Jagran Josh Logo

जीवन में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए 5 चीजें जिसे कॉलेज के हर छात्र को करना चाहिए

Nov 9, 2016 12:12 IST

    बारहवीं की परीक्षा पास कर कॉलेज में दाखिला लेने वाले हर विद्यार्थी का कॉलेज जीवन (कॉलेज में पढ़ाई करने का दौर) उसके जीवन का स्वर्णिम समय होता है l यह जीवन का वह समय होता है जब आपके पास बहुत तरह की आजादी और बेहद सीमित जिम्मेदारियां होती हैं। यह एक प्रकार के उन अनूठे अवसरों में से है जिसका अधिकांश लोग फिर कभी अनुभव नहीं कर सकते ।
    इसके साथ ही इस समय आप कॉलेज के अन्दर और बाहर दोनों ही जगहों पर बेहतर जिन्दगी और अपने सुन्दर भविष्य से जुड़े तथ्यों की तलाश करते हैं और उसमें सफल भी होते हैं l इस दौरान यदि आप अपने समय का पूरा इस्तेमाल करें तो कॉलेज में होना आपके लिए बेहद सुखद अनुभव हो सकता है।

    Jagranjosh.com 5 सबसे अधिक व्यावहारिक और उपयोगी तथ्य आपके समक्ष प्रस्तुत कर रहा है   जिसे एक छात्र को अपने कॉलेज जीवन को सार्थक बनाने के लिए अवश्य करना चाहिए।

    1. कॉलेज कार्यक्रमों में हिस्सा लें (शामिल हो)

    http://www.123rf.com 

    कॉलेज की पढ़ाई के दौरान कॉलेज परिसर या फिर कॉलेज द्वारा आयोजित होने वाले कार्यकर्मों में अवश्य हिस्सा लें l अपने अध्ययन क्षेत्र से सरोकार नहीं रखने वाले मुद्दों पर भी होने वाले सेमिनारों, पैनल चर्चाओं का हिस्सा बनें। यह आपको अपनी रूचि का पता लगाने में मदद कर सकता है और नए विषयों के बारे में भी सीखा सकता है।

    कॉलेज की किसी एक सोसायटी का हिस्सा बनने की कोशिश करें

    यह आपके रूचि वाली या आप जिस कार्य में अच्छे हैं उससे जुड़ी कोई सी भी सोसायटी हो सकती है। ऐसे लोगों के साथ काम करना जिन्हें आप नहीं जानते या जो आपके कोर्स के नहीं हैं, आपको अधिक आत्मविश्वासी महसूस कराने में मदद करेगा । साथ ही यह आपको आपके कोर्स के अतिरिक्त अन्य बाहरी छात्रों से भी दोस्ती करने में मदद करेगा l कॉलेज के अलग विभागों द्वारा आयोजित किए जाने वाले महोत्सव और प्रतियोगिताओं में भी शामिल होने के लिए हमेशा एक्टिव रहें ।

    2. व्यक्तिगत विकास पर फोकस करें


    http://www.myrkothum.com

    प्रेरक/ व्यक्तिगत विकास पर लिखीं कुछ उत्कृष्ट किताबें पढ़ें। द सक्सेस प्रिंसिपल्स, द ग्रेटेस्ट सेल्समैन इन द वर्ल्ड, रिच डैड– पूअर डैड; स्टे हंगरी– स्टे फुलिश और हू मूव्ड माई चीज?, जैसे शीर्षक वाली किताबों को पढ़ने की कोशिश करें। कॉलेज द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले सभी संसाधनों का लाभ उठाएं। इसमें अनुसंधान के लिए कंप्यूटर, शिक्षक और यहां तक कि किताबें भी शामिल हैं।
    अपनी रुचि के अनुसार ब्लॉग लिखना शुरु करें। यह आपके क्लब, फिल्मों, किताबों, अचानक आने वाले विचारों आदि किसी भी चीज पर हो सकता है। लेखन आपको फोकस्ड और व्यवस्थित रहने में मदद करता है ।

    मान लीजिए की आपकी रूचि शारीरिक फिटनेस या आहार आदि विषयों में कुछ ज्यादा है तो  आप उस पर ही लिखना शुरु कर सकते हैं। यदि आप किसी खास विषय अंतरराष्ट्रीय संबंध (आईआर) या राजनीति के विशेषज्ञ हैं तो कुछ फ्रीलांस काम प्राप्त करने और कॉलेज की पढ़ाई के साथ कुछ पैसे कमाने की कोशिश करें। अपनी खुशी और जरूरतों को समझें और उसी अनुरूप काम करें ।

    कुछ ऐसा काम चुनें जिसे आपने अब से पहले कभी नहीं किया हो और उसमें महारथ हासिल करें। यदि आप वास्तव में कुछ सीख रहे हैं तो उसमें महारथ हासिल करने के बाद आपको ऐसा महसूस होगा कि यदि आप में दृढ़ इच्छाशक्ति है तो आप कुछ भी कर सकते हैं।

    कॉलेज पूरा करने के बाद आपको कम– से– कम एक ऐसी चीज जरूर आनी चाहिए जो आपका पैशन हो । कुछ लोगों के लिए यह पाककला हो सकती है, कुछ के लिए कोडिंग या कुछ के लिए गिटार। आपको अपना पैशन खुद ढूंढ़ना होगा और उससे जुड़ी हर बात जाननी होगी। आपको नहीं पता कि कब यह जानकारी आपका जीवन बदल दे।

