ये क्रिएटिव हॉबी आइडियाज़ हैं कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बहुत खास

अगर आप अपने जीवन में कुछ खास क्रिएटिव हॉबीज़ को फ़ॉलो करें तो आप अपनी कॉलेज लाइफ को अच्छी तरह एन्जॉय करने के साथ ही कुछ विशेष करने का आनंद भी उठा सकेंगे. इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ खास क्रिएटिव हॉबी आइडियाज़ पेश किए जा रहे हैं. 

Created On: Feb 13, 2020 18:21 IST
Creative Hobby Ideas for College Students to Explore
Creative Hobby Ideas for College Students to Explore

मनुष्य स्वाभाव से ही क्रिएटिव होता है.....कोई कम तो कोई ज्यादा. आज तक मानव सभ्यता ने जीवन के हरेक क्षेत्र में जो असीम विकास किया है, उसके बड़े कारणों में जिज्ञासा और क्रिएटिविटी को शामिल किया जा सकता है. वैसे तो एक स्टूडेंट के तौर पर आप अपने स्कूल के दिनों से ही रीडिंग, सिंगिंग, डांस, स्पोर्ट्स जैसी हॉबीज़ सीखते हैं और रोज़ाना कुछ समय निकाल कर इन हॉबीज़ की प्रैक्टिस भी जरुर करते हैं क्योंकि ये हॉबीज़ वास्तव में आपके ऐसे शौक हैं जिन्हें सीखना और जिनकी प्रैक्टिस में समय बिताना आपको काफी अच्छा लगता है. अगर आप अपने कॉलेज के दिनों में भी कुछ क्रिएटिव हॉबीज़ को सीख कर उन हॉबीज़ की रोज़ाना प्रैक्टिस करें तो आपके स्किल्स विकसित होने के साथ-साथ बहुत बार आप इन क्रिएटिव हॉबीज़ को ही बेस बनाकर अपनी करियर लाइन चुन सकते हैं. ये क्रिएटिव हॉबीज़ आपको अपने कॉलेज और करियर फील्ड में अपनी खास पहचान बनाने में भी मदद करती हैं जैसेकि अगर आपको गज़लें गाने का शौक है तो आप अपने कॉलेज फंक्शन्स में सोलो परफॉरमेंस देकर अपनी पहचान बना सकते हैं या फिर कॉलेज के लिए गज़ल सिंगिंग कॉम्पीटीशन भी जीत सकते हैं. आइये इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी कुछ क्रिएटिव हॉबीज़ के बारे में आगे पढ़ें:

अपने प्रोजेक्ट्स में इनोवेशन को जरुर करें शामिल

जब कई स्टूडेंट्स पूरी रात पार्टी करना पसंद करते हैं तो कुछ अन्य स्टूडेंट्स कॉलेज लाइब्रेरी में कठिन परिश्रम करते देखे जा सकते हैं और फिर भी वे खुश होते हैं. दरअसल, कुछ छात्रों को अकेडमिक्स काफी आरामदायक लगती हैं. उन्हें प्रोजेक्ट्स बनाना और क्लास लेक्चर्स के आधार पर व्यावहारिक प्रयोग करना काफी अच्छा लगता है. रिसर्च कार्य उनके लिए कुछ ऐसा ही मनपसंद काम है. अगर आप ऐसे स्टूडेंट्स को कभी किसी फ्री लेक्चर पीरियड या ब्रेक टाइम के दौरान ढूंढते हैं तो आप आश्वस्त रहें कि आप उन्हें किसी प्रोजेक्ट पर काम करते हुए या कॉलेज लैब्स में एक्सपेरिमेंट करते हुए पाएंगे. इसलिये, अगर अकेडमिक्स  में आपकी जबरदस्त रूचि है तो आप निश्चित रूप से जानते हैं कि अगले फ्री लेक्चर पीरियड के दौरान आपको क्या करना है? आप अपने प्रोजेक्ट्स के साथ इनोवेशन को जरुर शामिल करें.

