Search

वर्क फ्रॉम होम : समय पर घर से काम पूरा करने के 6 सरल उपाय

भारत में वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन प्रोफेशनल जगत में दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. विशेषरूप से ऐसे प्रोफेशनल जिन्हें अपनी दैनिक घरेलू जिम्मेदारियों तथा सामाजिक दायित्वों को अपने प्रोफेशनल ड्यूटी के साथ साथ निभाना होता है उनके लिए वर्क फ्रॉम होम एक अल्टीमेट सोल्यूशन है.

Sep 18, 2017 18:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Work from Home: 6 rules to complete your work on time
Work from Home: 6 rules to complete your work on time

भारत में वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन प्रोफेशनल जगत में दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. विशेषरूप से ऐसे प्रोफेशनल जिन्हें अपनी दैनिक घरेलू जिम्मेदारियों तथा सामाजिक दायित्वों को अपने प्रोफेशनल ड्यूटी के साथ साथ निभाना होता है उनके लिए वर्क फ्रॉम होम एक अल्टीमेट सोल्यूशन है. लेकिन अन्य कार्यों की भांति वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी कई चुनौतियाँ सामने आती हैं. वास्तव में घर से अपने अन्य कार्यों को पूरा करते हुए ऑफिस के काम को सही समय पर कर पाना बहुत कठिन होता है. घर से काम करते समय ऑफिस का कार्य तो हम किसी न किसी तरह पूरा कर लेते हैं लेकिन वह काम समय पर नहीं हो पाता है. दरअसल वृद्ध माता पिता की देखभाल, स्कूल से घर आये बच्चों की चहलकदमी और बिन बुलाये आये मेहमानों के बीच ऑफिस के काम को पूरा करना आपने आप में एक बहुत बड़ा टास्क होता है.

यदि आपको भी वर्क फ्रॉम होम की सुविधा प्राप्त है तथा आप भी इस दौरान कुछ इसी तरह की परेशानियाँ झेलते हैं, तो  चिंता छोड़िये और नीचे दिए गए टिप्स को अपनाकर घर और ऑफिस दोनों जगह के कार्य को समय पर निबटाते हुए जीवन का सही आनंद लीजिये.

नित्य  दिनचर्या को पूरा करने के बाद ही काम करने बैठें

अक्सर ऐसा होता है कि लोग सोचते हैं कि आज ऑफिस तो जाना नहीं इसलिए पहले थोड़ा बहुत ऑफिस का काम कर लेते हैं फिर दैनिक कार्यों से निवृत होंगे. लेकिन यह आपकी सबसे बड़ी भूल साबित हो सकती है. हमेशा इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि वर्क फ्रॉम होम के जरिये किये जाने वाले ऑफिस के काम को ऑफिस में बैठकर किये गए काम की तरह ही समय पर पूरा होने के साथ साथ परफेक्ट होना चाहिए. इसलिए सबसे पहले सुबह उठकर अपने दैनिक कार्यों से निवृत होकर आरामदेह कपड़े पहनकर अपने ऑफिस के काम को पूरा करने के लिए बैठें. कभी कभी ऐसा भी देखने को मिलता है कि लोग विस्तर पर पड़े पड़े ही अपने काम को निबटाने की कोशिश करते हैं. लेकिन इससे काम में परफेक्टनेस नहीं आता. इसलिए डेली रूटीन में ऑफिस की तरह ही काम को  पूरा करने के लिए विस्तर से उठकर किसी निर्धारित शांत स्थान पर बैठकर आपना काम कीजिये. तभी आप अपने काम को समय पर सही तरीके से बिना किसी व्यवधान के कर पाएंगे.

अपने लिए एक जगह निर्धारित कीजिये

यदि आपने वर्क फ्रॉम होम करने का निर्णय लिया है तो आप सबसे पहले काम करने के लिए अपने घर में एक निश्चित जगह निर्धारित कीजिये और ध्यान रखिये कि उस जगह पर किसी तरह की डिस्टर्बेंस न हो. अगर संभव हो तो इसके लिए किसी ऐसे रूम या जगह की तलाश कीजिये जो मन भटकाने वाले चीजों जैसे टेलीविजन आदि से थोड़ी दूरी पर हो. ध्यान रखिये कभी भी सोफे या बेड पर बैठकर अपना काम नहीं करना चाहिए. अतः इसके लिए किसी निश्चित स्थान का चयन बहुत जरुरी है और इसे आपके बेडरूम, बाथरूम तथा ड्राइंग रूम से दूर ही होना चाहिए ताकि काम करते समय किसी तरह का व्यवधान उपस्थित नहीं हो.

