कॉलेज स्टूडेंट्स ये टिप्स आजमाकर बन सकते हैं बहुत क्रिएटिव

क्रिएटिव पर्सन्स अपने जीवन में हमेशा कामयाब रहते हैं और उनका रवैया भी पॉजिटिव ही रहता है. इस आर्टिकल में हम कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए क्रिएटिव पर्सन बनने के लिए जरुरी टिप्स पेश कर रहे हैं.

Created On: Jun 17, 2020 16:45 IST
How to think out of the box
How to think out of the box

विश्व के सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आईंस्टाइन के मुताबिक, अगर हम किसी चीज़ को अन्य सभी लोगों से अलग तरीके से देखते हैं  या कोई काम अन्य सभी लोगों से अलग तरीके से पूरा करते हैं तो वास्तव में यही क्रिएटिविटी होती है. इन दिनों सभी कारोबारों में केवल वही लोग ज्यादा कामयाबी हासिल कर सकते हैं, जो क्रिएटिव हों. अक्सर हमारे सीनियर्स भी यह कहते हैं कि, ‘आपको लीक से हटकर सोचना चाहिए.’ लेकिन, आखिर हम कैसे लीक से हटकर सोच सकते हैं?  दरअसल, लीक से हटकर सोचने का मतलब अनोखे और उपयोगी विचार सोचना और प्रस्तुत करना है ताकि किसी खास स्थिति से निपटा जा सके.

विश्व-भर में इंटरनेट के इस दौर में लगभग प्रत्येक ऐसा विचार जो हम सोचते हैं, किसी व्यक्ति द्वारा पहले ही विश्व के किसी कोने में सोचा और इस्तेमाल किया जा चुका होता है. आजकल जहां एक तरफ़ जीवन के सभी क्षेत्रों में क्रिएटिव सलूशन्स को बहुत महत्त्व दिया जाता है, वहीँ दूसरी तरफ़, लोग क्रिएटिव सलूशन्स पेश नहीं कर पाते हैं. फिर भी, दुनिया-भर में क्रिएटिव प्रोफेशनल्स की बढ़ती हुई मांग के साथ हमारे लिए यह अत्यंत आवश्यक हो गया है कि हम हरेक मुद्दे पर लीक से हटकर सोचें.

यहां  हमने कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसे तरीकों की चर्चा की है जिससे वे क्रिएटिविटी को अच्छी तरह से समझ सकें और अपने जीवन में अपना सकें. इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स पेश हैं जिन्हें फ़ॉलो करके कॉलेज स्टूडेंट्स भी एक क्रिएटिव पर्सन बन सकते हैं और लीक से हटकर सोचने में सक्षम बन सकते हैं.

हरेक किस्म के आर्टिकल और टॉपिक्स पढ़कर बढ़ाते रहें अपना ज्ञान

आप यह जानकर हैरान होंगे कि विभिन्न विषय और कोर्स आपस में कैसे बहुत अच्छी तरह जुड़े हुए हैं. यदि आप अपनी वैचारिक प्रक्रिया को बढ़ाने चाहते हैं तो विभिन्न विषय और आर्टिकल अवश्य पढ़ें. फ़िल्मी प्रशंसा से लिंग अध्ययन और भौतिकी विषय से गणित को जोड़कर देखें. इस तरह आप अनोखे  विचार सोच सकते हैं. जैसे हम सब यह बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि, जब नये विचारों और डिज़ाइन्स की बात आती है तो असंख्य क्रमपरिवर्तन और संयोजन संभव हो सकते हैं.

शुरूआत करना भी होता है जरुरी

जैसे शतरंज में, आप एक छलांग लगाने के लिए कभी-कभी कुछ कदम पीछे की तरफ उठाते हैं, इस मामले में भी यही बात सही है. अगर आपको लगता है कि आप कोई भी नया विचार सोच नहीं पा रहे हैं तो फिर, आपके लिए नये सिरे से शुरुआत करना सबसे अच्छा रहेगा. मान लीजिए कि आप एक निबंध लिख रहे हैं लेकिन आप इससे संतुष्ट नहीं हैं तो आप इस निबंध को फिर से लिखने का प्रयास करें और देखें कि क्या आप अपने निबंध में कुछ नए विचार या कोई नया नजरिया शामिल कर सकते हैं या नहीं? इस कार्य में एक छोटी सी झपकी भी आपकी काफी मदद कर सकती है. अक्सर नींद आपके दिमाग को आराम करने में मदद देती है. इसलिये, जब आप जागते हैं तो आप एक नए और बेहतर नजरिये से स्थितियों या विषयवस्तु को देख सकते हैं.

रोल मॉडल

उन कार्यों या बातों को समझें जो आपको प्रेरणा देती हैं और फिर उन्हें बार-बार तब तक करने की कोशिश करते रहें जब तक वह कार्य करना आपकी नियमित आदत नहीं बन जाता है. ये कार्य संगीत सुनना, पुस्तक पढ़ना या स्केचिंग जैसा कोई भी कार्य हो सकता है. आप कसरत या योग करने की भी कोशिश कर सकते हैं क्योंकि ये आपके दिमाग को आराम करने में मदद देते हैं. आप अपने समकालीन उन महान लोगों के आर्टिकल या रचनायें भी पढ़ सकते हैं, जो आपको प्रेरणा देते हैं लेकिन, ऐसे लोगों की पूरी नकल उतारने की कोशिश कभी न करें.

