सेल्स और मार्केटिंग में करियर

सेल्स में कैरियर की मूल बातें समझने और अपने सभी संदेहों को स्पष्ट करने में आपकी सहायता के लिए आज हमारे पास एक विशेष अतिथि श्री अखण्ड सिंह जी हैं जिन्हें सेल्स के क्षेत्र मेंव्यापक  अनुभव और ज्ञान है. यह बातचीत आपको सेल्स और मर्केटिंग में करियर से संबंधित विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद  करेगी .

Created On: Jul 23, 2019 09:48 IST
Career in Sales and Marketing
Career in Sales and Marketing

किसी भी उत्पाद या व्यवसाय की सफलता उनकी सेल्स टीम पर  निर्भर करती है. सेल्स टीम किसी भी कंपनी की रीढ़ की हड्डी होती है और यह सुनिश्चित करती है कि व्यवसाय कितना  लाभ कमाएगा. लेकिन जब करियर विकल्पों की बात आती है तो सबसे महत्त्वपूर्ण डोमेन होने के बावजूद बहुत से छात्र सेल्स मैन या सेल्स प्रबंधक बनने में रूचि दिखाते हैं. हालांकि यह करियर के विकास और वेतन दोनों के संदर्भ में एक बहुत ही आकर्षक करियर विकल्प है.

सेल्स में कैरियर की मूल बातें समझने और अपने सभी संदेहों को स्पष्ट करने में आपकी सहायता के लिए आज हमारे पास एक विशेष अतिथि श्री अखण्ड सिंह जी हैं जिन्हें सेल्स के क्षेत्र मेंव्यापक  अनुभव और ज्ञान है. यह बातचीत आपको सेल्स और मर्केटिंग में करियर से संबंधित विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद  करेगी .

 प्रश्न: किसी भी व्यवसाय में सेल्स इतना महत्वपूर्ण हिस्सा क्यों होता है?

उत्तर : आपने एक बहुत ही उपयुक्त बात की है, सेल्स में करियर व्यवसाय की सेल्स बढाने और कंपनी को लाभदायक बनाए रखना है. मूल रूप से किसी भी संगठन की सफलता रेवेन्यू पर निर्भर करती है और इसलिए किसी भी व्यवसाय संगठन की समग्र सफलता में सेल्स की बहुत अहम भूमिका होती है.

प्रश्न: एक सेल्स मैनेजर की प्रमुख जिम्मेदारियां क्या हैं?

उत्तर: एक सेल्स मैनेजर के रूप में आप रेवेन्यू  लाने के लिए कंपनी द्वारा बनाये गए उत्पादों या सेवाओं को बेचने की जिम्मेदारी रखते हैं. इसका मतलब यह है कि आपको नए-नए ग्राहक बनाने के लिए मीटिंग्स करनी पड़ेंगी, मौजूदा ग्राहकों से मिलना पड़ेगा और उन सभी को उन उत्पादों / सेवाओं को खरीदने के लिए समझाना होगा  जो आपकी कंपनी द्वारा बनाए जा रहे हैं.इसके अलावा, सेल्स मैनेजर की एक और प्रमुख जिम्मेदारी अच्छा व्यावसायिक नेटवर्क और ग्राहकों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाना है. इससे व्यापार के लिए लंबे समय में ग्राहकों को बनाए रखने में मदद मिलेगी.

एक सेल्स मेनेजर की तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि कंपनी लाभ में रहे( प्रॉफिट में रहे )रहे. कंपनी में काम कर रहे सभी लोग सेल्स टीम द्वारा की गई बिक्री और राजस्व पर निर्भर होते हैं  इसलिए, पूरे संगठन का भाग्य सेल्स टीम के हाथों में ही होता है.

 प्रश्न: अच्छा सेल्स मैनेजर होने के लिए कौन से मूल कौशल की जरूरत होती  है ?