संगीत के सहारे घर के कोलाहल में भी शांतिपूर्वक कार्य करें

औसतन भारतीय घरों में अधिकांश समय हलचल का ही माहौल रहता है. जिधर देखो उधर से किसी न किसी तरह की आवाज आ ही रही होती है. टेलीविजन की आवाज, बच्चों के खेलने की आवाज,किचेन से कुकर के सिटी की आवाज. इतने कोलाहल के बीच में ऑफिस के काम को पूरा करना किसी भयानक सपने से कम नहीं होता. आप चाहकर भी इन आवाजों को बंद नहीं कर सकते हैं और यह सही भी नहीं है कि आप अपने काम के लिए सबकी आवाज बंद कर दें. अतः इसका सबसे अच्छा उपाय है आप अपने कान में ईयर फोन लगाकर संगीत का आनंद लेते हुए इस कठिन टास्क को पूरा कीजिये.

अपने काम को सही समय पर पूरा करने के लिए एक रूटीन बनाएं

वस्तुतः वर्क फ्रॉम होम घरेलू तथा पेशेवर प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का बेहतर विकल्प है. अपने घरेलू तथा पेशेवर कामों को एक साथ समन्वित तरीके से पूरा करने के लिए आपने काम का एक रूटीन बनाइये और उसके अनुरूप ही कार्य कीजिये. यदि आपका कोई मित्र खरीददारी के लिए दोपहर में बाजार या फिर मॉल जाने की बात करता है तो ध्यान रखें आपकी पहली प्राथमिकता ऑफिस के काम को पूरा करना है. एक क्षण को सोचिये कि अगर आप अपने ऑफिस में बैठकर काम रहे होते तो क्या अपने दोस्त के साथ बाजार या मॉल जा पाते ? हरगिज नहीं. तो यदि आपको घर बैठे बैठे काम करने की सुविधा मिली है तो उसका दुरूपयोग मत कीजिये. आपने कार्यों का रूटीन बनाने से आपको अनावश्यक विकर्षण से दूर रहकर समय पर अपने काम को पूरा करने में भरपूर मदद मिलेगी.

 सही समय पर लंच करें

सही समय पर दोपहर का खाना खाना सबके लिए समान रूप से जरुरी है चाहे आप ऑफिस से काम कर रहे हों या फिर घर से. लेकिन कभी कभी हम घर से ऑफिस का कार्य मैनेज करने के चक्कर में इन सब चीजों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. इतना ही नहीं कभी कभी तो हम काम के साथ ही दो चार बाईट कुछ खाकर अपना खाने का कोटा पूरा कर लेते हैं.लेकिन सेहत की लिहाज से यह ठीक नहीं है. याद रखिये आपका शरीर एक मशीन नहीं है तथा इसे सुचारू रूप से काम करने के लिए समुचित पोषण तथा आराम की आवश्यक्ता होती है. इसलिए हमेशा समय पर लंच करें तथा अपना नाश्ता कभी स्किप न करें. अगर संभव हो तो अपने पूरे परिवार के साथ नाश्ता और दोपहर का खाना खाने की कोशिश करें ताकि भोजन के साथ साथ उस पल का आप भरपूर आनंद उठा सकें.

ऑफिस के टच में बने रहें

यदि आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो ध्यान रखिये कि  काम को सही तरीके से पूरा करने के लिए प्रॉपर कम्यूनिकेशन जरुरी होता है. वर्क फ्रॉम होम करते समय एक बहुत बड़ी चुनौती सामने आती है वो ये है कि ऑफिस के साथ लगातार कम्यूनिकेशन बनाये रखना. इसलिए वर्क फ्रॉम होम करते समय हमेशा अपने बॉस के टच में रहें तथा जहाँ कहीं भी संदेह हो बेहिचक अपने सहकर्मी या बॉस को फोन लगाकर अपना संदेह दूर करें.ऑफिस के टच में बने रहने से ऑफिस में नहीं होने के बावजूद भी आप ऑफिस की सारी घटनाओं की  जानकारी रखते हैं. इससे आपको अगले दिन पुनः ऑफिस में जाकर काम करते वक्त किसी नई घटना की जानकारी लेने की जरुरत नहीं पड़ती.

घरेलू दायित्वों के साथ साथ कर्मचारियों के  प्रोफेशनल ड्यूटी के निर्वाह में किसी तरह की कमी नहीं आने के उद्देश्य से वर्क फ्रॉम होम वास्तव में कंपनियों द्वारा दी जाने वाली एक सराहनीय सुविधा है. अतः इसका सतर्कता पूर्वक फायदा उठाते हुए इसके परिणामों से दोनों को लाभान्वित करने की कोशिश करनी चाहिए. इसलिए इस मौके का भरपूर फायदा उठाने के लिए ऊपर दिए गए उपायों को अमल में जरुर लायें.

Related Stories