Search

कार्बनिक यौगिकों (Organic Compounds) पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

कार्बनिक यौगिकों कार्बन से मिलकर बनता हैं. उधाहरण के लिए मीथेन, इथेनॉल, ईथेन, इथीन,इथाईन, आदि. कार्बनिक यौगिक सभी जीवित पौधों और जानवरों में होते हैं. यह आलेख कार्बनिक यौगिकों पर वर्णनात्मक प्रश्न और उत्तर से संबंधित है जो आपकी विभिन्न परीक्षा की तैयारी में मदद करेगा और आपकी अवधारणाओं को भी स्पष्ट करेगा.
Jun 13, 2017 16:18 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

कार्बन के यौगिकों को कार्बनिक यौगिकों के रूप में जाना जाता है. कार्बन के अलावा, अधिकांश कार्बनिक यौगिकों में हाइड्रोजन, ऑक्सीजन या अन्य तत्व भी  होते हैं. उधाहरण के लिए मीथेन, इथेनॉल, ईथेन, इथीन,इथाईन, आदि. कार्बन यौगिक सहसंयोजक बंधन (covalent bonds) से बनते है, जिनका पिघलने और उबलने का समय कम होता है (having low melting points and boiling points).

what-is-carbon-organic-compound
इसके अलावा, अधिकांश कार्बन यौगिक विद्युत के कुचालक होते है इसीलिए नॉन-कंडक्टर्स कहलाए जाते हैं. कार्बनिक यौगिक सभी जीवित पौधों और जानवरों में होते हैं. इसलिए, जीवित चीजों से प्राप्त प्राकृतिक सामग्रियों से भी कार्बनिक यौगिक निकाले जाते हैं. हाइड्रोकार्बन और उनके डेरिवेटिव जैसे कार्बन यौगिकों के अध्ययन को जैविक रसायन विज्ञान कहा जाता है. यह आलेख कार्बनिक यौगिकों पर वर्णनात्मक प्रश्न और उत्तर से संबंधित है जो आपकी विभिन्न परीक्षा की तैयारी में मदद करेगा और आपकी अवधारणाओं को भी स्पष्ट करेगा.
1. कार्बन के गुणों को बताएं, जिससे बड़ी संख्या में कार्बनिक यौगिकों का निर्माण हुआ है?
Ans. कार्बन परमाणु सहसंयोजक बंधन (covalent bonds ) द्वारा एक दुसरे से लम्बी चैन या फिर छल्लों के रूप में जुड़े होते हैं और कार्बन की वैलेनसी भी 4 है, जिस वजह से कार्बनिक यौगिक बड़ी संख्या में मौजूद हैं. इसकी 4 वैलेनसी होने के कारण कार्बन परमाणु, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन आदि जैसे अन्य कार्बन परमाणुओं के साथ बड़ी संख्या में सहसंयोजक बंधन (covalent bonds ) के द्वारा यौगिक बना सकते हैं.
2. हाइड्रोकार्बन क्या हैं और इसे प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक स्रोत का नाम बताएं?
Ans. हाइड्रोकार्बन हाइड्रोजन और कार्बन से मिलकर बनते हैं. जैसे कि मीथेन, इथेन, इथाइन,आदि. सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक स्रोत पेट्रोलियम या कच्चा तेल है जोकि भूमिगत तेल के कुओं से खुदाई के द्वारा प्राप्त किया जाता है.

किस गैस को ड्राई आइस कहते हैं और क्यों?
3. अल्काइल समूहों (alkyl groups) का क्या मतलब है?
Ans. एक अल्केन अणु से एक हाइड्रोजन परमाणु को हटाने के बाद जो समूह बनता है उसको अल्काइल समूह (alkyl group) कहते है. उदाहरण मिथाइल ग्रुप (CH3---), इथाइल ग्रुप (C2H5----) आदि. मिथाइल ग्रुप का गठन मीथेन (CH4) से एक H अणु को हटाने से किया जाता है और इथाइल का  इथेन (C2H6 ) से.
4. सूत्र के साथ असंतृप्त चक्रीय हाइड्रोकार्बन (unsaturated cyclic hydrocarbon) का एक उदाहरण दें?
Ans. असंतृप्त चक्रीय यौगिकों (unsaturated cyclic compounds)को सुगंधित यौगिकों (aromatic compounds)के रूप में भी जाना जाता है और बेंज़िन (Benzene ) असंतृप्त चक्रीय हाइड्रोकार्बन है। इसका सूत्र C6H6 है.

Benzene
Source: www.image.tutorvista.com

रासायनिक यौगिक और उनका उपयोग
5. एक उदाहरण के साथ आइसोमर्स (Isomers) को परिभाषित करें?
Ans. एक ही आणविक सूत्र वाले कार्बनिक यौगिक जिनकी संरचनाएं अलग-अलग होती है, उनको आइसोमर्स (Isomers) कहते हैं. उदाहरण के लिए आईसो-बुटेन (Iso-Butane).

Isomers
Source: www. d2gne97vdumgn3.cloudfront.net.com

रासायनिक यौगिक और उनका उपयोग
6. सजातीय श्रेणी (homologous series ) क्या है और इसकी दो विशेषताओं का उल्लेख करें?
Ans. सजातीय श्रेणी (Homologous series) समान संरचनाओं और समान रासायनिक गुणों वाले कार्बनिक यौगिकों का एक समूह है जिसमें CH2 समूह द्वारा लगातार यौगिक भिन्न होते हैं.

Homologous-series
Source: www.imgur.com
विशेषताएं इस प्रकार हैं: सजातीय श्रेणी के सभी सदस्यों को समान सामान्य सूत्र के अनुसार दर्शाया जा सकता है, किसी भी दो नजदीकी या आसन्न सजातीय के आणविक द्रव्यमान का अंतर 14u होता है.
7. एल्डिहाइड (aldehyde) क्या हैं, कम से कम दो उदाहरण दें?
Ans. एल्डिहाइड एक कार्बनिक यौगिक हैं जिसमें एल्डिहाइड समूह (CHO)  होता है जो कि कार्बन अणु से जुड़ा होता हैं. उदाहरण के लिए फॉर्मलडीहाईड   (HCHO), एसीटैल्डिहाइड (CH3CHO).

धातुओं के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य
8. क्यों इथेनॉल को स्वच्छ ईंधन कहा जाता है?
Ans. क्योंकि यह जलने पर नुक्सान ना पहुचाने वाले उत्पादों जैसे कि कार्बन डाइऑक्साइड और जलवाष्प उत्पन्न करता है. अर्थार्त यह कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी किसी भी जहरीली गैस का उत्पादन नहीं करता है, इसीलिए इसको स्वच्छ ईंधन कहा जाता है.
9. शराब के निर्जलीकरण (Dehydration of alcohol ) से आप क्या समझते हैं?
Ans. शराब के निर्जलीकरण का अर्थ है इथेनॉल से पानी के अणु को अलग करना. जब इथेनॉल को अधिक मात्रा में सान्द्र सल्फ्यूरिक अम्ल के साथ 170 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाता है, तो यह इथीन (ethane) बनाने के लिए निर्जलित हो जाता है. इसलिए, सल्फ्यूरिक अम्ल एक डिहाइड्रेटिंग एजेंट या निर्जलीकरण के रूप में कार्य करता है.
10. इथेनॉल के दो उपयोगों को लिखें?
Ans. पेंट, वार्निश, दवाइयों, इत्र, साबुन आदि के निर्माण में इथनॉल का इस्तेमाल विलायक (solvent) के रूप में किया जाता है.

हाइड्रोकार्बनः प्रकार और महत्व