1. Home
  2. Hindi
  3. Aman Sehrawat: अमन सेहरावत अंडर-23 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने, जानें भारत को कितने पदक मिले?

Aman Sehrawat: अमन सेहरावत अंडर-23 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने, जानें भारत को कितने पदक मिले?

U23 World Championships 2022: अमन सेहरावत स्पेन में अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय रेसलर बन गए है. 16 वर्षीय अमन सेहरावत ने फाइनल में तुर्की के अहमत दुमान को हराया. जानें अन्य विजेताओं के बारें में 

अमन सेहरावत अंडर-23 वर्ल्ड रेसलिंग गोल्ड चैंपियनशिप
अमन सेहरावत अंडर-23 वर्ल्ड रेसलिंग गोल्ड चैंपियनशिप

U23 World Championships 2022: अमन सेहरावत (Aman Sehrawat) स्पेन में अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय रेसलर बन गए है. 16 वर्षीय अमन सेहरावत ने फाइनल में जूनियर यूरोपीय रजत पदक विजेता तुर्की के अहमत दुमान को 12-4 से हराकर यह गोल्ड जीता है. विश्व कुश्ती चैंपियनशिप पोंटेवेद्रा, स्पेन में अयोजित की गयी थी.

वर्ष 2017 में इस टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से, अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और रवि कुमार दहिया ने पिछले संस्करणों में फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन केवल रजत पदक ही जीत सके थे. युवा अमन ने गोल्ड हासिल कर भारतीय कुश्ती के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ा है.

कैसा था अमन सेहरावत का सफर?

अमन सेहरावत ने अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में अपना सफर राउंड ऑफ 16 में श्रीलंका के हंसाना गनेगोदागे को 11-0 से हराकर किया था. इसके बाद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में जापान के तोशिया अबे को 13-2 से और किर्गिस्तान के बेकजात अल्माज उलु को सेमीफाइनल मुकाबले में 10-5 से हराया था.

चैंपियनशिप में भारत का प्रदर्शन:

अमन सेहरावत एकमात्र पुरुष फ्रीस्टाइल रेसलर थे जिन्हें अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए स्पेन का वीजा मिला था. भारत के अन्य पदक ग्रीको रोमन कुश्ती और महिलाओं की श्रेणियों से आए थे. अमन सेहरावत ने इस साल की शुरुआत में U23 एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण और U20 एशियाई चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था. भारत U-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में छह पदक - एक गोल्ड, एक सिल्वर और चार कांस्य के साथ समाप्त हुआ है.

नाम            पदक            कैटेगरी
अमन सेहरावत  स्वर्ण (FS 57kg)
अंकुश रजत  (WW 50kg)
मानसी अहलावत कांस्य  (WW 59kg)
नितेश  कांस्य  (ग्रीको रोमन  97 kg)
विकास कांस्य  (ग्रीको रोमन 72 kg)
साजन भनवाला  कांस्य  (ग्रीको रोमन, 77 kg)

वीजा मुद्दे पर भारतीय रेसलरों को लगा था झटका:

भारत के पदकों की संख्या और भी हो सकती थी लेकिन भारत के 30 सदस्यीय टीम में से 21 सदस्यों को स्पेन की ओर से वीजा नहीं दिया गया था जो भारत के लिए एक बड़ा झटका था. भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने स्पेन के दूतावास के इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था.  

अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022:

अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन 17 से 23 अक्टूबर 2022 के मध्य पोंटेवेदरा, स्पेन में आयोजित किया गया. यह टूर्नामेंट का पाँचवाँ संस्करण था.  

अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप:

अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा किया जाता है. यह 23 वर्ष से कम उम्र के एथलीटों की कुश्ती विश्व चैम्पियनशिप है. इस टूर्नामेंट को वर्ष 2017 में शुरू किया गया था.

इसे भी पढ़े

ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के अगले पीएम, जानें ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के बारें में