    अपने फैसले खुद करना शुरु करें और फिर उस पर अमल भी करें। आपको अपना जीवन खुद ही जीना है l इसलिए यह मायने नहीं रखता कि कोई और आपके फैसलों के बारे में क्या सोचता है या आप अपना जीवन कैसे जी रहे हैं। दूसरे लोग आपका जीवन नहीं जी रहे होते। जिस पल आप अपने विचारों और इच्छाओं पर फोकस करने का दृढ़ निश्चय करते हैं,वह पल आपको असीम आनंद देता है l

    इसे भी पढें: जाने कैसे बन सकते हैं गणित के महारथी

    3. मिलनसार बनिए और धन्यबाद कहना सीखिए


    https://noogacms.s3.amazonaws.com

    कैंपस में एक काम जो आपको जरूर करना चाहिए वह है अपने शिक्षकों से मिलते रहना। उनके साथ इस प्रकार के संबंध विकसित करें कि आप बेहिचक उनसे एकेडमिक या जीवन से जुडी किसी भी समस्या पर खुल कर बात कर सकें।

    कुछ समय तक सोंचे और कॉलेज के दौरान आपके जीवन को सबसे अधिक प्रभावित करने वाले प्रोफेसर को धन्यवाद दें । शिक्षक विश्व में परिवर्तन करना सीखाते हैं और जब अपनी शिक्षा का प्रभाव देखते हैं तो खुद को गौरवान्वित महसूस करते हैं। अपने पसंदीदा प्रोफेसर को चिट्ठी लिखें और बताएं कि वे क्या हैं और उनका काम कितना मायने रखता है। उनसे सिफारिश पत्र प्राप्त करें। अपने कॉलेज के प्रोफेसरों के साथ सकारात्मक संबंध बनाना कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी जिन्दगी में आगे चल कर बहुत मदद कर सकता है ।

    आमंत्रित किए जाने वाले प्रत्येक ग्रेजुएशन पार्टी में जाएं। अपने रूममेट की पढ़ाई में मदद करें। अपने रूममेट के गंदे पड़े कपड़ों/ बर्तनों को कम –से– कम एक बार जरूर साफ करें। इससे आपका रूममेट आपसे प्रभावित होगा तथा आपको शांति और सद्भावना मिलेगी।

    4. कॉलेज के माहौल को पूरी तरह से जाने और कैंपस के कोने कोने से वाकिफ रहें

    याद रखें शैक्षणिक जीवन की खूबसूरती का आनंद लेने का यह आपका आखिरी मौका है। कॉलेज की इमारत, आहाते में होने वाली गतिविधियों को अपनी स्मृति में जीवंत रखें । कॉलेज के अलग– अलग कर्मचारियों से संपर्क स्थापित करने की कोशिश करें। आपको ऐसे कर्मचारी भी मिलेंगे जो आपके कॉलेज की अंदरूनी और बाहरी बातों को जानते होंगे। इनके साथ संबंध बनाने से आपको कई प्रकार से लाभ होगा।

    अपने सीनियर्स की मदद लें। कभी– कभी सीनियर्स की सलाह विशेषज्ञों की सलाह से भी अच्छी साबित हो सकती है। और इस परंपरा को आगे बढ़ाएं। अपने जूनियर्स की भी मदद करें। कॉलेज में खुद अनुभव प्राप्त करने के दौरान अपने अनुभव से भी उन्हें सीखने का मौका दें और इसी प्रकार जिन लोगों को आप जानते नहीं हैं, उनकी भी मदद करें। इससे आपको एक अलग तरह की संतुष्टि का एहसास होगा l

    5. यात्रा


    http://manasetravel.co.nz/

    कॉलेज की पढ़ाई के दौरान अधिक से अधिक यात्रा करने की कोशिश करें l यह यात्रा आप अपने कॉलेज के मित्रों, कुछ अजनबी दोस्तों या फिर अकेले भी कर सकते हैं l ऐसी यात्राओं से आप न सिर्फ नयी नयी जानकरियां हासिल करते हैं बल्कि असीम असाधारण अनुभव भी प्राप्त करते हैं  l हमेशा याद रखें, " एक व्यक्ति का मूल चरित्र तब पता चलता है जब आप उसके साथ जीते, काम करते या यात्रा करते हैं।"

    यात्रा, स्पष्ट रूप से किसी को जानने का सबसे अद्भुत और मजेदार तरीका है। किसी व्यक्ति की खूबियां और खामियां तब सबसे अधिक उजागर होती हैं जब आप उस व्यक्ति के साथ यात्रा करते हैं। लोगों के साथ यात्रा कर आप उनके करीब आते हैं और हर यात्रा के बाद आप खुद को और अधिक अच्छे से समझने लगते हैं । यदि आप इस दौरान यात्रा नहीं करेंगे तो बाद में जब आप अपने करिअर पर फोकस करने की कोशिश कर रहें होंगे तब यात्रा करना असंभव हो जाएगा ।

    " अपनी सीमा निर्धारित करें और उसे अवसर में बदलने की कोशिश करें । अवसर का लाभ उठाइए और साहस के साथ अपने बड़े सपने को साकार रूप दीजिये l”इन्हीं शब्दों के साथ   Jagranosh.com अपनी बात खत्म करता है।

    अपने जीवन का आनंद लेते रहिये ।

    इसे भी पढें: कैसे बने एक सफल इंजीनियर?

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
        ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Newsletter Signup
      Follow us on
      X

      Register to view Complete PDF