Search

भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों की सूची

भारतीय क्रिकेट टीम के पहले मुख्य कोच के रूप में 1990 में बिशन सिंह बेदी की नियुक्ति की गई थी, जबकि 11 जुलाई 2017 को रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम के 15वें कोच के रूप में नियुक्त किया गया था. इस लेख में हम भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों के नाम एवं उनके कार्यकाल का विवरण दे रहे हैं.
Aug 16, 2019 13:04 IST
Former Coaches of Indian Cricket Team

खेलों में एक कोच की वही भूमिका होती है जो कि पढाई में एक अध्यापक की. कोच; टीम के खिलाडियों को विभिन्न स्किल्स में पारंगत करता है, खेल के दौरान खिलाड़ी की कमियों को देखता है और फिर नेट प्रैक्टिस या ट्रेनिंग के दौरान उसकी कमियों को दूर करने की कोशिश करता है. आइये इस लेख में भारतीय टीम से सभी कोचों के कार्यकाल और उनके कार्यकाल के दौरान टीम के प्रदर्शन को जानते हैं .

भारतीय क्रिकेट टीम के कोचों की सूची

1. बिशन सिंह बेदी (भारत, कार्यकाल: 1990-91)

 bishan singh bedi
Image source: Cricket Country

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले बिशन सिंह बेदी ने 1990 से 1991 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. वह भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कोच थे. इससे पहले तक भारतीय टीम के केवल विदेशी दौरों पे मैनेजरों की नियुक्ति की जाती थी. कोच के रूप में बिशन सिंह बेदी के कार्यकाल के दौरान मोहम्मद अजहरूद्दीन टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे.
indian cricket team record during bedi tanure
भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे

2. अब्बास अली बेग (भारत, कार्यकाल: 1991-92)

 Abbas Ali Baig
Image source: Amazing Facts & Articles in Hindi

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले अब्बास अली बेग ने 1991 से 1992 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. कोच के रूप में अब्बास अली बेग के कार्यकाल के दौरान मोहम्मद अजहरूद्दीन टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे.
 indian cricket team record during beg tanure

3. अजीत वाडेकर (भारत, कार्यकाल: 1992-96)

Ajit Wadekar
Image source: Cricket Country

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले अजीत वाडेकर ने 1992 से 1996 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. कोच के रूप में अजीत वाडेकर के कार्यकाल के दौरान सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरूद्दीन टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे.
indian cricket team record during wadekar tanure

4. संदीप पाटिल (भारत, कार्यकाल: 1996)

sandeep patil
Image source: news18 hindi

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले संदीप पाटिल ने 1996 में भारतीय क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे पर मुख्य कोच के रूप में काम किया था. कोच के रूप में संदीप पाटिल के कार्यकाल के दौरान मोहम्मद अजहरूद्दीन टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे.
indian cricket team record during patil tanure

5. मदनलाल (भारत, कार्यकाल: 1996-97)

 madan lal
Image source: ABP News

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले मदनलाल ने 1996 से 1997 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. मदनलाल के कार्यकाल में भारतीय टीम 1996 के विश्वकप में सेमीफाइनल में पहुंची थी. कोच के रूप में मदनलाल के कार्यकाल के दौरान सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरूद्दीन टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे.
indian cricket team record during madanlal tanure
डकवर्थ लुईस नियम क्या है और क्रिकेट में इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है

6. अंशुमान गायकवाड़ (भारत, कार्यकाल: 1997-99)

anshuman gaekwad
Image source: nKhabar

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले अंशुमान गायकवाड़ ने 1997 से 1999 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. अंशुमान गायकवाड़ के कार्यकाल में भारतीय टीम कई वनडे प्रतियोगिताओं को जीतने में सफल रही थी. कोच के रूप में अंशुमान गायकवाड़ के कार्यकाल के दौरान सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरूद्दीन  टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे.
 indian cricket team record during gaekwad tanure

7. कपिलदेव (भारत, कार्यकाल: 1999-2000)

 Kapil Dev
Image source:  राजस्थान पत्रिका

भारत के सफलतम ऑलराउंडर कपिलदेव ने 1999 से 2000 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. 2000 ई. में मैच फिक्सिंग प्रकरण में नाम आने के बाद कपिलदेव ने कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था. कोच के रूप में कपिलदेव के कार्यकाल के दौरान सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे.
indian cricket team record during kapildev tanure

8. जॉन राइट (न्यूजीलैंड, कार्यकाल: 2000-05)

John Wright
Image source:  स्पोर्ट्सकीड़ा हिन्दी

न्यूजीलैंड की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले जॉन राइट ने 2000 से 2005 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. जॉन राइट भारतीय क्रिकेट टीम के पहले विदेशी कोच थे. जॉन राइट के कार्यकाल के दौरान 2001 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को टेस्ट मैचों में 2-1 से पराजित किया था. इसके अलावा भारतीय टीम 2003 के क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में भी पहुंची थी. कोच के रूप में जॉन राइट के कार्यकाल के दौरान सौरभ गांगुली टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे.
indian cricket team record during wright tanure

9. ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया, कार्यकाल: 2005-07)

Greg Chappell
Image source:  Sportzwiki

ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले ग्रेग चैपल ने 2005 से 2007 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. ग्रेग चैपल का कार्यकाल विवादों से भरा हुआ था, इसके अलावा उनके कार्यकाल के दौरान 2007 के क्रिकेट विश्वकप में भारतीय टीम पहले ही दौर में शर्मनाक तरीके से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी.  कोच के रूप में ग्रेग चैपल के कार्यकाल के दौरान सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड़ टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान थे.
 indian cricket team record during chaipal tanure

10. गैरी कर्सटन (दक्षिण अफ्रीका, कार्यकाल: 2007-11)

 Gary Kirsten
Image source:  m.jagran.com

दक्षिण अफ्रीका की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले गैरी कर्सटन ने 2007 से 2011 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. गैरी कर्सटन के कार्यकाल में भारतीय टीम पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंची थी एवं 28 साल बाद क्रिकेट विश्वकप की विजेता बनी थी. कोच के रूप में गैरी कर्सटन के कार्यकाल के दौरान महेन्द्र सिंह धोनी और अनिल कुंबले टेस्ट टीम के जबकि महेन्द्र सिंह धोनी वनडे और टी20 टीम के कप्तान थे.
indian cricket team record kirsten beg tanure
जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

11. डंकन फ्लेचर (जिम्बाब्वे, कार्यकाल: 2011-15)

Duncan Fletcher
Image source:  Zimbio

जिम्बाब्वे की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले डंकन फ्लेचर ने 2011 से 2015 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था. डंकन फ्लेचर के कार्यकाल में भारतीय टीम 2015 के विश्वकप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. कोच के रूप में डंकन फ्लेचर के कार्यकाल के दौरान महेन्द्र सिंह टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों टीम के कप्तान थे.
indian cricket team record during flechar tanure

12. रवि शास्त्री (भारत, कार्यकाल: 2014-16)

ravi shastri
Image source: Oneindia Hindi

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले एवं प्रसिद्ध कमेंटेटर रवि शास्त्री ने 2014 से 2016 तक टीम डायरेक्टर के रूप में काम किया था. उन्हें 2014 में इंग्लैंड में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद इस पद पर नियुक्त किया गया था. टीम डायरेक्टर एवं कोच के रूप में रवि शास्त्री के कार्यकाल के दौरान महेन्द्र सिंह और विराट कोहली टेस्ट टीम के एवं महेन्द्र सिंह धोनी वनडे और टी20 टीम के कप्तान थे.
 indian cricket team record during shastri tanure

13. संजय बांगड़ (भारत, कार्यकाल: 2016)

sanjay bangar
Image source: BBC

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेल चुके संजय बांगड़ ने 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम के जिम्बाब्वे दौरे पर अंतरिम कोच के रूप में काम किया था. वह वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच हैं. अंतरिम कोच के रूप में संजय बांगड़ के कार्यकाल के दौरान महेन्द्र सिंह धोनी वनडे और टी20 टीम के कप्तान थे.    
indian cricket team record during bangad tanure

14. अनिल कुंबले (भारत, कार्यकाल: 2016 से 2017)

anil kumble
Image source: Naidunia

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने वाले और भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले 24 जून 2016 से 20 जून 2017 तक भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच थे. अनिल कुंबले के कार्यकाल में भारतीय टीम टेस्ट मैचों में पुनः नंबर 1 टीम बनी. कोच के रूप में अनिल कुंबले के कार्यकाल के दौरान विराट कोहली और आजिंक्य रहाणे ने टेस्ट मैचों में एवं महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली ने वनडे मैचों में कप्तानी की है.    

record of kumble as coach

15. रवि शास्त्री (भारत, कार्यकाल: 2017 से पदासीन)

भारत की ओर से टेस्ट एवं वनडे क्रिकेट खेलने वाले एवं प्रसिद्ध कमेंटेटर रवि शास्त्री को 11 जुलाई 2017 को भारतीय क्रिकेट टीम का 15वां मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. इससे पहले रवि शास्त्री ने 2014 से 2016 तक टीम डायरेक्टर के रूप में काम किया था.


ravi shastri

Image source: Oneindia Hindi

कुल टेस्ट मैच खेले: 24
जीते: 13
हारे: 6
ड्रा; 5
एक दिवसीय मैच 
कुल मैच खेले: 60
जीते : 43
हारे: 17
T-20 I:
कुल मैच खेले : 36
जीते:  25
हारे: 11

ऊपर दिए गए आंकड़े सिद्ध करे हैं कि कोच के रूप में रवि शास्त्री का करियर बहुत अच्छा रहा है उनके कोचिंग नेतृत्व में टीम ने काफी ऊंचाइयों को छुआ है.


भारत के प्रमुख घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंटों की सूची