साल 2020 में भारत में रहेगा इन टॉप क्रिएटिव टेक जॉब्स का बोलबाला

वॉलंटियर के तौर पर बने एक्टिव

आपके कॉलेज में कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो अपने से ज्यादा दूसरों की मदद करने में या दूसरों के लिए कुछ करने  में ख़ुशी महसूस करते हैं. वे हमेशा किसी एक या किसी दूसरे सामाजिक कारण के लिए काम करते हुए देखे जा सकते हैं. आप उन्हें विरोध प्रदर्शन करते हुए, वाद-विवाद में हिस्सा लेते हुए, धन जुटाते हुए, सामुदायिक मुद्दों और अन्य ऐसी गतिविधियों का आयोजन करते हुए देखेंगे. अधिकतर ऐसे छात्र किसी गैर-सरकारी संगठन (NGO) से जुड़े होते हैं. लेकिन, बहुत बार ऐसे छात्र कॉलेज कैंपस में ही वॉलंटीयर ग्रुप्स बनाते हैं. ऐसे छात्र हमेशा दूसरों की भलाई के लिए कोई उपयोगी कार्य करने की फ़िराक में रहते हैं. आप कॉलेज कैंपस  में ऐसे ग्रुप्स के किसी सदस्य को आसानी से देख सकते हैं या फिर, आप कॉलेज प्रशासन के कार्यालय से कॉलेज वॉलंटीयर ग्रुप्स के बारे में पूछताछ कर सकते हैं.

कुकिंग सीखकर रहें हेल्दी, बचाएं पैसे भी

कॉलेज स्टूडेंट्स अक्सर जंक फूड और हॉस्टल मेस या कॉलेज कैंटीन में जो भी भोजन उपलब्ध हो, वह सब खाने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन, कुछ भावी शेफ या रसोईये हैं जो कम उम्र में ही खाना बनाना शुरू कर देते हैं और अपने दोस्तों के लिए कई स्वादिष्ट व्यंजन पका सकते हैं. चाहे यह किसी नए व्यंजन को बनाने का प्रयोग करना हो या फिर कोई सामान्य दाल-सब्जी बनाने की कोशिश करना हो; इन छात्रों को खाना पकाना बहुत अच्छा लगता है. यदि रसोईघर से आती खाना पकने की सुगंध आपको भी काफी अच्छी लगती है तो आप एक पार्ट-टाइम हॉबी के तौर पर कुकिंग शुरू कर सकते हैं. आप सेकंड-हैंड रेसिपी बुक्स खरीद सकते हैं या खाने-पीने से जुड़े यूट्यूब चैनलों को खंगाल सकते हैं. जैसा कि अक्सर कहा जाता है, ‘किसी व्यक्ति के दिल को जीतने का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है’...तो आप भी अपने खाना पकाने के जादू से कई दिलों को जीत लें. आप कुकिंग एक्सपर्ट बनकर अपनी हेल्थ और रुपये, इन दोनों को बचा सकते हैं.

क्रिएटिव लोगों के लिए कुछ बेहतरीन जॉब ऑप्शन्स

रेगुलर एक्सरसाइज या वर्क आउट रखेंगे आपको फिट

कॉलेज कैंपस में आप हेल्थ एंड फिटनेस फ्रिक्स से बड़ी आसानी से कॉलेज जिम या स्पोर्ट्स ग्राउंड में मिल सकते हैं. आप किसी जिम मेम्बरशिप के लिए साइन अप करें या स्पोर्ट्स के लिए टीम सेलेक्शन टेस्ट में भाग लें. ये दोनों ही तरीके आपका फिटनेस नियम बनाए रखने और आपके शरीर को सही आकार में बनाये रखने के लिए बहुत शानदार हैं. इसके अलावा, आप जिम या स्पोर्ट्स ग्राउंड में आसानी से अपने मित्र बना सकते हैं और अपनी टीम या जिम मेट्स के साथ कहीं भी घूम-फिर सकते हैं.

कॉलेजों में कई ऑफ-बीट क्लब हैं जो अपने सदस्यों के लिए बहुत-सी एक्टिविटीज़ का आयोजन करते रहते हैं. अगर आप कुछ अलग करना चाहते हैं तो आप अपने आस-पास प्रकृति की खोज करना शुरू कर  सकते हैं. ऐसा करने के कई तरीके हैं जैसे, पक्षियों को देखना, अपने आस-पास के वन्यजीव पार्क की सैर करना या अपने किसी नजदीकी बाजार में शॉपिंग ही करना या फिर, आप किसी रात में साफ़ आसमान में निकले तारों को देखकर आनंद उठा सकते हैं. आप अपने कॉलेज के दिनों में केवल अपने लैपटॉप के सामने बैठकर पूरा-पूरा दिन न बिताएं. बाहर निकलें और जैसे भी आपको अच्छा लगे, अपने आस-पास के शहर को घूमकर देखें. हमें पूरी उम्मीद है कि ये हॉबीज़ और शौक आपको नए शहर और कॉलेज के नए वातावरण से तालमेल बैठाने और नये लोगों से मिलने-जुलने के साथ ही अच्छे दोस्त बनाने में मदद करेंगे.

आपके ये शौक बन सकते हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन जो देंगे बढ़िया कमाई

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

4 + 5 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.