अपने विचारों पर दें पूरा ध्यान

जब भी आपके मन में कोई नया विचार आये तो आप सुनिश्चित करें कि आप इस विचार को अवश्य कहीं लिखकर रख लें ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर आप इस विचार से प्रेरणा प्राप्त कर सकें. बहुत  बार हम किसी बारे में सोचते हैं और ऐसा मान लेते हैं कि हम इस विचार को अवश्य याद रखेंगे. हालांकि, ऐसा होता नहीं है और हमारी लापरवाही के कारण एक बहुत अच्छी योजना खो जाती है. इससे बचने के लिए, किसी नये विचार को किसी रूप में सहेजना हमेशा बेहतर होता है. उदाहरण के लिए, यदि आप एक संगीतकार हैं और आपके दिमाग में कोई नयी धुन आई है तो इसे अपने स्मार्टफोन पर रिकॉर्ड कर लें ताकि जब आप वास्तव में गाना बनाने के लिए बैठें  तो आपके पास शुरू करने के लिए कोई धुन तो हो.

हरेक दिन कुछ नया सीखते या बनाते रहें

जैसेकि एक मशीन को नियमित रूप से काम करने की स्थिति में रखने के लिए उस मशीन से निरंतर काम लेना पड़ता है ताकि उस मशीन के किसी भी हिस्से में जंग न लगे. ठीक उसी तरह आपके दिमाग को भी नियमित आधार पर रचनात्मकता की प्रैक्टिस करने की आवश्यकता होती है ताकि यह रचनात्मकता उसकी आदत और प्राकृतिक प्रतिक्रिया बन जाए. एक कलाकार के रूप में तो आपके लिए  हर दिन कुछ नया बनाना बहुत ज़रूरी है क्योंकि अगर घटनाएँ या कार्य आपके सोचने के अनुकूल न भी हों, तो भी वे आपको प्रेरणा देंगे और आपको बहुत से अन्य रचनात्मक विचार मिलेंगे जो अन्य प्रोजेक्ट्स के लिए कारगर सिद्ध होंगे.

छोटे लेकिन क्रिएटिव ब्रेक्स

नियमित अंतराल पर ब्रेक लेना कड़ी मेहनत करने की तरह ही आवश्यक होता है क्योंकि ये ब्रेक आपके दिमाग को शांत करने में मदद देते हैं जिससे आप एक बार फिर, अधिक स्पष्टता से सोचने के लिए तैयार हो जाते हैं. जब तक आपका दिमाग विभिन्न विषयों के संबंध में सोचता रहता है और कई अलग-अलग दिशाओं में घूमता रहता है, तब तक आप कभी भी अपनी मौजूदा समस्या के बारे में महान विचार नहीं सोच पाते हैं. इसलिये, अपने दिमाग को शांत करने और अपने विचारों को उपयोगी बनाने वाली एक्टिविटीज को आज़माएं.

क्रिएटिव लोगों के साथ काम करने के अवसर तलाशें

आपके लिए रचनात्मक विचार प्रस्तुत करने में सक्षम होने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है कि आपके आस-पास प्रेरणास्रोत मौजूद हों. यही कारण है कि आप जिस तरह की संगति में रहते हैं, वह आपके व्यक्तित्व को काफी प्रभावित करती है. ऐसे लोगों के साथ रहें या किसी ऐसे समूह के साथ काम करें जो रचनात्मक सोच रखते हों. रचनात्मक लोगों के साथ रहने से आपकी कल्पना को बढ़ावा मिलेगा.

आज के कॉर्पोरेट वातावरण में बौद्धिक संपदा को भौतिक संसाधनों की तुलना में कहीं अधिक महत्व दिया जाता है. इसलिए किसी रचनात्मक सोच वाले कर्मचारी की जरूरत हर संगठन को रहती है. यह कोई ऐसा  व्यक्ति हो सकता है, जिसके पास समस्याओं का रचनात्मक समाधान हो और विकास और उन्नति के संबंध में उसके अपने उम्दा विचार हों. नए विचार पेश करना इतना भी मुश्किल नहीं है, यदि आपको यह पता हो कि यह काम आप सही तरीके से कैसे कर सकते हैं? इसलिए, उच्च कौशल स्तर और नई सोच के कारण ही छात्रों को लीक से हटकर सोचने की सीख दी जाती है. हमें उम्मीद है कि उक्त टिप्स का पालन करके आप भी लीक से हटकर सोचने की क्षमता विकसित कर सकते हैं क्योंकि आजकल आपके आस-पास हर व्यक्ति आपसे ऐसी ही अपेक्षा रखता है.

 

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जानिये कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए माइंड कंसन्ट्रेशन के प्रभावी टिप्स

कॉलेज स्टूडेंट्स अपने सेमेस्टर के दौरान जरुर सीख लें ये खास स्किल्स

कॉलेज स्टूडेंट्स इन किताबों को जरुर पढ़ें, होगा मनोरंजन और बढ़ेगा ज्ञान भी

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

1 + 8 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.