ये हैं इंडियन स्टूडेंट्स के लिए कारगर लर्निंग टिप्स

बहुत बार जब स्कूल और कॉलेज के अधिकतर स्टूडेंट्स अपना कोई मुश्किल सब्जेक्ट याद करते हैं तो कई घंटे तक वह टॉपिक याद करने के बाद भी वे उस टॉपिक को काफी हद तक भूल जाते हैं या फिर, बहत बार स्टूडेंट्स को मुश्किल टॉपिक्स याद करने में जरूरत से ज्यादा समय लग जाता है. इसलिए इस आर्टिकल में हम इंडियन स्टूडेंट्स के लिए कुछ कारगर लर्निंग टिप्स प्रस्तुत कर रहे हैं.

Effective Learning Tips for Indian Students
Effective Learning Tips for Indian Students

भारत में इन दिनों अधिकतर स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स को केवल अपने सब्जेक्ट टॉपिक्स रटने और अपने स्कूल या कॉलेज के सेमेस्टर और/ या टर्म एंड एग्जाम्स पास करने की ही चिंता रहती है. ये स्टूडेंट्स लंबे समय तक अपने सब्जेक्ट्स या लेसंस याद नहीं रख पाते हैं. वैसे तो, आमतौर पर किसी भी सब्जेक्ट टॉपिक को रट लेना ही अक्सर उस टॉपिक को सीखने/ लर्न करने का सबसे आसान और तेज़ तरीका माना जाता है. अपने एग्जाम्स में ए ग्रेड मार्क्स हासिल करने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स या फिर, अपनी क्लास में टॉप करने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स अपना अधिक से अधिक सिलेबस कम से कम समय में याद करना चाहते हैं और इसलिए अपने कोर्स कंटेंट या सब्जेक्ट टॉपिक को रट्टे मारकर याद करने की कोशिश करते हैं फिर चाहे, उन्हें अपने टॉपिक्स समझ में आयें या नहीं.

लेकिन वास्तव में, केवल रट्टे मारकर अपने सब्जेक्ट्स या टॉपिक्स याद करने की आदत स्टूडेंट्स की लर्निंग क्षमता को काफी नुकसान पहुंचाती है. इसलिए, इस आर्टिकल में हम स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले लाखों इंडियन स्टूडेंट्स के लिए इस आर्टिकल में कुछ कारगर लर्निंग टिप्स प्रस्तुत कर रहे हैं ताकि वे इन टिप्स को फ़ॉलो करके अपनी लर्निंग क्षमता को लगातार बढ़ाते रहें. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

निरंतर कुछ नया सीखें और प्रैक्टिस करते रहें

अगर आप अपनी लर्निंग क्षमता को लगातार बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के अलावा भी, निरंतर कुछ नया - नई लैंग्वेज, सॉफ्ट स्किल्स, टेक्निकल स्किल्स - सीखना/ लर्न करना चाहिए और फिर उसकी लगातार प्रैक्टिस भी जारी रखनी चाहिए ताकि आप उस स्किल में कुछ ही समय में एक्सपर्ट हो जायें. इससे आपकी लर्निंग पॉवर तो बढ़ेगी ही और आप कुछ ही वर्षों में काफी कुछ ‘विशेष’ सीख लेंगे.

जहां कहीं से भी कुछ सीखने को मिले, वहीं से सीखें

एक स्टूडेंट के तौर पर आप अपने स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी के अतिरिक्त भी, जहां कहीं से भी कुछ सीखने को मिले, उसे जरुर सीख लें. आप अपने स्पोर्ट्स क्लब, जिम, सोशल ग्रुप या रिलीजियस गैदरिंग्स से भी काफी उपयोगी टिप्स जान, समझ और सीख सकते हैं.

नए ज्ञान और जानकारी को सीखने और समझने के लिए करें वर्तमान ज्ञान और जानकारी का सटीक इस्तेमाल

अगर आप अपने वर्तमान ज्ञान और जानकारी का इस्तेमाल करके, अपने नए ज्ञान को जानकारी को सीखने और समझने का प्रयास करें तो आपको बड़ी जल्दी और अच्छी तरह से यह नया ज्ञान और जानकारी समझ में आ जायेंगे और फिर, आपको लर्निंग क्षमता भी जरुर बढ़ेगी.

प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस देते हैं आपको परमानेंट लर्निंग

अगर हमारे देश के स्टूडेंट्स किसी भी स्किल या जानकारी को प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस के माध्यम से सीखते हैं तो उनके लिए संबद्ध स्किल्स में मास्टरी हासिल करना और परमानेंट लर्निंग स्किल्स विकसित करना काफी आसान हो जाता है. इसलिए आजकल, भारत के अधिकतर स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ में प्रोजेक्ट वर्क्स को इतनी अहमियत दी जा रही है.

समय-समय पर लेते रहें अपने टेस्ट

अगर आप खुद ही समय-समय पर अपने टेस्ट लेकर अपनी जानकारी, ज्ञान और लर्निंग कौशल के बारे में परख करते रहेंगे तो धीरे-धीरे आपके लर्निंग स्किल्स काफी निखर जायेंगे. जब आप अपने टेस्ट देने के बाद ईमानदारीपूर्वक अपने लर्निंग कौशल परखते हैं तो आपको अपने टेस्ट के टॉपिक्स बहुत अच्छी तरह समझ में आ जाते हैं.

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए कुछ अन्य प्रमुख लर्निंग टिप्स

अब हम आपके लिए कुछ अन्य प्रमुख लर्निंग टिप्स नीचे सूचीबद्ध कर रहे हैं:

  1. मल्टी-टास्किंग से बचें
  2. अपनी लर्निंग क्षमता को पहचानें
  3. केवल रट्टे मारने के बजाये, टॉपिक्स को समझने की करें निरंतर कोशिश
  4. अपने पीअर ग्रुप्स को सिखाएं अपने सीखे हुए टॉपिक्स और ज्ञान
  5. अपनी फोकस करने की क्षमता को बढायें ताकि आपकी याददाश्त बढ़ सके.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत में मशीन लर्निंग के ये टॉप कोर्सेज करके बनें एक्सपर्ट प्रोफेशनल

जानिये ये हैं भारतीय छात्रों और शिक्षाविदों के लिए भारत सरकार के फ्री ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म्स

कोविड - 19 लॉकडाउन: आपके स्किल्स को बढ़ाएंगे ये यूनाइटेड नेशन्स इ-लर्निंग कोर्सेज

Related Categories

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories