विश्व के शीर्ष 10 कॉफी उपभोग करने वाले देश

कॉफी की उत्पत्ति को पौधों के एक जीनस के रूप में जाना जाता है जिसे कॉफ़ा कहा जाता है। यह एक प्रकार का पेय पदार्थ (साधारणतया गर्म) है, जो कॉफ़ी के पेड़ के भुने हुए बीजों से बनाया जाता है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन (आईसीओ) के आंकड़ों के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 कॉफी उपभोग करने वाले देशों ने नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
Sep 21, 2018 15:54 IST
    Top 10 Coffee Consuming Countries in the World HN

    कॉफी की उत्पत्ति को पौधों के एक जीनस के रूप में जाना जाता है जिसे कॉफ़ा कहा जाता है। यह एक प्रकार का पेय पदार्थ (साधारणतया गर्म) है, जो कॉफ़ी के पेड़ के भुने हुए बीजों से बनाया जाता है। इसमें में कैफ़ीन होने के कारण वह हल्के उद्दीपक सा प्रभाव डालती है। इसके विषय में वैज्ञानिकों का कोई निश्चित मत नहीं हैं। जहाँ एक ओर कहा जाता है कि कॉफ़ी से शुक्राणुओं की सक्रियता बढ़ती है वहीं दूसरी ओर कुछ अध्ययनों में यह भी पता चला है कि अधिक कॉफ़ी पीने से मतिभ्रम भी हो सकता है।

    कॉफी की उत्पत्ति

    ऐसा माना जाता है कि 15 शताब्दी ईस्वी में यमन के शेख उमर ने इसकी खोज की थी। वही 15वीं शताब्दी ईस्वी के मध्य मे यमन के अहमद अल-गफ्फर ने अपनी एक किताब में में कॉफी के पौधों का उल्लेख किया है। इसका उपयोग सूफी सर्किलों द्वारा उनके धार्मिक अनुष्ठानों के लिए जागने के लिए किया जाता था।

    यूरोप का पहला कॉफ़ी हाउस में रोम 1645 ईस्वी में खोला गया था। डच ईस्ट इंडिया कंपनी बड़े पैमाने पर कॉफी आयात करने वाली पहली कंपनी थी। उस समय, यह कई विकासशील देशों के लिए एक महत्वपूर्ण नकद फसल बन गया। यह युगांडा, बुरुंडी, रवांडा और इथियोपिया जैसे अफ्रीकी देशों के साथ-साथ कई मध्य अमेरिकी देशों के लिए प्राथमिक निर्यात की वस्तु बन गयी थी।

    विश्व के शीर्ष 10 कॉफी उपभोग करने वाले देश

    अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन (आईसीओ) के आंकड़ों के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 कॉफी उपभोग करने वाले देशों पर नीचे चर्चा की गयी है:

    10. कनाडा

    उपभोग (Consumption): प्रति वर्ष 6.2 किलोग्राम प्रति व्यक्ति

    यह उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है जो अटलांटिक से प्रशान्त महासागर तक और उत्तर में आर्कटिक महासागर तक फैला हुआ है। यह विश्व का शीर्ष 10 कॉफी उपभोग करने वाले देशों की की सूची आने वाला एक मात्र गैर-यूरोपीय देश है।

    9. लक्समबर्ग

    उपभोग (Consumption): 6.5 किलो प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति

    यह यूरोप के पश्चिमी हिस्से में स्थित एक छोटा सा देश है। जिसकी चौहद्दी बेल्जियम जर्मनी और फ्रांस से लगती है। कॉफी इस देश में बहुत लोकप्रिय है और इसे खाने के बाद मिठाई के साथ परोसा जाता है।

    दुनिया के 10 सबसे खतरनाक बॉर्डर्स कौन से हैं?

    8. बेल्जियम

    उपभोग (Consumption): 8 किलो प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति

    यह यूरोप के पश्चिमी हिस्से में स्थित है और फ्रांस, नीदरलैंड, जर्मनी और लक्ज़मबर्ग से घिरा हुआ है। यहां, कॉफी पीना बीयर और शराब पीने से ज्यादा लोकप्रिय है। लोग औसतन 1.35 कप कॉफ़ी प्रतिदिन पीते हैं।

    7. स्विट्ज़रलैंड

    उपभोग (Consumption): प्रति व्यक्ति 7.9 किलो प्रति व्यक्ति

    यह यूरोप में स्थित है और इसके दक्षिण में इटली, पश्चिम में फ्रांस, उत्तर में जर्मनी, और पूर्व में ऑस्ट्रिया और लिख्टेंश्टाइन है। कॉफी पीना यहाँ सामाजिक माना जाता है। यहां, लोग औसतन प्रति दिन पांच कप कॉफ़ी पीते हैं।

