टी.वी. स्क्रीन पर दिखाई देने वाले यूनिक नंबर का क्या अर्थ है?

जब हम टी.वी. देख रहे होते हैं तो स्क्रीन पर एक यूनिक नंबर दिखाई देता है जो 000-8769-1545-99 के रूप में होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस नंबर का क्या मतलब है और क्यों यह बार-बार हमारे स्क्रीन पर आकर हमें विभिन्न कार्यकर्मों को देखने में व्यवधान उत्पन्न करता है? इसके अलावा इस नंबर के माध्यम से आपके घर तक भी पहुंचा जा सकता है. यदि आप इन प्रश्नों के उत्तर से अनजान हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद अवश्य जान जाएंगे कि टी.वी. देखते समय स्क्रीन पर दिखाई देने वाले यूनिक नंबर का क्या अर्थ है और कैसे कोई इस नंबर के माध्यम से आपके घर तक पहुंच सकता है?
meaning of unique random number which display on TV screen
meaning of unique random number which display on TV screen

जब हम टी.वी. देख रहे होते हैं तो स्क्रीन पर एक यूनिक नंबर दिखाई देता है जो 000-8769-1545-99 के रूप में होता है. यह नंबर बार-बार हमारे टी.वी. के स्क्रीन पर स्वतः दिखाई देता है और स्वतः ही गायब हो जाता है. इस नंबर के कारण हमें विभिन्न कार्यक्रम या लाईव मैच देखते समय परेशानी भी होती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस नंबर का क्या मतलब है और क्यों यह बार-बार हमारे स्क्रीन पर आकर हमें विभिन्न कार्यकर्मों को देखने में व्यवधान उत्पन्न करता है? इसके अलावा इस नंबर के माध्यम से आपके घर तक भी पहुंचा जा सकता है. यदि आप इन प्रश्नों के उत्तर से अनजान हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद अवश्य जान जाएंगे कि टी.वी. देखते समय स्क्रीन पर दिखाई देने वाले यूनिक नंबर का क्या अर्थ है और कैसे कोई इस नंबर के माध्यम से आपके घर तक पहुंच सकता है?

अलग-अलग उपभोक्ता के लिए अलग-अलग नंबर

टी.वी. देखते समय स्क्रीन पर दिखाई देने वाला यूनिक नंबर अलग-अलग उपभोक्ताओं के लिए अलग-अलग होता है. इसकी जाँच आप स्वतः कर सकते हैं. अगली बार जब आप अपने टी.वी. पर कोई कार्यक्रम देख रहे हों तो अपने स्क्रीन पर दिखाई देने वाले यूनिक नंबर को नोट कर लें, अब अपने किसी मित्र को तत्काल उसी कार्यक्रम को देखने को कहें तथा उसे भी अपने टी.वी. स्क्रीन पर दिखाई देने वाले यूनिक नंबर को नोट करने को कहें. आप देखेंगे कि आप दोनों के टी.वी. स्क्रीन पर दिखाई देने वाला यूनिक नंबर एक-दूसरे से भिन्न है. इसका कारण यह है कि अलग-अलग सेटटॉप बॉक्स के लिए अलग-अलग यूनिक नंबर का निर्माण किया जाता है.
tata sky set top box
Image source: BGR India
नम्बर प्लेट के माध्यम से गाड़ी के मालिक का पता कैसे करें

यूनिक नंबर बनाने के कारण

कई बार टीवी पर विभिन्न कार्यक्रमों या लाईव मैचों को देखते समय कई उपभोक्ता अपने मोबाईल फोन के माध्यम से उन कार्यक्रमों को यूट्यूब या अन्य किसी वेबसाईट पर सजीव प्रसारण करने लगते हैं या उन कार्यक्रमों को डाउनलोड कर उसे अपलोड कर देते हैं. जबकि ऐसा करना कानूनी रूप से अवैध है और यह पाइरेसी के नियमों के उल्लंघन के अंतर्गत आता है.
hq default
Image source: youtube.com
लेकिन जब टीवी स्क्रीन पर यूनिक नंबर दिखाई देते रहते हैं तो मोबाईल से सजीव प्रसारण करने पर या डाउनलोड करने पर वह यूनिक नंबर भी रिकॉर्ड हो जाता है, और जब वह व्यक्ति उसे किसी वेबसाईट पर डालता है तो सरकार द्वारा आसानी से पता लगा लिया जाता है कि यह वीडियो किस सेटटॉप बॉक्स के माध्यम से रिकॉर्ड की गई है और वह सेटटॉप बॉक्स किस जगह लगा हुआ है. इस प्रकार पाइरेसी करने वाले उस व्यक्ति तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और उसके सेटटॉप बॉक्स को बंद किया जा सकता है.
यही कारण है कि सरकार द्वारा हर व्यक्ति को सेटटॉप बॉक्स लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि यूनिक नंबर की मदद से पाइरेसी पर रोक लगाई जा सके. इसके अलावा यह यूनिक नंबर टीआरपी की गणना में भी काफी मददगार है. अतः अगली बार यदि आप किसी कार्यक्रम को डाउनलोड कर यूट्यूब पर उसे अपलोड करते हैं या उसका सजीव प्रसारण करते हैं तो इस बात का अवश्य ख्याल रखें कि आप एक गैर-कानूनी काम कर रहे हैं, जिसके लिए आप दण्डित भी हो सकते हैं.
गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F का क्या मतलब होता है?

Get the latest General Knowledge and Current Affairs from all over India and world for all competitive exams.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Categories