Search

UPTET 2019 की बेहतर तैयारी के लिए 5 महत्वपूर्ण टिप्स

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में टीचर बनने के लिए UPTET की परीक्षा क्वालीफाई करना बहुत महत्वपूर्ण है. इस Video में हमने UPTET के दोनों पेपर्स की तैयारी के लिए 5 महत्पूर्ण Tips दिए हैं..

Dec 1, 2019 16:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

UPTET 2018: उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में टीचर बनने के लिए UPTET की परीक्षा क्वालीफाई करना बहुत महत्वपूर्ण है. इसमे दो पेपर्स होते हैं: पेपर 1 और पेपर 2. कक्षा 1 से लेकर 5 तक को पढ़ाने के लिए पेपर 1 क्लियर करना होता है और कक्षा 6 से लेकर 8 तक को पढ़ाने के लिए पेपर 2 क्लियर करना होता है. दोनों पेपर्स में Multiple Choice Questions पूछे जाते हैं और दोनों ही पेन और पेपर बेस्ड एग्ज़ाम होते हैं.

आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि UPTET के दोनों पेपर्स की तैयारी के लिए 5 महत्पूर्ण Tips

1. Latest Syllabus और Exam Pattern को अच्छे से समझें

UPTET की तैयारी शुरू करने से पहले आपको इसका Syllabus और Exam Pattern अच्छे से पता होना चाहिए. इस एग्ज़ाम की बेहतर तैयारी के लिए सबसे पहले आप इसके लेटेस्ट सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझें. इस परीक्षा का लेटेस्ट सिलेबस आपको Jagranjosh.com के UPTET सेक्शन में English अथवा Hindi भाषा में आसानी से मिल जाएगा.

यूपीटीईटी सिलेबस & एग्जाम पैटर्न: 2019 – पेपर 1 और 2

2. UPTET के Previous Year Papers की एनालिसिस

सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जानने के बाद उम्मीदवारों को इस परीक्षा के पुराने पेपर्स की एनालिसिस करनी चाहिए. UPTET के पुराने पेपर्स भी आपको Jagranjosh.com के UPTET सेक्शन में आसानी से मिल जाएंगे.

इनकी एनालिसिस के द्वारा उम्मीदवार ये आसानी से समझ जाएंगे कि पूरे सिलेबस में से इस परीक्षा के लिए कौन से टॉपिक्स अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं. UPTET बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवारों को इन टॉपिक्स पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए.

UPTET Question Papers

3. नियमित रूप से Mock Test हल करें

UPTET की तैयारी के लिए आपको नियमित रूप से Mock Test ज़रूर हल करना चाहिए और हल करने के बाद अपनी परफॉरमेंस की भी एनालिसिस करनी चाहिए. एनालिसिस के द्वारा आप अपनी कमज़ोरियों को जानने की कोशिश करें और उन्हें जल्द दूर करें. Practice के लिए आप मॉक टेस्ट के अलावा Previous Years Papers की भी मदद ले सकते हैं.

4. NCERT Textbooks की भी मदद ले

वैसे तो CTET की तैयारी के लिए NCERT द्वारा प्रकाशित किताबों को पढ़ने का सुझाव दिया जाता है मगर UPTET की  तैयारी के लिए भी ये किताबें बहुत महत्वपूर्ण हैं.

NCERT द्वारा प्रकाशित किताबों की PDF आपको एनसीईआरटी की official वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगी. ये किताबें Hindi और English दोनों भाषाओँ में मुफ्त उपलब्ध हैं. NCERT Textbooks पढ़ते समय हर चैप्टर के अंत में दी गई Exercises को भी ज़रूर हल करें

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा: NCF 2005

5. समय-समय पर Revision करते रहें

परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए Revision बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए जितना भी पढ़े उसे समय-समय पर दोहराते रहें. इस दौरान अगर आपको किसी Topic को समझने में समस्या हो रही है तो उसे जल्द दूर करें.

तो ये थी UPTET की बेहतर तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करे और ऐसे ही अन्य टिप्स पाने के लिए Jagranjosh.com के UPTET सेक्शन को Visit करें.

Related Stories