ऑटोमेटेड मशीन्स का दौर है और भारत में भी अधिकतर स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स विभिन्न मशीन लर्निंग कोर्सेज करके अपने करियर को नया आयाम दे सकते हैं. इसलिए, हम इस आर्टिकल में आपके लिए भारत में उपलब्ध टॉप मशीन लर्निंग कोर्सेज के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

भारत में आपके लिए उपलब्ध हैं मशीन लर्निंग के ये टॉप कोर्सेज 

·         मशीन लर्निंग और एआई में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा – करियर्स ऑफ़ टुमारो, एमिटी ऑनलाइन 

एमिटी, ऑनलाइन ने वर्ष 2018 में यह ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है जिसकी अवधि 11 माह और स्टडी आवर्स 400 घंटे है. इस कोर्स की कॉस्ट 1.35 लाख रुपये है. एमिटी, ऑनलाइन नॉएडा, बॉम्बे और बैंगलोर में स्थित अपने सेंटर्स से यह कोर्स करवाता है. इस कोर्स में केस स्टडीज, मिनी प्रोजेक्ट्स, असाइनमेंट्स और एमएल तथा एआई प्रोजेक्ट्स के माध्यम से मशीन लर्निंग का कारोबार में व्यावहारिक इस्तेमाल सिखाया जाता है. इस कोर्स में इंस्ट्रक्टर के साथ प्रैक्टिस सेशन्स भी शामिल हैं ताकि स्टूडेंट्स पोपुलर प्लेटफॉर्म्स और लैंग्वेजेज को अच्छी तरह सीख सकें और प्रोग्राम के दौरान उक्त सभी प्रोजेक्ट्स पर काम कर सकें.    

·         मास्टर्स इन एआई, मशीन लर्निंग एंड डीप लर्निंग – जेकेलैब्स

जेकेलैब्स, बैंगलोर द्वारा वर्ष 2016 में इस कोर्स की शुरुआत की गई है. इस कोर्स की अवधि 6 माह है और यह कोर्स ऑनलाइन, क्लासरूम तथा हाइब्रिड (क्लासरूम + ऑनलाइन) के माध्यम से करवाया जाता है. प्रोग्राम के आधार पर इस कोर्स की कॉस्ट रु. 25 हजार – रु. 2.5 लाख रुपये है. इस कोर्स के तहत महत्वपूर्ण मशीन लर्निंग कॉन्सेप्ट्स जैसेकि, हाइपरपैरामीटर्स, फीचर इंजीनियरिंग, लीनियर रिग्रेशन, लॉजिस्टिक रिग्रेशन, के-मीन्स क्लस्टरिंग, डिसीजन ट्रीज और रैंडम फॉरेस्ट्स, सीएनएन, रिकरेंट न्यूरल नेटवर्क्स और कंप्यूटर विजन है.

·         बिजनेस एनालिटिक्स प्रोग्राम – आईएफआईएम, बैंगलोर

इंस्टीट्यूट ऑफ़ फाइनेंस एंड इंटरनेशनल मैनेजमेंट (आईएफआईएम), बैंगलोर पेशेवरों के लिए 15 महीने की अवधि का यह कोर्स करवाता है. इस कोर्स के तहत लाइव स्ट्रीमिंग और क्लासरूम सेशन्स, आईबीएम, ओपन सोर्स और माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर के साथ काम करने के अवसर और स्टूडेंट्स की सुविधा के मुताबिक वीकएंड क्लासेज की व्यवस्था की जाती है.

·         पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिजनेस इंटेलिजेंस – ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट  

एनालिटिक्स इंडिया मैगज़ीन द्वारा इस कोर्स को देश के बेहतरीन एनालिटिक्स कोर्स की रैंकिंग दी गई है. ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट चेन्नई, गुड़गांव और बैंगलोर से यह कोर्स वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए उपलब्ध करवाता है. इस कोर्स के करिकुलम में बिजनेस मैनेजमेंट स्किल्स और एनालिटिक्स, केस स्टडीज और टेब्ल्यु, आर, एसएएस जैसे उपयोगी टूल्स की हैंड्स-ओं ट्रेनिंग दी जाती है.

·         बिग डाटा एंड एनालिटिक्स प्रोग्राम – एसपी जैन स्कूल और ग्लोबल मैनेजमेंट, मुंबई

एसपी जैन स्कूल और ग्लोबल मैनेजमेंट, मुंबई  द्वारा करवाया जाने वाला यह एक फुल टाइम कोर्स है. इस कोर्स के तहत मशीन लर्निंग, डाटा माइनिंग, प्रिडिक्टिव मॉडलिंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, विजूअलाइजेशन टेक्नीक्स और स्टैटिस्टिक्स आदि टॉपिक्स शामिल किये जाते हैं. यह एक एप्लीकेशन-बेस्ड लर्निंग प्रोग्राम है जिसमें स्टूडेंट्स को बिग डाटा से उपयोगी इनसाइट्स हासिल करने के लिए करंट टूल्स और टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है.