    विश्व के 10 सबसे बूढ़े लोगो की सूची

    6. स्वीडन

    उपभोग (Consumption): प्रति वर्ष 8.2 किलो प्रति व्यक्ति

    यह स्कैंडिनेवियाई देश यूरोप के उत्तरी हिस्से में स्थित है। यहाँ कॉफी को "फिका" नाम से पुकारा जाता है जिसका शाब्दिक अर्थ है "कॉफी पीना"। यह कामकाजी लोगो में दैनिक दिनचर्या में बहुत लोकप्रिय है।

    5. नीदरलैंड्स

    उपभोग (Consumption): प्रति वर्ष 8.4 किलो प्रति व्यक्ति

    यह यूरोप के पश्चिमी हिस्से में स्थित है। 1616 ईस्वी में यमन के बागानों से कॉफी का पौधा यूरोप लाने वाला पीटर वैन डेर ब्रोके था। यहां, लोग औसतन 1.84 कप कॉफ़ी प्रति दिन पीते हैं।

    विश्व के 10 सबसे बड़े द्वीपसमूह कौन से हैं?

    4. डेनमार्क

    उपभोग (Consumption): प्रति व्यक्ति 8.7 किलो प्रति व्यक्ति

    यह एक नॉर्डिक देश है और स्कैंडिनेवियाई देशों के दक्षिणी भाग में स्थित है, और स्वीडन इसके दक्षिण-पश्चिम में और नॉर्वे इसके दक्षिण में स्थित है। इस देश में कॉफी खपत के लिए एक प्रसिद्ध वाक्यांश- यदि नॉर्डिक राष्ट्र कॉफी का राजा हैं, तो यह देश डेनिश प्रिंस है। यहां, लोग प्रति व्यक्ति औसतन 1.46 कप कॉफी पीते हैं।

    3. आइसलैंड

    उपभोग (Consumption): 9 किलो प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति

    अगर जलवायु कॉफ़ी के खपत का कारक हो सकत अहै तो यह देश सबसे अच्छा उदाहरण है क्योंकि कॉफी पीने से ठंडे, अंधेरे दिन में रहने के लिए संयम का एक सही संकेत मिलता है। यहां, लोग प्रति व्यक्ति औसतन 5 कप कॉफी पीते हैं।

    2. नॉर्वे

    उपभोग (Consumption): 9.9 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति

    यह एक स्कैंडिनेवियाई देश है जिसमें पर्वत, हिमनद और गहरे तटीय fjords शामिल हैं। इस देश में अमीर लोगों के बीच कॉफी पीना बहुत लोकप्रिय है। यह आमतौर पर नाश्ते में काला कॉफ़ी और रात के खाने के बाद मिठाई के साथ परोसा जाता है। कॉफी की पेशकश करना बहुत आम है जो मेहमानों को केक और पेस्ट्री के साथ परोसा जाता है।

    1. फिनलैंड

    उपभोग (Consumption): प्रति वर्ष 12 किलोग्राम प्रति व्यक्ति

    यह उत्तरी यूरोप के फेनोस्केनेडियन क्षेत्र में स्थित एक नॉर्डिक देश है। इसकी सीमा पश्चिम में स्वीडन, पूर्व में रूस और उत्तर में नॉर्वे स्थित है, जबकि फिनलैंड खाड़ी के पार दक्षिण में एस्टोनिया स्थित है। देश की राजधानी हेलसिंकी है। लूथरन कार्य नैतिकता दुनिया में सबसे ज्यादा कॉफी खपत के कारणों में से एक है और यहाँ इसी कार्य नैतिकता का चलन है।

    विश्व के शीर्ष 10 कॉफी उपभोग करने वाले देश

    देश (रैंक)

    उपभोग (Consumption)

    1. फिनलैंड

    प्रति वर्ष 12 किलोग्राम प्रति व्यक्ति

    2. नॉर्वे

    9.9 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति

    3. आइसलैंड

    9 किलो प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति

    4. डेनमार्क

    प्रति व्यक्ति 8.7 किलो प्रति व्यक्ति

    5. नीदरलैंड्स

    प्रति वर्ष 8.4 किलो प्रति व्यक्ति

    6. स्वीडन

    प्रति वर्ष 8.2 किलो प्रति व्यक्ति

    7. स्विट्ज़रलैंड

    प्रति व्यक्ति 7.9 किलो प्रति व्यक्ति

    8. बेल्जियम

    6.8 किलो प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति

    9. लक्समबर्ग

    6.5 किलो प्रति व्यक्ति प्रति व्यक्ति

    10. कनाडा

    प्रति वर्ष 6.2 किलोग्राम प्रति व्यक्ति

    विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...