जानें मानव शरीर के लिए नाइट्रोजन महत्वपूर्ण क्यों है?

नाइट्रोजन को N संकेत के द्वारा दर्शाया जाता है. यह पर्यावरण में प्रचूर मात्रा में मौजूद है, लेकिन मनुष्य इसे हवा या मिट्टी से सीधा उपयोग नहीं कर सकते हैं. परन्तु हरे पौधों और रोगाणुओं को उपयोगी रूप में बदलकर नाइट्रोजन का उपयोग किया जा सकता है. इस लेख में नाइट्रोजन महत्वपूर्ण क्यों हैं और उसका कैसे उपयोग करना चाहिए आदि के बारे में बताया गया हैं.
Jan 5, 2018 18:05 IST
    Why Nitrogen is important for human body

    नाइट्रोजन का संकेत N होता है. यह पौधों और जानवरों के जीवित रहने के लिए आवश्यक है. हमारा वातावरण लगभग 78% नाइट्रोजन से बना हुआ है. यह हमारे शरीर में एमिनो एसिड बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है जो बदले में प्रोटीन बनाते हैं. न्यूक्लिक एसिड बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो डीएनए और आरएनए बनाते हैं. पृथ्वी पर मानव या अन्य प्रजातियों को एक 'निश्चित' प्रतिक्रियाशील रूप में नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है. क्या आपको पता है कि प्रतिक्रियाशील नाइट्रोजन का उपयोग क्यों और कहां किया जाता है? यह भोजन उत्पादन प्रक्रिया के लिए भी आवश्यक है. 1900 तक हम खाद के रूप में यानी खाद्य प्रसंस्करण के लिए स्वाभाविक तौर पर नाइट्रोजन का उपयोग करते थे. लेकिन औद्योगिक प्रक्रिया हैबर-बॉश (Haber-Bosch) के आविष्कार के बाद, प्रतिक्रियाशील नाइट्रोजन को फिक्स किया जा सकता है, जो कि भोजन को संसाधित करने में मदद करेगा.
    हम अपने शरीर में नाइट्रोजन कैसे लेते हैं?
    जैसा कि हम सब जानते हैं कि नाइट्रोजन पृथ्वी के वायुमंडल का एक बड़ा हिस्सा है. मानव श्वसन के माध्यम से नाइट्रोजन का उपयोग नहीं कर सकता है, लेकिन पौधों या जानवरों के उपभोग के माध्यम से इसको अवशोषित कर सकता हैं, जिसने नाइट्रोजन वनस्पति का सेवन किया हो. जिस हवा में हम साँस लेते हैं वह लगभग 78% नाइट्रोजन है, इसलिए यह स्पष्ट है कि यह हमारे शरीर में हर सांस के साथ प्रवेश करती है. मानव शरीर में नाइट्रोजन प्रोटीन संश्लेषण, एमिनो एसिड को बनाने में मदद करती है जो विकास, हार्मोन, मस्तिष्क के कार्यों और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती हैं.

    लाइकेन वातावरण के लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं
    हमारे शरीर को नाइट्रोजन की जरूरत क्यों हैं?
    जैसे कि ऊपर बताया गया है कि मानव की जरूरतों के मुताबिक अमीनो एसिड आवश्यक है और इसके लिए नाइट्रोजन एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो आगे मानव प्रोटीन को संश्लेषित करने में मदद करती है. हमारे शरीर में एक चयापचय प्रक्रिया एंजाइम पर निर्भर करती है, जिसमें विभिन्न प्रकार के प्रोटीन होते हैं. न्यूक्लिक एसिड अर्थार्त डीएनए (DNA) आपके जीन को बनाता है और आरएनए (RNA) प्रोटीन संश्लेषण में शामिल होता है जिसके लिए नाइट्रोजन की जरूरत होती है. हम सभी जानते हैं कि डीएनए के बिना हम जीवित नहीं रह सकते है. भोजन और विकास के उचित पाचन के लिए मानव शरीर को नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है. यहां तक की मानव भ्रूण के विकास में यह अत्यंत महत्वपूर्ण है.

    कोशिका का प्रतिस्थापन, कोशिकाओं का उत्पादन, ऊतक की मरम्मत के लिए नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है. कुछ अन्य प्रकार के यौगिकों को बनाने के लिए जो कि प्रोटीन नहीं होते है, नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है जैसे कि हीमोग्लोबिन में हीम का उपयोग किया जाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन लाता है.
    इस लेख से, ज्ञात होता है कि नाइट्रोजन हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह प्रोटीन संश्लेषण में मदद करती है. हमारे शरीर में अमोनिया को यूरिया में परिवर्तित करके, मूत्र के रूप में शरीर से बहार निकलती है. इस तरह नाइट्रोजन वापस पर्यावरण में आ जाती है.

    नाइट्रोजन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

    - क्या आप जानते हैं कि स्कॉटलैंड में डैनियल रदरफोर्ड द्वारा सन 1772 में नाइट्रोजन की खोज की गई थी. नाइट्रोजन का नाम ग्रीक शब्द "नाइट्रो जींस" से आता है.
    - Boiling Point: 195.8C
    - Melting Point: 210C
    - Atomic Number: 7
    - Atomic Mass: 14
    - हमारा वातावरण लगभग 78% नाइट्रोजन से बना हुआ है.
    - एक स्वस्थ पुरुष व्यस्क को प्रति दिन 105 मिलीग्राम नाइट्रोजन प्रति किलोग्राम या प्रति दिन 2.2 पाउंड की आवश्यकता होती है.

    स्मोग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...