·         सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स एंड आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस – आईआईएम, बैंगलोर

यह आईआईएम, बैंगलोर द्वारा करवाया जाने वाला 1 वर्ष की अवधि का सर्टिफिकेट प्रोग्राम कोर्स है जिसमें 6 मोड्यूल्स और 1 प्रोजेक्ट शामिल हैं. इस कोर्स में डाटा विजूअलाइजेशन और इंटरप्रिटेशन, डाटा प्रीप्रोसेसिंग एंड इम्प्युटेशन, प्रीडिक्टिव एनालिटिक्स, डाटा रिडक्शन, एडवांस्ड फोरकास्टिंग एंड ऑपरेशन एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग अल्गोरिथ्म्स, बिग डाटा एनालिटिक्स और फाइनेंस तथा मार्केटिंग में एनालिटिक्स शामिल हैं. इस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लासेज के साथ ही कैंपस सेशन्स भी जरुर अटेंड करने पड़ते हैं.

·         पोस्टग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स – नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई

नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई ने साउथ फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के साथ पार्टनरशिप में यह कोर्स शुरू किया है. इस कोर्स की अवधि 1 वर्ष की है. इस कोर्स में करेंट बिजनेस एनालिटिकल टूल्स, मैथोडोलॉजीज और टेक्नोलॉजीज के बारे में स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाता है और डाटाबेस मैनेजमेंट, बिजनेस इंटेलिजेंस एंड विजूअलाइजेशन, मशीन लर्निंग, बिग डाटा एनालिटिक्स, डाटा माइनिंग, फाइनेंशियल एनालिटिक्स, ऑप्टिमाइजेशन जैसे खास टॉपिक्स कवर किये जाते हैं. स्टूडेंट्स कैपस्टोन प्रोजेक्ट के माध्यम से वास्तविक बिजनेस इश्यूज को टैकल करना सीखते हैं.

·         सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स – आईएसबी, हैदराबाद

यह एक 12 महीने का कोर्स है जो वर्किंग प्रोफेशनल्स (कम से कम 3 वर्ष के कार्य अनुभव सहित) के लिए इंडियन स्कूल ऑफ़ बिजनेस (आईएसबी), हैदराबाद द्वारा संचालित किया जाता है. इस कोर्स के करिकुलम में 1 कैपस्टोन प्रोजेक्ट के साथ प्रिपरेटरी प्री-टर्म कोर्सेज शामिल हैं. स्टूडेंट्स को 1 वर्ष में से कम से कम 18 दिन इंस्टीट्यूट में बिताने होते हैं.

·         एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स – एमआईएसबी बोक्कोनी

12 महीने की अवधि का यह प्रोग्राम मुंबई इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ बिजनेस बोक्कोनी (एमआईएसबी) कैंपस, मुंबई में संचालित किया जाता है. एसडीए बोक्कोनी (मिलान) और जिगसॉ एकेडेमी से प्रसिद्ध और टैलेंटेड फैकल्टी इस कोर्स को करवाते हैं. इस कोर्स कंटेंट में वेब एनालिटिक्स, स्टैटिस्टिक्स, विजूअलाइजेशन, आर, टाइम सीरीज, टेक्स्ट माइनिंग, एसएएस, मशीन लर्निंग, बिग डाटा और डिजिटल मार्केटिंग शामिल हैं. स्टूडेंट्स इस कोर्स के माध्यम से बिजेनस एनालिटिक्स और विभिन्न फ़ील्ड्स में इनका एप्लीकेशन सीखते हैं. 

भारत में उपलब्ध कुछ अन्य बेहतर मशीन लर्निंग कोर्सेज के नाम:

  • मशीन लर्निंग और आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस में पीजी प्रोग्राम – आईआईआईटी – बैंगलोर, मुंबई (अपग्रैड)
  • फाउंडेशन ऑफ़ आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग – आईआईआईटी, हैदराबाद एंड टैलेंट स्प्रिंट
  • आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम – ग्रेट लर्निंग इंस्टीट्यूट, गुड़गांव
  • फुल स्टैक मशीन लर्निंग एंड आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम – जिगसॉ एकेडेमी, बैंगलोर

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

 भारत में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस में अपना करियर बनाने के लिए करें ये प्रमुख कोर्सेज

जानिए ये हैं कंप्यूटर और आईटी प्रोफेशनल्स के लिए फ्री ऑनलाइन मशीन लर्निंग कोर्सेज

भारत में आपके लिए उपलब्ध हैं ये फ्री ऑनलाइन MOOC कंप्यूटर साइंस कोर्सेज

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

1 + 2 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.