Search

भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

क्या आप किसी 14 फुट की मूछों वाले किसी व्यक्ति, महज 2 फुट लम्बी औरत और नाक से टाइपिंग करने वाले किसी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर को जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में भारत के लोगों के द्वारा बनाये गये कुछ अजीब गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं.
Oct 3, 2019 11:22 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Guinness World Record logo
Guinness World Record logo

दुनिया में विविधता के बहुत से उदाहरण हैं कुछ उदाहरण प्रकृति की मदद से बने हैं तो कुछ लोगों ने अपने अथक प्रयास या फिर सनक के दम पर बनाये हैं. आइये इस लेख में भारत के लोगों द्वारा बनाये गए 11 रोचक गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं.

1. सबसे महंगा सूट:

नरेन्द्र मोदी द्वारा 2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ उनकी मुलाकात के दौरान पहने गए सूट को नीलामी के दौरान 4.31 करोड़ रूपए में बेचा गया था. इस सूट को गुजरात के हीरा व्यापारी लालजी भाई तुलसीबाई पटेल द्वारा खरीदा गया था.

ज्ञातव्य है कि इस सूट को 10 लाख रुपये की लागत से बनाया गया था, इसलिए इसकी नीलामी का शुरूआती मूल्य 11 लाख रुपये रखा गया था. यह पूरी दुनिया में सबसे महंगा बिकने वाला सूट होने के कारण गिनीज बुक में दर्ज कर लिया गया है.

2. नाक से टाइपिंग:

हैदराबाद के खुर्शीद हुसैन दुनिया में नाक से सबसे तेज टाइपिंग कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. खुर्शीद ने 47 सेकंड्स में 103 करैक्टर टाइप किये हैं.

typing-by-nose

Image source:googl

3. सबसे बड़ी रोटी: गुजरात के जामनगर में रहने वाले दगडू सेठ ने 2012 में दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनायी है जिसका वजन 145 किलो ग्राम है.

biggest-bread

Image source:google

रावण के दस सिर किस बात का प्रतीक हैं

4. दुनिया की सबसे छोटी महिला:

 नागपुर में रहने वाली दुनिया की सबसे छोटी महिला कही जाने वाली 23 वर्षीय ज्योति आमगे की ऊंचाई सिर्फ 61.95 सेंटीमीटर अथवा लगभग 2 फीट है. इससे पहले ज्योति को सबसे छोटी बालिका (teenager) का ख़िताब भी मिल चुका है.

jyoti-aamge smallest lady

Image source:Pinterest

5. दुनिया की सबसे लम्बी पगड़ी: पंजाब के पटियाला में रहने वाले अवतार सिंह मौनी की पगड़ी की लम्बाई 645 मीटर है जिसका वजन 45 किलोग्राम है. इसे एक बार पहनने में करीब 6 घंटे का समय लगता है.

Avtar-Singh-Mauni

Image source:Amazing India Blog

6. सबसे बड़ी बिरयानी:

सन 2008 में दिल्ली में कोहिनूर फूड्स लिमिटेड ने 12000 किलोग्राम चावल और सब्जियों की मदद और ‘60 सेफ’ की कड़ी मेहनत के बाद दुनिया की सबसे बड़ी बिरयानी बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

जानें ऐसे मंदिर के बारे में जहाँ मूर्तियाँ बोलती हैं

7. सबसे ज्यादा गाने लिखने का रिकॉर्ड:

 मशहूर गीतकार अनजान के बेटे समीर ने पिछले 30 सालों से फिल्मों में बहुत हिट गाने लिखे हैं। समीर ने 30 सालों के अपने फ़िल्मी सफ़र में क़रीब 650 फिल्मों में 4000 गाने लिखे हैं। किसी भी गीतकार ने अब तक इतने गाने नहीं लिखे है.

lyricist-Sameer

Image source:Guinness World Records

8. हिमाचल के कुल्लू का लोकनृत्य:

26 अक्टूबर, 2015 को कुल्लू (हिमाचल प्रदेश) दशहरा महोत्सव के दौरान कुल्लू घाटी में पारंपरिक वेशभूषा में सजे 10,000 पुरुष और 10,000 महिलाओं ने हिस्सा लिया था। ‘बेटी है अनमोल’ संदेश के प्रसार के लिए 20,000 से अधिक लोगों ने नृत्य में हिस्सा लिया था। गिनीज बुक अधिकारियों को कार्यक्रम के बारे में सूचित किया गया था जिन्होने इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया था.

भारतीय रेल कोच पर अंकित संख्याओं का क्या अर्थ है?

9. योग करने के लिए इकठ्ठा हुई सबसे बड़ी भीड़:

21 जून 2015 को प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में राजपथ (दिल्ली) पर करीब 35,985 लोगों ने योग दिवस के मौके पर भाग लिया था जिसमे 84 देशों के भागीदारों ने भी भाग लिया था. पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने एक साथ योग किया इसलिए यह घटना गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज हो गयी है.

modi at yoga day

Image source:www.ibtimes.co.in

10. विश्व की सबसे बड़ी मूंछे:

जयपुर के निवासी राम सिंह चौहान (58) दुनिया की सबसे बड़ी मूंछों का विश्व खिताब रखते हैं। उनकी मूंछों की लम्बाई 14 फुट है. राम सिंह पिछले 32 सालों से अपनी मूछें बढ़ा रहे हैं.

ram-singh-chauhan

Image source:Veer Gorkha

11. सबसे लंबा एकल नृत्य मैराथन

नर्तकी हेमलता द्वारा लगातार 123 घंटे और 15 मिनट तक केरल संगीत अकादमी में नृत्य पेश किया गया था जो कि एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

hemlata dancer

Image source:Rediff.com

इस प्रकार हमने देखा कि किस प्रकार अपनी धुन के पक्के इन लोगों ने कुछ ऐसा कारनामा कर दिया कि पूरी दुनिया में मशहूर हो गए हैं.

क्या आप टूथपेस्ट पर अंकित विभिन्न रंगों की धारियों का अर्थ जानते हैं