उत्तर: सेल्स 'लोगों' का क्षेत्र है जहां आप ग्राहकों से जुड़ते हैं और उन्हें अपने उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए कन्विंस करते हैं. इसलिए, सेल्स में सफल करियर बनाने मेंलोगों से बात करने का कौशल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाताहैं. इसके अलावा, दूसरों को समझने की आपकी योग्यता और कारोबारी माहौल के बारे में रुचि और जागरूकता भी आपके काम को बेहतर बनाने में मदद करती है.

चूँकि आपका मुख्य काम रेवेन्यू लाना होता है इसीलिए आपको वित्तीय चीजों को समझने के लिए संख्याओं की बुनियादी समझ होनी चाहिए. कम्प्यूटर का मूल ज्ञान भी आपकी सफलता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि आपका बहुत सारा काम पीपीटी पर किया जाएगा  जबकि वित्तीय खातों को एक्सेल पर बनाया जायेगा.

प्रश्न: क्या सेल्स में करियर बनाने के लिए कोई विशिष्ट पाठ्यक्रम और कॉलेज हैं?

उत्तर: सेल्स  में करियर बनाने के बारे में सबसे अच्छी चीज यह है कि इसमें कोई विशेष डिग्री या कोर्स नहीं है. यदि आप लोगों को अच्छे से सामान बेचने में सक्षम हैं तो कोई भी आपको अच्छे विक्रेता बनने से रोक सकता है.

हालांकि यह सच है, कंपनियां स्नातकों की तलाश में रहती हैं. यदि आप एमबीए र हैं, तो निश्चित रूप से नौकरी के बाजार में आपका पक्ष मजबूत रहेगा. वास्तव में, आज के रोजगार के बाजार में में एमबीए सेल्स के लोगों के लिए लगभग अनिवार्य मानदंड बन गया है.

प्रश्न: सेल्स मेनेजर के लिए नौकरी की संभावनाएं क्या हैं?

उत्तर: इसकी  पहले ही चर्चा की गई है कि  सेल्स एक सामान्य कार्य है जो लगभग सभी व्यवसायिक डोमेन में फैला हुआ है. पारंपरिक व्यावसायिक इकाइयों से लेकर नए युग के  डिजिटल क्षेत्र तक सेल्स  हमेशा किसी भी संगठन का अभिन्न और बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इसका यह भी अर्थ है कि किसी विक्रेता या सेल्स मेनेजर के लिए नौकरी की संभावना बहुत अच्छी ह.

जहां तक ​​करियर  का संबंध है शुरुआत में आप एक फोन पर बिक्री करने वाले सेल्समेन से शुरुआत कर सकते हैं. अपने सीनियर के लिए सेल्स का काम कर सकते हैं. जैसे-जैसे आप अनुभव और कौशल प्राप्त करते हैं आप ग्राहकों से मिलने और अपनी कंपनी के लिए नए ग्राहक बनाने का काम करते हैं और आगे चलकर आप, कॉरपोरेट में  सेल्स मैनेजर बन सकते हैं.

प्रश्न: एक सेल्स मैनेजर के लिए वेतन की क्या  संभावनाएं हैं ?

उत्तर: जैसा कि सेल्स मैनेजर कंपनी के लिए सामान बेच पैसे लाते हैं.  इसीलिये किसी भी कंपनी में सेल्स  सबसे अच्छा वेतन पाने वाली टीमों में से एक है. इसलिए, जब सेल्स टीम की बात आती है, तो उम्मीदवार के लिए वेतन संभावनाएं बहुत अच्छी होती हैं.और आप अपनी सेल्स के आधार पर इंसेंटिव भी हासिल कर सकते हैं. एक फ्रेशर के रूप में शुरू करने वाला व्यक्ति लगभग 2 से 3 लाख प्रतिवर्ष की उम्मीद कर सकता है जो कि आपके  अनुभव और ज्ञान प्राप्त करने के बाद तेजी से बढ़ सकता है. एक अनुभवी सेल्स मैनेजर 15 से 17 लाख प्रतिवर्ष के वेतन पर किसी भी कंपनी में काम कर सकता है.

Related Categories